in

स्वतंत्रता दिवस पर उद्योग मंत्री ने नाहन ध्वजा रोहण कर ली परेड़ की सलामी

स्वतंत्रता दिवस पर उद्योग मंत्री ने नाहन ध्वजा रोहण कर ली परेड़ की सलामी

स्वतंत्रता दिवस पर उद्योग मंत्री ने नाहन ध्वजा रोहण कर ली परेड़ की सलामी

75वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में आयोजित हुआ जिला स्तरीय समारोह

75वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि उद्योग, परिवहन, श्रम एंव रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने ऐतिहासिक चैगान मैदान में ध्वजारोहण कर परेड़ की सलामी ली।

BMB01

इस अवसर पर उन्होंने जिला वासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस का अवसर, उन महान देशभक्तों व स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करने का दिन है जिन्होंने मां भारती को गुलामी की जंजीरों से आज़ाद करवाने में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया।

Bhushan Jewellers 04

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 1947 को इसी दिन स्वतंत्रता सैनानियों के लम्बे सघर्ष और सर्वोच्च बलिदानों के उपरांत, हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। हम आज आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

प्रदेश के वीर जवानों को मातृभूमि की रक्षा के लिए अदम्य साहस, शौर्य और वीरता का परिचय देने के लिए दो अशोक चक्र तथा 1096 वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। प्रदेश के जवानों को मिले बहादुरी के यह तमगे हमारी नई पीढ़ी को देश के लिए सर्वोच्च बलिदान की प्रेरणा देते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनता से सीधा संवाद स्थापित करने तथा जन शिकायतों का तत्काल समाधान करने के लिए, जनमंच कार्यक्रम शुरू किया, जिसे प्रदेश ही नहीं देश भर में भी सराहा जा रहा है।

प्रदेशवासियों को घर बैठे ही अपनी समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की है। इस हेल्पलाइन के तहत अब तक 2 लाख 48 हजार शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से अधिकतर का निवारण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत अब तक सिरमौर में 34,884 पात्र लाभार्थियों को निःषुल्क रसोई गैस कुनैक्शन वितरित किये जा चुके है।

प्रदेश सरकार ने बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए हिम केयर योजना शुरू की, जिसके तहत 5 लाख से अधिक परिवारों ने पंजीकरण करवाया है तथा एक लाख 72 हजार लोगों ने निःशुल्क इलाज करवाया है, जिस पर कुल 161 करोड़ रुपये व्यय किए गए और जिला सिरमौर में इस योजना के अंतर्गत 42,245 कार्ड बनाए गए हैं।

इसके अतिरिक्त गंभीर बीमारियों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु सहारा योजना के तहत अब तक 14,000 से अधिक लाभार्थियों को 31 करोड़़ रुपये की सहायता राशि वितरित की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना चलाई है जिसके तहत सिरमौर में लगभग 1500 सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बडे उद्योग स्थापित है जिनमें लगभग 3 हजार करोड रुपये का निवेश हुआ है और 30 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रुप से जबकि 10 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार उपलब्ध हो रहा है।

उन्होंने कहा कि 3 वर्षो के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा औद्योगिकरण को बढावा देने तथा यहां बुनियादी ढ़ाचा सुदृढ़ करने के लिए 20 करोड़ से अधिक राशि आबंटित की गई है।

मुख्यमंत्री स्टार्ट-अप योजना के तहत 10 करोड़ 43 लाख रुपये व्यय कर 154 स्टार्ट-अप तथा 11 इनक्यूबेशन केन्द्रों को लाभ प्रदान किया गया है।

उन्होंने बताया कि स्वर्ण जयन्ती नारी सम्बल योजना के तहत 65 वर्ष से 69 वर्ष तक की आयु की सभी पात्र वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा के 1000 रुपयेे प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31,000 रुपये का अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना आरम्भ कर खेतों की बाड़बंदी पर ध्यान केन्द्रित किया।

अब तक इस योजना का 4 हजार 312 किसान लाभ उठा चुके हैं और करीब 150 करोड़़ रुपये व्यय किए जा चुके हैं और प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना के तहत 1 लाख 18 हजार 504 किसान प्राकृतिक खेती अपना चुके हैं और लगभग 6500 हेक्टेयर क्षेत्र पर प्राकृतिक खेती की जा रही हैै। सरकार ने जल से कृषि को बल योजना शुरू की है।

इस योजना पर 67 करोड़़ रुपये व्यय करके 292 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा प्रदान की जा चुकी है और इससे 1172 किसान लाभान्वित हुए हैं।

उन्होंने बताया कि सितम्बर, 2020 में विश्व बैंक पोषित 800 करोड़ रुपये की लागत से हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क सुधार परियोजना के लिए प्रदेश सरकार द्वारा भारत सरकार तथा विश्व बैंक के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

इसके अन्तर्गत प्रदेश की प्रमुख परिवहन संस्थाओं का पुनर्गठन एवं मूलभूत सुधार करना तथा प्रदेश में बागवानी और समग्र आर्थिक विकास को प्रोत्साहन देने के लिए प्रथम चरण में 90 किलोमीटर सड़कों का उन्नयन तथा सड़क सुरक्षा के लिए व्यापक सुधार प्रस्तावित हैं।

इससे पहले उन्होने माॅल रोड पर स्थित डाॅ. यशवन्त सिंह परमार की प्रतिमा को पुष्पाजंली अर्पित करने के उपरांत शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी तथा ऐतिहासिक चैगान मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली ।

पलाटून कमांडर एएसआई आजीम अली की अगवाई में जिला पुलिस पुरूष की टुकड़ी, पलाटून कमांडर बबीता की अगवााई में जिला महिला पुलिस की टुकडी, सीनियर पलाटून कमांडर मीना देवी की अगवाई में महिला होम गार्ड की टुकड़ी और पलाटून कमांडर अशोक कुमार, पुरूष होम गार्ड की टुकडी व पलाटून कमांडर दीप चंद की अगवाई में होम गार्ड बैंड की टुकड़ी ने भाग लिया। एसआई आशिष कौशल ने परेड का नेतृत्व किया ।

कार्यक्रम में पझौता आंदोलन पर एक लघु नाटिका का मंचन किया गया तथा डाइट नाहन के प्रशिक्षुओं द्वारा सिरमौरी नाटी और योगा प्रस्तुति दी गई। इसके अतिरिक्त होमगार्ड बैंड ने बैंड प्रस्तुती दी।

इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने जिला विकास अभिकरण के सौजन्य से ग्रामीण महिलाओं द्वारा तैयार की गई राखियाॅ व खुद से तैयार की गई मिठाइयों की प्रदर्शनी का अवलोकन कर शुभारंभ किया। उन्होंने शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य व कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को पुरस्कार वितरित किए।

उन्होंने नगर परिषद नाहन के 3 स्वच्छता रथ, सेन्ट्रल चिन्मय मिशन ट्रस्ट मुम्बई द्वारा जिला रेड क्रॉस सोसाइटी को भेंट की गई एंबुलेंस और पांवटा साहिब से शिमला के लिए नाॅन स्टाॅप बस सेवा को हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया।

इस मौके पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद लोकसभा सुरेश कश्यप, नाहन के विधायक डॉ राजीव बिंदल, विधायक पच्छाद रीना कश्यप, कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भण्डारी, उपाध्यक्ष खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति बलदेव तोमर, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, नगर परिषद नाहन की अध्यक्षा श्यामा पुंडीर, उपायुक्त सिरमौर आरके गौतम, पुलिस अधीक्षक खुशहाल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त सोनाक्षी सिंह तोमर, सहायक आयुक्त प्रियंका चन्द्रा, एसडीएम रजनेश कुमार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे

Written by newsghat

नाहन में SDM ने दिलाई 4 मनोनीत पार्षदों को शपथ, डा. बिंदल भी रहे मौजूद

नाहन में SDM ने दिलाई 4 मनोनीत पार्षदों को शपथ, डा. बिंदल भी रहे मौजूद

सेब से भरी पिकअप नदी में डूबी, एक शव बरामद दो लापता

सेब से भरी पिकअप नदी में डूबी, एक शव बरामद दो लापता