in

2022 में पैसा बनाने के लिए 3 बेस्ट ऑप्शन जो आपको जरूर जानने चाहिए

2022 में पैसा बनाने के लिए 3 बेस्ट ऑप्शन जो आपको जरूर जानने चाहिए

2022 में पैसा बनाने के लिए 3 बेस्ट ऑप्शन जो आपको जरूर जानने चाहिए

आप भी इसे जानेंगे तो हो जाएंगे मालामाल..

आप सभी को इस बात की जानकारी है कि पिछले दो साल फाइनेंशियल मार्केट्स व यहां तक कि क्रिप्टोकरेंसी के लिए भी अच्छे रहा है, तथा रिटेल इक्विटी निवेशकों की संख्या में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिला है, एवं तेजी से ग्रोथ करते शेयर बाजार से म्यूचुअल फंड के रिटर्न में उछाल आया है।

आपको बता दे कि 2021 में भारतीय निवेशक 72 लाख करोड़ रुपये से अधिक अमीर हुए है, यह भारतीय शेयर बाजारों में लिस्टेड सूचीबद्ध शेयरों की कुल मार्केट कैपिटल द्वारा मापा गया है, जो कि 260 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

BMB01

ये भी जान लें कि पिछले साल भारतीय बाजार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स तथा निफ्टी नयी बुलंदियों पर पहुंच चुका है, तथा पेटीएम, जोमैटो, न्याका व अन्य पॉलिसीबाजार जैसी 63 कंपनियों ने 1.2 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं।

इसके अलावा यह एक साल में आईपीओ के दौरान जुटाई गई सबसे ज्यादा रकम है। पर क्या सिर्फ शेयर बाजार ही है, जहां से पैसे बनाए जा सकते हैं ? तब आपको बता दे कि शेयर बाजार सहित 3 बढ़िया ऑप्शन हैं, जिनसे आप 2022 में पैसा बना सकते हैं।

Bhushan Jewellers 04

शेयरों से कमाई…

आज के समय मे अच्छी क्वालिटी वाले ब्लू-चिप या फिर मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक भी तगड़ा रिटर्न आसानी से देता है, पर आपका निवेश एक लंबे समय तक के लिए होना चाहिए।

यह अवधि कम से कम 3-5 साल का होना चाहिए, और भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी से रिकवर कर रहा है। आज के समय में विभिन्न क्षेत्रों में कई सुधार अगले कुछ वर्षों में अच्छी क्वालिटी वाली कंपनियों के शेयर की कीमतों को ऊंचाई पर पहुंचा सकता है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस)

आज के समय मे यह सबसे अच्छा योजना है, तथा यह एक केंद्र सरकार की योजना है जिसका मकसद रिटायरमेंट के बाद आपको एक स्थिर इनकम प्रोवाइड करना है, ताकि आप रिटायरमेंट के बाद अच्छे से रह सके।

इसे पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) इसे मैनेज करता है, जो भारत में पेंशन फंड्स की रेगुलेटिंग बॉडी है।

यह एनपीएस एक हाइब्रिड इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जो कि इक्विटी व डेब्ट दोनों में निवेश करता है, तथा यह एनपीएस में निवेश करने से आपको जीवित रहने तक एक निश्चित मासिक पेंशन मिलेगा।

सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त राशि भी मिलेगा, और आप एनपीएस से मैच्योरिटी राशि का अधिकतम 60 फीसदी पैसा एकमुश्त निकाल सकते हैं तथा बाकी पैसे से जीवन बीमा कंपनी से एक एन्युटी खरीदनी होगा।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस)

आपको बता दे कि एससीएसएस में 1,000 रुपये के गुणकों में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

इस योजना में ब्याज हर तिमाही पर मिलता है ताकि यह नियमित आय की आवश्यकता को आसानी से पूरा कर सके।

इसके साथ ही एससीएसएस खाता पांच साल में मैच्योर हो जाता है और इसके बाद कोई इसे तीन साल के ब्लॉक के लिए एक बार फिर बढ़ाया जा सकता है। छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती के बावजूद, एससीएसएस पर चालू तिमाही के लिए 7.4 फीसदी की दर की पेशकश की जा रहा है।

Written by Newsghat Desk

Cryptocurrency Mining : क्या होती है बिटकॉइन माइनिंग ये कैसे करती है काम

Cryptocurrency Mining : क्या होती है बिटकॉइन माइनिंग ये कैसे करती है काम

Health Insurance : देश में कोरोना के बाद कितनी बढ़ी हेल्थ इंश्योरेंस की डिमांड ?

Health Insurance : देश में कोरोना के बाद कितनी बढ़ी हेल्थ इंश्योरेंस की डिमांड ?