in

5 साल से कम बच्चों पर भी अटैक कर रहा है ओमिक्रोन….

5 साल से कम बच्चों पर भी अटैक कर रहा है ओमिक्रोन….

बच्चों में दिखते हैं यह लक्षण…..

कोरोना लगातार नये नये रूप में हम सभी के जीवन को प्रभावित कर रहा है अभी डेल्टा का कहर जारी था और अब नया रूप ओमिक्रोन अपना भयावह रूप दिखा रहा है।

यद्यपि काफी संख्या में लोगों को वैक्सीन लग चुकी है और जिनको नही लगी है उन्हें लग रही है परंतु समस्या उन बच्चों के लिये है जिनकी उम्र अभी इतना कम है कि वह वैक्सीन लगवा नही सकते, क्योंकि यह वायरस इन बच्चों को भी अपने चपेट में ले रहा है।

BKD School
BKD School

बच्चों में दिखते हैं यह लक्षण…

हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक छोटे बच्चों में ओमिक्रोन अलग लक्षण प्रदर्शित करता है,उन्हें क्रुफ नाम की सूखी खाँसी आने लगती है।

यह खाँसी भौंकने जैसी होती है,आन तौर पर यह उतना खतरनाक नही है और इसका इलाज आसानी से सम्भव है परंतु अगर इस समय आपके बच्चों को ऐसी खाँसी आ रही है तो आप उसका चेकअप जरूर करायें क्योंकि यह कोरोना का लक्षण भी हो सकता है।

यह लक्षण भी आ सकते हैं नज़र…

क्रुफ खाँसी के अतिरिक्त भी कई लक्षण हैं जो बच्चों में नजर आ सकते हैं इनमें सर्दी,नाक बहना, बुखार तथा गले मे दर्द प्रमुख हैं।

चूँकि बच्चे इतने छोटे होते हैं कि उन्हें वैक्सीन नही लगायी जा सकती है अतः बचाव बहुत जरूरी हो जाता है इसीलिये घर के सभी वयस्कों को चाहिये कि वह मास्क पहन कर रखें तथा अन्य उपायों पर भी अमल करें तथा बच्चों में किसी भी तरह का लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Written by Newsghat Desk

विधानसभा चुनाव के लिए टिकट पर भाजपा का मंथन तेज

पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक के विरोध में पांवटा साहिब में हस्ताक्षर अभियान...

पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक के विरोध में पांवटा साहिब में हस्ताक्षर अभियान…