in

हिमाचल प्रदेश के इन 7 जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के इन 7 जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 2 दिन तक भारी बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान बताया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के सात जिलों में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है।

BKD School
BKD School

अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, कांगड़ा, किन्नौर और लाहुल स्पीति भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी दी है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर बिगडऩे के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय सात जिलों में 29 और 30 जनवरी को भारी बारिश-बर्फबारी का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, निचले व मैदानी भागों में ओलावृष्टि के साथ अंधड़ चलने का अलर्ट है। 31 से बारिश-बर्फबारी के क्रम में कमी आने की संभावना है। पहली फरवरी से मौसम साफ रहने के आसार हैं। वहीं शनिवार को राजधानी शिमला में धूप खिलने के साथ ही हल्के बादल भी छाए हुए हैं।

जिला कुल्लू और लाहुल में सुबह से मौसम खराब रहा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार रात से ताजा पश्चिमी विक्षोभ राज्य को प्रभावित कर सकता है।

इसके प्रभाव से 29 और 30 जनवरी को कुल्लू, किन्नौर, लाहुल-स्पीति, चंबा, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, शिमला के ऊंचाई वाले भागों में बर्फबारी होने की संभावना है।

निचले इलाकों के अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। मध्य व उच्च पर्वतीय जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, लाहुल-स्पीति और किन्नौर के कई भागों में भारी बारिश-बर्फबारी का ओरेंज अलर्ट है।

संबंधित डीसी ने खराब मौसम की संभावना को देखते हुए आवश्यक सेवाओं और पर्यटकों की आवाजाही पर निगरानी रखने का अनुरोध किया गया है।

दूसरी ओर स्थानीय लोगों व पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई है। खराब मौसम के चलते पर्यटकों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

Written by Newsghat Desk

सास ससुर और पति द्वारा प्रताड़ित किए जाने पर महिला पहुंची पुलिस थाना, लगाई इंसाफ की गुहार

पांवटा साहिब में अवैध खनन करते तीन ट्रैक्टर जब्त, 48770 रुपए जुर्माना, वन विभाग ने एक महीने में वसूला 5 लाख