in

10वीं पास युवाओं के लिये निकली भर्ती, कल से शुरू हो रहा है प्रोसेस….

10वीं पास युवाओं के लिये निकली भर्ती, कल से शुरू हो रहा है प्रोसेस….

10वीं पास युवाओं के लिये निकली भर्ती, कल से शुरू हो रहा है प्रोसेस….

ये है एक अनिवार्य शर्त, क्या पूरा करते है आप ?

अगर आप कक्षा 10 पास कर चुके हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में है तो इस खबर को पढ़ने के बाद आपकी तलाश के पूरी हो जाने की पूरी संभावना है क्योंकि भारत मे 10वीं पास युवाओं के लिये बड़े पैमाने पर भर्ती निकली हुई है जिसकी आवश्यक नियुक्ति गतिविधि कल से प्रारम्भ हो रही है।

किस विभाग में निकली हैं भर्ती…

भारत सरकार के अंतर्गत आयी वैकेंसी 10वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं के लिये सुनहरा अवसर हैं परंतु यहाँ पर यह समझ लेना बहुत जरूरी है कि यह वैकेंसी किस विभाग अथवा किस कार्य हेतु निकाली गई हैं,तो आपको बता दें कि यह भर्ती भारतीय सेना में जॉइनिंग हेतु निकाली गई जा अर्थात वह युवा जो भारतीय सेना में जॉइन होकर अपनी सर्विस देना चाहते हैं और उन्होंने 10वीं कक्षा पास कर ली है यह अवसर उनके लिए है।

BMB01

किन पदों पर आई है वैकेन्सी….

आपको बता दें कि भारतीय सेना में सोल्जर टेक्निशियन, सोल्जर टेक्निशियन (एविएशन), सोल्जर (जनरल ड्यूटी), सोल्जर ट्रेड्समैन (शेफ एंड स्टीवर्ड्स) कैटेगरी, एक्वाटिक्स (तैराकी/डाइविंग) और वॉलीबॉल में मेधावी स्पोर्ट्सपर्सन (ओपन कैटेगरी) के लिए भर्ती रैली हेतु प्रक्रिया की घोषणा की गई है जो कल से शुरू होगी,योग्य उम्मीदवार जो इस रैली में शामिल होना चाहते हैं,वे Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर की जानकारी ले सकते हैं और अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

Bhushan Jewellers 04

यह है एक अनिवार्य शर्त, क्या पूरा करते है आप ?

इस रैली में हिस्सा लेने के लिये अनेक मानकों में एक अनिवार्य मानक यह है कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सीनियर या जूनियर स्तर पर राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में किसी राज्य या देश का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।

उनके पास का सर्टिफिकेट स्क्रीनिंग की तिथि के दो वर्ष से अधिक पुराने नहीं होने चाहिए,अर्थात अगर आप यह योग्यता रखते हैं तभी आप इसमें हिस्सा ले सकेंगे अन्यथा नहीं।

यह हैं अन्य अनिवार्य मानक…

उक्त अनिवार्य योग्यता के अतिरिक्त अगर शैक्षणिक व आयु सम्बन्धी योग्यता की बात करें तो आपको बता दें कि उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए तथा उम्मीदवारों की आयु 17 वर्ष छह माह से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
तो अगर आप इस योग्यता को पूर्ण करते है तो आप इस रैली में हिस्सा ले सकते है परंतु आपके पास इससे पहले बतायी गयी योग्यता भी होनी चाहिये।

कहाँ और कब से होगी रैली….

प्राप्त जानकारी और सेना के विज्ञप्ति के अनुसार उम्मीदवारों को कोटेश्वर द्वार, 4 प्रशिक्षण बटालियन, 1 ईएमई केंद्र, सिकंदराबाद में 17 जनवरी, 2022 को सुबह 6 बजे रिपोर्ट करना होगा।

इसके अलावा अगर उम्मीदवार अधिक जानकारी चाहता है तो उसके लिये वह मुख्यालय 1 ईएमई केंद्र, बोलाराम, सिकंदराबाद-500010 और 1 ईएमई केंद्र ई-मेल पते [email protected] और [email protected] वेबसाइट पर संपर्क कर जानकारी हासिल कर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

Written by Newsghat Desk

अब नहीं टूटेंगे बाल, बस अपनाइये यह नुस्खा…

अब नहीं टूटेंगे बाल, बस अपनाइये यह नुस्खा…

पांवटा साहिब में काट डाले हरे भरे खैर के पेड़ों

पांवटा साहिब में काट डाले हरे भरे खैर के पेड़ों