in

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कही ये बड़ी बात

हिमाचल प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कही ये बड़ी बात

ऊर्जा मंत्री ने किया राजकीय उच्च पाठशाला सिरमौरी ताल, ज्वालापुर व बेहेडेवाला का शुभारंभ

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने आज पांवटा साहिब विधान सभा के प्रवास कार्यक्रम के दौरान राजकीय माध्यमिक पाठशाला से नव स्तरोन्नत राजकीय उच्च पाठशाला सिरमौरी ताल, ज्वालापुर व बेहेडेवाला का विधिवत रूप से शुभारंभ किया।

BKD School
BKD School

उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में शिक्षा और स्वास्थ्य में चहुंमुखी विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि देव भूमि हिमाचल 86 प्रतिशत साक्षरता दर के साथ देश में दूसरे स्थान पर है और प्रथम स्थान की प्राप्ति की ओर निरंतर आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक उपब्धियां हासिल हुई हैं, जहां पहले इस क्षेत्र में केवल दो +2 विद्यालय कार्यरत थे तथा बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर जाना पड़ता था वहीं आज लगभग हर पंचायत में +2 स्कूल खुल गए हैं तथा वर्तमान में इनकी संख्या बढ़कर 23 हो गई है।

विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षा की अनिवार्यता को हर एक किलोमीटर के दायरे में एक प्राथमिक स्कूल खोला गया है ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे।

प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मानपुरा देवडा, निहालगढ़ और अजौली में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टोका नगला, पुरूवाला, जमनीवाला, किल्लौर में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने सहित विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की गई है।

इसके अतिरिक्त राजकीय माध्यमिक विद्यालय अमरकोट, खोडोवाला, ज्वालापुर, सिरमौरी ताल, गुलाबगढ़, खारा, कंडेला, बागरण, भेडेवाला और भाटावाली को राजकीय उच्च विद्यालयों तथा राजकीय उच्च विद्यालय कोटडी व्यास, किशनपुरा और खोदरी माजरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति भी प्रदान की गई।

सुखराम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग को मिल रहा है जिसमें हिमकेयर, सहारा, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, शगुन जैसी योजनाएं शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन के क्षेत्र में अभूतपूर्व कदम उठाते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन में उल्लेखनीय वृद्धि की है और बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा जो पहले 80 वर्ष थी उसे घटाकर 70 वर्ष और अब 60 वर्ष कर दिया है।

घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 125 यूनिट निःशुल्क बिजली प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को 50 पैसे प्रति यूनिट के स्थान पर  केवल 30 पैसे प्रति यूनिट विद्युत प्रदान की है।

उन्होंने सिरमौरी ताल उच्च विद्यालय के लिए नए भवन निर्माण का आश्वासन दिया तथा भवन के समीप से गुजर रही एल.टी. वायर को हटाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने सिरमौरी ताल उच्च विद्यालय से प्राथमिक पाठशाला के लिए सड़क सुविधा उपलब्ध करवाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो इस सड़क के लिए एफआरए की स्वीकृति के लिए मामला भेजा जाएगा।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब क्षेत्र में एफआरए के तहत 65 सड़कें स्वीकृत हुई हैं। उन्होंने सिरमौरी ताल स्कूल में रिक्त चल रहे अध्यापकों के पदों को भरने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने स्कूल के फर्नीचर के लिए 15 हजार की राशि दी तथा ज्वालापुर स्कूल के लिए एक लाख रुपये की राशि देने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक फतेह सिंह मेहरालू, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य देवेन्द्र चौधरी, सचिव OBC मोर्चा हिमाचल प्रदेश सुभाष चौधरी, उप निदेशक गोरख नाथ, अधिशाषी अभियंता विधुत बोर्ड अजय चौधरी, प्रधान प्रेमा देवी, पूर्व प्रधान सुंदर सिंह, पंचायत समिति सदस्य पुनी देवी, प्रधान सोनिया, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, प्रिंसिपल मोहि राम, मुख्यअध्यापिका कविता गर्ग, एसएमसी अध्यक्ष संत राम, एसएमसी ममता देवी, पंचायत समिति सदस्य कृष्ण कुमार,, मुख्यअध्यापिका अरविंद्र कौर, एसएमसी अध्यक्ष राजेश कुमार विभिन्न स्कूलों के अध्यापक तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

Paonta Sahib: खोड़ोवाला में वन विभाग की बड़ी कारवाई, 3 ट्रैक्टर जब्त कर 53 हजार जुर्माना वसूला

दिग्गज भाजपा नेता के मदन मोहन शर्मा की नड्डा से मुलाकात ने बढ़ाई विरोधियों की धड़कनें, दोनो नेताओं में क्या हुई बात पढ़ें