in ,

Bank Exam : अगर बैंक में नौकरी करना चाहते हैं ? तो ये आपके लिए है

Bank Exam : अगर बैंक में नौकरी करना चाहते हैं ? तो ये आपके लिए है

घर में रहते हुए ऐसे करें बैंक परीक्षा की तैयारी….

हमारे यहां बैंक की नौकरी सबसे लोकप्रिय नौकरियों में से एक मानी जाती है। बैंक में नौकरी करने से आपका फ्यूचर लगभग सिक्योर हो जाता है एक मोटी सैलरी के अलावा भी इस नौकरी में कई तरह की खास सुविधाएं दी जाती है।

यदि आप भी घर पर रहकर ही बैंक की नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं और इसके लिए किसी महंगी कोचिंग की भी जरूरत नहीं है।

BKD School
BKD School

हमारे यहां के समाज में सरकारी नौकरी का अपने आप में एक रुतबा होता है। इस रुतबे को पाने के लिए अधिकांश युवा बैंकों और यूपीएससी जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जी जान से मेहनत करते हैं। यदि आप चाहें तो इस कोरोना महामारी के काल में घर पर ही रह कर सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर सकते हैं।

वैसे, बैंक की परीक्षा के लिए परीक्षार्थी का ग्रेजुएट होना जरूरी है। जिसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी सहायता से आप घर पर ही अपनी तैयारी जारी रख सकते हैं।

घर पर बैंक परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

कोरोना के नए वेरिएंट के कारण एक बार फिर लोग अपने घरों में कैद होने के लिए मजबूर हो गए हैं। ऐसी परिस्थिति में, आप नीचे बताए गए कुछ पॉइंट्स से बैंक परीक्षाओं की अपनी तैयारी को मजबूत कर सकते हैं। बैंक ऑफिसर की सैलरी को देखते हुए अधिकांश युवा इसकी तरफ आकर्षित होते हैं।

जरूरत पड़े तो ले ऑनलाइन हेल्प

बैंक के एग्जाम की तैयारी करने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से किसी इंस्टीट्यूट से जुड़ सकते हैं और आप अपनी तैयारी के स्तर को जांच सकते हैं तथा अपने डाउट्स एवं अन्य क्वेरीज वहां पूछ सकते हैं। जहां और जिस टॉपिक में आप कमजोर हैं उसे और अच्छे से समझ कर तैयार कर सकते हैं।

यहां हम आपको सभी सेक्शंस के मुख्य पॉइंट्स की जानकारी दे रहे हैं।

रीजनिंग ऐप्टिट्यूड

बैंक परीक्षाओं की दृष्टि से पजल, मशीन इनपुट आउटपुट, आदि चीजों का काफी ज्यादा वेटेज रहता है। 6 से 8 महीने पहले ही इन टॉपिक पर आप अपनी पकड़ बनाना शुरू कर सकते हैं ताकि परीक्षा आते-आते तक आप एक एक्सपर्ट बन सके।

वर्बल रीजनिंग के लिए आपको 1 से 2 महीने लगेंगे जिसमें आप एक अच्छे स्तर तक पहुंच जाएंगे। वैसे सभी बैंकों द्वारा अपनी-अपनी परीक्षाओं के लिए एक निश्चित सिलेबस जारी किया जाता है आप उसी सिलेबस को आधार मानकर अपनी तैयारी को धार दे।

क्वॉन्टिटेटिव ऐप्टिट्यूड

गणित के सवालों को तेजी से हल करने की आदत डालें। प्रैक्टिस ऐसी होनी चाहिए कि जोड़, घटाव, गुणा और भाग जैसी चीजों को आप मन ही मन में निपटा डालें। लगभग अधिकांश परीक्षाओं में प्रतिशतता, लाभ-हानि, अनुपात समानुपात, और आंकड़ा विश्लेषण जैसी चीजें शामिल होती है। तो इन टॉपिक्स पर अपनी पकड़ जोरदार बनाकर रखें। इसके साथ ही, ध्यान रहे बैंकों की परीक्षा में पूरा खेल लगभग टाइमिंग का होता है इसलिए अपनी टाइमिंग को अच्छे से मैनेज करें।

इंग्लिश लैंग्वेज

हाल ही में देखा गया है कि अभी आए हुए प्रश्न पत्रों में इंग्लिश सब्जेक्ट के प्रश्नों का स्तर काफी बढ़ा दिया गया है। इसलिए आपको अपनी वोकैबलरी और ग्रामर पर खास ध्यान देना पड़ेगा। तभी आप इन क्वेश्चनस को अच्छे से अटेम्प्ट कर पाएंगे।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब में अवैध शराब की तस्करी करता एक गिरफ्तार…

Mutual Fund में कैसे करें निवेश, कौन से निवेश में होगा फायदा ही फायदा