Paonta Cong
in

12 नवंबर को महंगाई पर चोट करेगी जनता : किरनेश जंग

12 नवंबर को महंगाई पर चोट करेगी जनता : किरनेश जंग

भाजपा सरकार से प्रदेश का हर वर्ग परेशान

JPERC
JPERC

कांग्रेस प्रत्याशी किरनेश जंग ने अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत श्री गुरु रविदास मंदिर में शीश निवाने के साथ तारुवाला से की, उसके बाद वे जनसंपर्क अभियान करने के लिए शिवपुर पंचायत के गांव अकालगढ़ छावनीवाला पहुंचे इस दौरान स्थानीय लोगों ने गणमान्य एवं मौजिज लोगों की अगुवाई में किरनेश जंग का फूलमालाएं पहनाकर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

Admission notice

इस दौरान किरनेश जंग ने कांग्रेस द्वारा दी गई 10 गारंटियों और आज जारी पांवटा साहिब संकल्प पत्र के 46 बिंदुओं के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी। जंग ने भाजपा सरकार और ऊर्जा मंत्री को महंगाई के मुद्दे पर बुरी तरह घेरा।

किरनेश जंग ने कहा आज महंगाई आसमान छू रही है। गरीब आदमी ही नहीं बल्कि मध्यम वर्ग के लिए ज़िंदगी का गुजर-बसर करना बेहद मुश्किल हो गया है। बात चाहे सब्जियों की हो, फलों की हो, आटे की हो, तेल की हो या फिर दालों की हो।

सभी वस्तुओं के दाम 2 से 4 गुना बढ़ चुके हैं। रही सही कसर सरकार ने हर वस्तु पर जीएसटी टैक्स लगाकर पूरी कर दी है। दरअसल सरकार को करना चाहिए था कि वह आम लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए जरूरी कदम उठाए।

लेकिन सरकार ने जीएसटी लगाकर महंगाई को चौगुना बडा दिया। गरीब आदमी मुश्किल हालात से गुजर रहा है। महंगाई बढ़ने के कारण हर वर्ग परेशान है जिन कारणों को दूर करना सरकार की जिम्मेदारी थी वह चाहे केंद्र की सरकार हो या फिर हिमाचल की जयराम सरकार लेकिन दोनों ही गरीब और मध्यम वर्ग की मुश्किल जिंदगी को राहत देने की दिशा में कोई कदम उठाने में विफल रहे।

उन्होंने कहा की साथियों आप सभी रोजाना अखबारों में यह खबरें पढ़ते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत घट रही है भारत रूस से बेहद सस्ते दामों में कच्चा तेल खरीद रहा है यदि ऐसा हो रहा है तो फिर सरकार को इस बात का जवाब जनता को देना ही चाहिए कि पेट्रोल और डीजल के दाम क्यों बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा महंगाई को बढ़ाने में डीजल का बहुत बड़ा हाथ हमेशा रहता है क्योंकि वस्तु कोई भी हो उसे दूसरे राज्य पहुंचाने के लिए ट्रकों के द्वारा या अन्य साधनों से आपूर्ति की जाती है। डीजल के दाम बढ़ेंगे तो किराया बढ़ेगा। जब किराया बढ़ेगा तो वस्तुओं के दाम भी बढ़ेंगे।

यह हैरत कि बात है की केंद्र की भाजपा सरकार और बीजेपी पार्टी सस्ते तेल खरीदने का ढिंढोरा तो पीटती है लेकिन डीजल और पेट्रोल के दाम कम नहीं करती यदि डीजल और पेट्रोल के दाम कम हो जाते तो महंगाई कम करने में काफी मदद मिल सकती थी लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

किरनेश जंग ने कहा की ओने पौने दामों में किसान से सस्ती दाल सब्जी और फल खरीद कर पूंजीपति वापस 2 से 4 गुना दामों में लोगों को बेच रहे हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हिमाचल के सेब उत्पादक बागवानों से की जा रही सेब की खरीद का मामला प्रमाण है।

जहां देश के बड़े पूंजीपतियों ने गोल्डन सेब का दाम इतना नीचे गिरा दिया कि बागवान को गोल्डन सेब बेहद कम कीमत में देना पड़ा। लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे कांग्रेस की सरकार आने पर बागवान अपने फलों की कीमत खुद तय करेंगे।

किरनेश जंग ने कहा आज आम आदमी खुद का मकान बनाने से पहले हजार बार सोचता है क्योंकि 4 गुना हो चुकी महंगाई के कारण सरिया और सीमेंट के दाम, फर्नीचर के दाम इतने ज्यादा हो गए हैं एक गरीब आदमी को एक कमरा बनाने की भी हिम्मत नहीं होती।

 

लागत बहुत ज्यादा हो गई है यही नहीं गरीब आदमी अपने बेटे -बेटी की शादी तय करने से पहले महंगाई के कारण लाखों रुपया कर्ज लेने को मजबूर हैं। क्योंकि कपड़ा हो या फिर घर के अन्य समान या फिर रात के लिए खानपान का इंतजाम महंगाई ने सब के दामों में बेहद ज्यादा वृद्धि कर दी है हमें समझना होगा।

उन्होंने कहा की होटल या ढाबे पर अगर आप रोटी खाते हैं तो 5% जीएसटी है अगर पराठा खाते हैं तो 18% जीएसटी है। इसका अजीब तर्क जो सरकार की तरफ से जीएसटी के बारे में दिया जा रहा है वह यह है कि रोटी में सिर्फ आटा होता है जबकि पराठे में तेल लगता है, आलू होता है या कोई अन्य चीज जिसके साथ पराठा बनता है।

वह पराठे को रोटी से महंगा कर देता है। एक पराठे पर 18% जीएसटी है तो एक बारात खाना खाएगी तो कितना जीएसटी लग जाएगा कल्पना की जा सकती है। हम सभी जानते हैं की इस महंगाई की जड़ में सरकार की अनदेखी है।

किरनेश जंग ने कहा हिमाचल की जनता ने भाजपा के जिन जन प्रतिनिधियों को गलती से चुना और विधान सभा में भेजा उसमें हमारे पांवटा के उर्जा मंत्री भी शामिल हैं। उन्होंने कभी भी अपनी सरकार से महंगाई को लेकर एक सवाल तक नहीं किया।

यदि इनको आम लोगों की फिक्र होती, गरीब के लिए दर्द होता, मध्यमवर्ग की चिंता होती तो यह बिना कुर्सी का लालच, बिना पद का लोभ किए जनता की आवाज बनकर अपनी ही सरकार से महंगाई पर सवाल जरूर करते। लेकिन इन्होंने ऐसा नहीं किया क्योंकि जनता की इन्हें फिक्र है ही नहीं।

जंग ने कहा की कांग्रेस पार्टी ने ना केवल हिमाचल विधानसभा में बल्कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर समय-समय पर महंगाई के खिलाफ जोरदार आवाज उठाकर आम जन भावनाओं को सरकार के सामने रखा है। हमारा केंद्रीय नेतृत्व भी महंगाई के मुद्दे को जोरो से उठाता रहा है।

आज महंगाई के कारण गरीब का जीना मुश्किल हो गया है गरीब के लिए दो वक्त की रोटी जुटाना बहुत मुश्किल है। महंगाई की मार से शिक्षा महंगी हो गई है, परिवहन महंगा हो गया है, मकान बनाना महंगा हो गया है।

मेरे हिमाचल प्रदेश की जनता राज्य में कांग्रेस सरकार बनाकर और पांवटा साहिब से कांग्रेस को भारी मतों से जीता कर महंगाई पर चोट करेगी और कांग्रेस सरकार बनने के बाद हम महंगाई को कम करने के लिए हर वह जरूरी कदम उठाएंगे जिससे आम लोगों को राहत मिलेगी।

उन्होंने नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए कहा अब यह आपका फर्ज है कि महंगाई, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, भाई भतीजावाद की विदाई के लिए, भाजपा की विदाई के लिए और ऊर्जा मंत्री को पांवटा विधानसभा से विदा करने के लिए 12 नवंबर को हाथ के निशान का बटन दबाकर कांग्रेस को प्रचंड बहुमत से जिताएं।इस दौरान श्री किरनेश जंग के साथ कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य लोग मौजूद रहे।

उधर महिला कांग्रेस द्वारा परिवर्तन पद यात्रा को जारी रखते हुए पांवटा साहिब के नव विहार कॉलोनी के बाद सूर्या कॉलोनी वार्ड 6 में जन संपर्क किया गया।

इस परिवर्तन पद यात्रा के दौरान डोर टू डोर जाकर लोगों को कांग्रेस की नीतियों, पांवटा साहिब संकल्प पत्र से अवगत कराया गया। महिला कांग्रेस ने लोगो से इस दौरान कांग्रेस को विजई बनाने की अपील की। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस की वरिष्ठ पदाधिकारी एवं स्थानीय महिलाएं भी मौजूद थी।

Written by Newsghat Desk

ऐसा होगा भविष्य का हमारा नाहन विधानसभा क्षेत्र- डा. बिन्दल ने बताई अपनी भविष्य की नाहन की योजनाएं

आप प्रत्याशी मनीष ठाकुर को जनसभाओं में उमड़ती भीड़ से विरोधियों के निकले पसीने…