in

Alert : कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं ठगी का शिकार, व्हाट्सएप हैक कर दे रहे वारदात को अंजाम….

Alert : कहीं आप भी तो नहीं हो रहे हैं ठगी का शिकार, व्हाट्सएप हैक कर दे रहे वारदात को अंजाम….

साइबर ठगों ने आजकल एक नया हैक अपना लिया है जिसके द्वारा वे लोगों का व्हाट्सएप हैक कर उन्हें बेवकूफ बना रहे हैं तथा पैसों की मांग कर रहे हैं। साइबर ठगों द्वारा लोगों के सिम को टू जी से फोर जी में अपग्रेड करने या नेटवर्क कनेक्टविटी को बेहतर बनाने का हवाला देते हुए लोगों के पास ग्राहक सेवा अधिकारी बनकर फोन किया जाता है तथा उनसे कॉल फॉरवर्ड का कोड डायल करवाया जाता है।

इससे सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर आने वाले सभी फोन व डायल करवाए गए नंबर पर डायवर्ट हो जाती है। सभी टेलीकॉम कंपनियों के अलग-अलग डायवर्ट कोड हैं। इसके बाद साइबर अपराधी द्वारा अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को खोलकर उसमें पीडि़त के मोबाइल नंबर को डाला जाता है।

मोबाइल नंबर वेरीफिकेशन व व्हाट्सऐप एक्सेस करने के लिए सबसे पहले टेक्स्ट मैसेज जाता है।जब तक ऐप में ओटीपी नहीं डाली जाती, तो कुछ समय पश्चात ओटीपी प्राप्त करने हेतु कॉल का ऑप्शन साइबर अपराधियों द्वारा चुना जाता है, जिस पर व्हाट्सऐप द्वारा ओटीपी डिलीवर्ड करने के लिए कॉल किया जाता है।

जिसके द्वारा उस नंबर पर आने वाले सभी कॉल पहले से ही साइबर अपराधी के मोबाइल पर डायवर्ट होते हैं।जिससे की व्हाट्सऐप का ओटीपी डिलीवरी कॉल साइबर अपराधी के मोबाइल नंबर पर जाती है।

Plot for sale
Plot for sale

फिर ओटीपी प्राप्त कर पीडि़त के व्हाट्सऐप का एक्सेस साइबर अपराधियों द्वारा ले लिया जाता है तथा टू स्टेप वेरीफिकेशन भी लगा दिया जाता है।

Kidzee 02
Kidzee 02

जिससे ठगी का शिकार होने वाला व्यक्ति फिर से अपने व्हाट्सऐप खाते का एक्सेस नहीं ले पाता है।

मामले में जानकारी देते एएसपी साइबर क्राइम शिमला नरवीर सिंह राठौर का कहना है कि साइबर ठगों द्वारा ठगी का यह नया तरीका अपनाया जा रहा है तथा उन्होंने लोगों से इस ठगी के बारे में अवगत कराते हुए सावधान रहने को कहा है।

Republic Day 01
Republic Day 01

Written by Newsghat Desk

खुशखबरी : डिपुओं में इस बार सस्ता मिलने वाला है सरसों तेल, पढ़ें कितने कम हुए दाम….

दर्दनाक हादसा : खड़ी बस में जा टकराई बाईक, एक की मौत दूसरा रैफर