Paonta Cong
in

Auto & Car Loan Tips: कार लोन की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Auto & Car Loan Tips: कार लोन की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान
Auto & Car Loan Tips: कार लोन की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Auto & Car Loan Tips: कार लोन की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Admission notice

 

आज के समय में सभी लोग लक्जरी लाइफ जीना चाहते है, और हर किसी की तमन्ना होती है कि दिवाली पर उसके घर में एक नई गाड़ी हो, तथा आज के समय में लोग अपने इस सपने को पूरा करने के लिए तरह-तरह की फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं।

यदि आप भी दिवाली पर अपनी नई कार के लिए लोन लेने जा रहे हैं तब आज के समय में आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए। और दरअसल, बहुत से लोग कार खरीदते समय छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे बाद में उनको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ऐसा भूल आप न करे।

वर्तमान में छूट तथा ऑफर्स से लैस होकर वाहन निर्माता तथा डीलर मौजूदा त्योहारी सीजन का अधिकतम लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं, और फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FADA) के अनुसार चार पहिया वाहनों की मांग में तेजी से बढ़ गई है।

दिलचस्प बात यह है कि एंट्री-लेवल फोर-व्हीलर्स की तुलना में प्रीमियम कारों की डिमांड भी ज्यादा है, और यहां हम कार लोन के संबंध में की जाने वाली कुछ आम गलतियों के बारे में आपको बता रहे हैं, जिनसे आपको इस त्योहारी मौसम में बचना चाहिए। कम ईएमआई और लंबे लोन से बचें

आज के समय में फाइनेंस चाहने वाले अधिकतर लोग कार खरीदने से पहले कुल लागत पर प्रभाव को समझे बिना अपनी ईएमआई अमाउंट को कम करने के लिए लोन की अवधि लंबे समय तक के लिए कर देते है और बहुत से लोगों को लगता है कि यदि लोन लंबी अवधि का होगा तो मासिक ईएमआई कम होगी।

आपको बता दे कि यह फायदे के बजाय नुकसान अधिक करता है, और इससे आपको लोन के बदले अधिक पैसा चुकाना पड़ता है, तथा भुगतान की गई कुल ब्याज की राशि भी अधिक होने की संभावना बढ़ जाता है।

कितना सही है जीरो डाउन पेमेंट :

आज के समय में एक और आम गलती, जो कि लोन लेते समय लोग करते हैं, वह है न्यूनतम डाउन पेमेंट का ऑप्शन का चुनाव करना है, और इससे आपको कार खरीदते समय कोई पैसा नहीं देना पड़ता है, पर इसकी बड़ी कीमत आपको बाद में चुकानी पड़ती है।

जब आपको कोई पैसा नहीं देना होता है, तब लोन का अमाउंट बहुत ज्यादा हो जाता है, लगभग गाड़ी की कीमत के बराबर हो जाता है, और इसका अर्थ यह हुआ कि आपको ब्याज भी ऊंचा चुकाना पड़ता है।

आज के समय में यदि आप गाड़ी खरीदने जा रहे हैं, तब यह बेहतर होगा कि कुछ रुपयों की पहले ही व्यवस्था कर लें, तथा यदि आपके पास अतिरिक्त बचत है तब इसे कार खरीदने में लगाएं तथा लोन की बाकी रकम डाउन पेमेंट पर रखें इस तरह से आप अपना डाउन पेमेंट सेटल करे।

क्रेडिट स्कोर का क्या है महत्व

वर्तमान में कई ग्राहक यह नहीं जानते कि कार ऋण पर ब्याज दरें उनके क्रेडिट स्कोर से प्रभावित रहता है, रहा कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों से बैंक ऊंची ब्याज दर वसूल किया जाता है, और ऐसे में ग्राहकों के पास अधिक विकल्प नहीं होता है, और जो बैंक उन्हें कार लोन देने को तैयार होता है, उससे ही लोन ले लेते हैं। और ऐसे में आपको हमेशा अपने क्रेडिट स्कोर पर नजर रखने की आवश्यकता होता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको मिलने वाले लोन की दरें ठीक रहें।

बजट की सीमा पार न करें

आप इस बात का ध्यान रखे कि वाहन खरीदते समय एक सामान्य नियम अपनाएं और आपको क्या खरीदना है, यह क्लीयर होना चाहिए। आपको उदाहरण के लिए बता दे कि, यदि आप एक एसयूवी की तलाश में हैं तब आपको अपना बजट उसी हिसाब से निर्धारित करना चाहिए, और यदि कोई डीलर पूछता है कि आप कैसी कार चाहते हैं तब आपको इस बारे में क्लीयर होना चाहिए, तथा यह बेहतर डील पाने में आपकी मदद कर सकता है, और मेंटेनेंस स्कीम पर भी नजर रख सकते है।

इसके साथ ही आपको कुछ डीलर आपको गाड़ी के बारे में बताए बिना आपको महंगी या फिर अधिक मेंटेनेंस वाली कार बेचने की कोशिश कर सकते है, आपको इससे बचना होगा, यदि आप अच्छी डील चाहते हैं, तब डीलर से गाड़ी की रख-रखाव के बारे में पूछें, ताकि आप जान सकें कि आपकी कार को सुचारू रूप से चलाने में कितना खर्च आएगा, इसके साथ ही कुछ भी खरीदने से पहले बिक्री के नियम और शर्तें जरूर पढ़ें।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

पांवटा साहिब के नौजवान बुजुर्ग महिलाएं चौधरी सुखराम के साथ, पढ़ें ऊर्जा मंत्री को लेकर क्या बोले रोहित चौधरी

डीएसपी रामकांत ठाकुर ने संभाला पांवटा साहिब के एसडीपीओ का पदभार