in

ARMY Ka Full Form | Army में कैसे जायें ?

ARMY Ka Full Form | Army में कैसे जायें ?
ARMY Ka Full Form | Army में कैसे जायें ?

ARMY Ka Full Form | Army में कैसे जायें ?

दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल ARMY Ka Full Form | Army में भर्ती का प्रोसेस क्या होता है में ARMY Ka Full Form क्या है ? ARMY शब्द की उत्तपति कहां से हुई ? Indina Army में कैसे जायें ? ARMY में जाने  के लिए उम्र क्या होना चाहिए ? इंडियन आर्मी क्या है ? BTS  Army ka full form kya hai ? आर्मी के लिए योग्यता की जानकारी ? NAVY Full Form in Hindi ? सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या है ? Who is the father of army ? इंडियन आर्मी में कौन से पद है ? के बारे में विस्तार से जानेंगे।

BMB01

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, आज आप दुनिया के किसी भी देश के निवासी क्यों न हो या फिर निवासरत क्यो न हो, यदि आप अपने या फिर किसी दूसरे राष्ट्र के ARMY के बारे में बात कर रहे होंगे तब आपके मन पूरे जोश भर जाएगा, तथा  आर्मी के लिए एक प्रेम व सम्मान झलकता है।

किसी भी देश की ARMY उस देश की रक्षक होता है जो बाहरी आक्रमण से राष्ट्र को सुरक्षित रखता है ताकि किसी तरह की समस्या न आये तथा उनका काम उस देश के लोगों, सीमाओं व क्षेत्र की रक्षा करना है, बिना किसी फल के दिन रात राष्ट्र की सुरक्षा में लगे रहते है ताकि हम सुरक्षित रह सके।

Bhushan Jewellers 04

आपने भी बहुत बार टीवी में न्यूज चैनलों या फिर समाचार पत्रों, मैगज़ीन में आर्मी के बारे में जरूर सुना होगा, पर क्या आप आर्मी के फुल फ्रॉम के विषय में जानकारी है, या फिर आप आर्मी के फुल फॉर्म के बारे में जानते है, यह एक ऐसा सवाल है, जिसे बहुत कम लोग जानते होंगे।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आर्मी के फुल फॉर्म क्या है व आर्मी की भर्ती के लिए क्या योग्यता होना चाहिए, आर्मी में जाने के लिए क्या करना होता है, CRPF क्या है, व NAVY क्या है आदि के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से जानेंगे, तो चलिए हम आर्मी के बारे में विस्तार से जानते है।

ARMY Ka Full Form क्या है ?

यदि आप ARMY के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानना चाहते है तब आपको सर्वप्रथम इसके फुल फॉर्म के बारे में जानना होगा, आपको बता दे कि ARMY Ka Full Form : Alert Regular Mobility Young होता है  जिसका हिंदी में अर्थ युवाओं की एक ऐसी फौज जो हर हरकत में नजर रखने के साथ जरूरत पड़ने पर दूसरी जगह पर भेजी जा सके होता है।

IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करें पूरी जानकारी

JEE Full Information In Hindi | JEE Full Form In Hindi | JEE के बारे में पूरी जानकारी

आज के समय मे सभी जानते है कि हर देश की आर्मी उस देश का एक अहम हिस्सा होता है क्योंकि उनके वजह से देश सुरक्षित रहता है। यह हर गंभीर व विकट परिस्थिति में अपने देशवासियों की सुरक्षा का कार्य करता है व देश के जनता पर किसी तरह का आंच आने नही देता है।

ARMY शब्द की उत्पत्ति (आर्मी शब्द कहाँ से आया) ?

आपके जानकारी के लिए बता दे कि सभी देश की अपनी एक अलग सेना होता  है, जिसे हम उस देश की आर्मी के नाम से जानते है। आप जानते है कि ARMY एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका उत्पत्ति लैटिन भाषा का Armata शब्द से हुआ है।

IB full form in Hindi | IB फुल फॉर्म ?  आईबी क्या होता है ? IB में भर्ती कैसे होती है ?

LLB full form in hindi | LLB के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

इस शब्द का वास्तविक अर्थ होता है Armed Force, यह एक ऐसी फ़ोर्स होता है जो देश या राष्ट्र की सुरक्षा करने का कार्य ईमानदारी के साथ करता है । वर्तमान समय में चीन के पास दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी सेना है। वहीं भारत इस मामले में वर्तमान समय मे दूसरे स्थान पर है।

Indina Army में कैसे जायें ?

वर्तमान समय के परिदृश्य के अनुसार अगर पढ़ाई के बारे में बात किया जाए तब आर्मी में जाने के लिए अधिक पढ़ाई की आवश्यकता नही पड़ता है, यदि आप Indian Army में जाना चाहते है तब आपको 10th और 12th क्लास पास होना अनिवार्य है तथा इसमें अधिक पढें लिखे का होना आवश्यक नही होता है।

सबसे पहले उम्मीदवारों को मापदंडों को ध्यान में रखते हुए इंडियन आर्मी के आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in में जाकर आवेदन करना होता है। इसके पश्चात आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन होता है।

इसके बाद Physical Fitness Test का आयोजन किया जाता है, तथा यदि उम्मीदबार इस टेस्ट को पास करता है तब इसके बाद Physical Measurement Test लिया जाता है।

ARMY में जाने  के लिए उम्र क्या होना चाहिए ?

यदि आप Indian ARMY में भर्ती होना चाहते है तब आपकी न्युनतम उम्र जब आप फार्म भरते है उस वक़्त 17•6 वर्ष होना चाहिए तथा आपकी अधिकतम उम्र 21 वर्ष (सैनिक पद के लिए) तक होना अनिवार्य है। तथा आपका उम्र अन्य पदों के लिए अधिकतम 23 वर्ष हो सकता है।

आर्मी एक Organised force होता है, जहाँ पर जमीन में रह के लड़ाई करना होता है,  यह एक भूमि शांय शाखा है, जोकि अपने अंदर कई शाखाओं को मिला सकता है।

B.Tech Full Form in Hindi | what is full form of B Tech ? बी टेक के बारे में पूरी जानकारी

Online Padhai Kaise Kare In Hindi | Online Aap Se Kaise Padhai Kare

आपको बता दें कि वर्तमान समय मे आर्मी के अंदर ही फिलहाल वायु सेना भी समाहित है, पूरे विश्व में सबसे पहले भारत देश ने इंडियन आर्मी को पूरी तरह संगठित किया है, तथा आज के समय मे दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी सेना चीन के पास है, व चीन के पास 1,600,000 सक्रिय सैनिकों तथा 5,10,000 रिजर्व कर्मियों की सबसे विशाल सेना है।

चीन के बाद यदि बात किया जाए तब दूसरा नंबर भारत का आता है क्योंकि दुनिया का दूसरी सबसे बड़ी सेना भारत के पास है जिसमें 1,129,000 सक्रिय सैनिक तो वहीं 9,60,000 रिजर्व सैनिकों की फ़ौज है। इस तरह से दुनिया का सबसे शक्तिशाली आर्मी सेना के रूप में भारत की आर्मी अग्रिण है।

इंडियन आर्मी क्या है ?

इंडियन आर्मी एक सैनिक संगठन है जो भारत सरकार के अंतर्गत कार्य करते है इसके अंदर भूमिगत सेना अर्थात थल सेना, वायु सेना व जल सेना आदि आते है।

भारत का राष्ट्रपति थल सेना का प्रधान सेना पति होता है। तथा इंडियन आर्मी का चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (यूवाईएसएम, एवीएसएम, वाईएसएम, एसएम, वीएसएम, एडीसी) है,
सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने (पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम ) है, वायु सेना प्रमुख एयर प्रमुख मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया (पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएम, एडीसी) है तथा नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह (पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी) है।

BTS Army ka full form kya hai ?

यदि बात किया जाए BTS Army का तब BTS का फुल फॉर्म “BangTan Sonyeondan होता है जिसे हिंदी में बैंग टैन सोनयोनडान भी कहा जाता है, तथा इसे दुनिया के विभिन्न कोने मेंबियॉन्ड द सीन्स के नाम से भी जाना जाता है।

B Com Ka Full Form Kya Hai | B Com Full Form In Hindi | B Com Full Form Subject

Software Engineer Kya Hota Hai | सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने

बीटीएस एक दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड ग्रुप है, जिसे Bangtan boys या फिर Bulletproof boys scout भी कहा जाता है।

बीटीएस ग्रुप को 2013 सियोल में बनाया गया था, लेकिन इसको लांच करने की शुरुआत 2010 से ही हो गया था , एक समय मे BTS ग्रुप में कुल सात सदस्य ही हो सकता है। BTS ग्रुप को ही BTS Army कहते है।।

आर्मी के लिए योग्यता की जानकारी ?

1. यदि आप इंडियन आर्मी में जाना चाहते है तथा आप सोल्जर जनरल ड्यूटी के लिए आवेदन करते है तब आपको न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है इसके साथ ही आपकी उम्र 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है, इसके साथ ही आपका हाइट 170 सेमी तथा चेस्ट 77 सेमी (5 सेमी फुलाव सहित) होना अनिवार्य है।

2. सोल्जर जैसे क्लर्क, स्टोर कीपर, व टेक्निकल आदि पदों के लिए आपका न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना अनिवार्य है, इसके साथ ही, आपकी उम्र 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है तथा इसके अलावा आपकी  हाइट 162 सेमी तथा चेस्ट 77 सेमी (5 सेमी फुलाव सहित) होना अनिवार्य है।

NAVY Full Form in Hindi ?

इंडियन आर्मी भारत की शान है तथा इंडियन आर्मी के अंतर्गत Indian NAVY भी आता है। NAVY का फुल फॉर्म “Nautical Army of Volunteer Yeomen” होता है, जिसका हिंदी में मतबल “वालंटियर योमेन की समुद्री सेना” होता है।

दोस्तों सभी देश की सरकार अपने देश की रक्षा के लिए जिम्मेदार होता है, तथा अपने देश के सुरक्षा के लिए आर्मी का घटना करता है ताकि देश की रक्षा हो सके, देश में होने वाली छोटी या फिर बड़ी घटना की रिस्पांसिबिलिटी उस देश की सरकार के जिमे होता है।

AD Full Form & History in Hindi | AD और BC का इतिहास 

UPSC full form in hindi | UPSC क्या है ? UPSC की पूरी जानकारी हिंदी में

भारत की सशस्त्र सेनाओं की सर्वोच्च कमान भारत के राष्ट्रपति के पास होता है, तथा देशकी रक्षा व सुरक्षा का दायित्व मंत्रिमंडल के पास होता है, तथा इस मंडल को रक्षा मंडल कहा जाता है।

जैसा की हम जानते है, मंत्रिमंडल सभी Armed forces को देश की रक्षा के संदर्भ में कुछ आर्थिक जिम्मेदारी तथा उन आर्थिक जिम्मेदारी के निर्वाह के लिए पॉलिसी बनाती है तथा उन्हें एक फिक्स समय मे सभी जानकारी  से अवगत कराता है, ताकि देश की सुरक्षा पूर्ण रूप से हो सके।

सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या है ?

यदि आप भारतीय सेना में जाना चाहते है तब आपके लिए CRPF भी बेस्ट ऑप्शन हो सकता है, आप CRPF में जाते है तब आप देश की रक्षा करते है तथा देश की जनता को सुरक्षा प्रदान करने का काम करते है।

CRPF का full form Central Reserve Police Force होता है जिसे हम हिंदी में CRPF का फुल फॉर्म केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल होता है।  सीआरपीएफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी कि गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला एक अर्ध सैनिक बल होता है।

Google Tumhara Naam Kya Hai | Tumhara Naam Kya Hai

OTT Full Form In Hindi | OTT Kya Hai | ओटीटी प्लेटफार्म के बारे में पूरी जानकारी

इसका कार्य राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों में कानून व्यवस्था को बनाए रखना है, तथा इसकी स्थापना 27 जुलाई 1939 सन में किया गया था, तथा इसका मुख्यालय भारत के नई दिल्ली में स्थिति है।

सीआरपीएफ भारत का एक ऐसा रक्षा बल है जो भारत के हर एक राज्य के लिए समान अधिकार रखता है। CRPF का काम आपदा व सुरक्षा से सम्बंधित समस्याओं में आता है।

Who is the father of army ?

वैसे तो देखा जाए तो आर्मी के कोई पिता नही हो सकता है, क्योकि अबतक जितने आर्मी हुए है या फिर है वह सभी अपने आप मे बहुत ही सम्मनीय है, पर Stringer Lawrence, को the Father of the Indian Army कहते है।

इंडियन आर्मी में कौन से पद है ?

इंडियन आर्मी में लगभग 17 पद है जो निम्न है –

1. फील्ड मार्शल
2. जनरल
3. लेफ्टिनेंट जनरल
4. मेजर जनरल
5. ब्रिगेडियर
6. कर्नल
7. लेफ्टिनेंट कर्नल
8. मेजर
9. कैप्टन
10. लेफ्टिनेंट
11. सूबेदार मेजर
12. सूबेदार
13. नायब सूबेदार
14. हवलदार
15. नायक
16. लांस नायक
17. सिपाही

IPD full form in hindi | IPD फुल फॉर्म क्या है ? पूरी जानकारी 

PAC क्या है | What is PAC in hindi | PCA के बारे में पूरी जानकारी

Final Words

दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल ARMY Ka Full Form | Army में भर्ती का प्रोसेस क्या होता है में ARMY Ka Full Form क्या है ? ARMY शब्द की उत्तपति कहां से हुई ? Indina Army में कैसे जायें ? ARMY में जाने  के लिए उम्र क्या होना चाहिए ? इंडियन आर्मी क्या है ? BTS  Army ka full form kya hai ? आर्मी के लिए योग्यता की जानकारी ? NAVY Full Form in Hindi ? सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या है ? Who is the father of army ? इंडियन आर्मी में कौन से पद है ? के बारे में विस्तार से जाना। उम्मीद है कि आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा ? या आपका कोई सवाल है तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हमारी कोशिश होगी कि हम उसका जवाब दें।

Written by newsghat

CPU Full Form In Hindi | CPU के बारे में पूरी जानकारी

CPU Full Form In Hindi | CPU के बारे में पूरी जानकारी

30 लोगों ने किया सामूहिक दुराचार, दहशत में मासूम

30 लोगों ने किया सामूहिक दुराचार, दहशत में मासूम