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Bank Rules 2023: आरबीआई के अहम निर्देश! 30 जून से पहले निपटाएं ये जरूरी काम, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

Bank Rules 2023: आरबीआई के अहम निर्देश! 30 जून से पहले निपटाएं ये जरूरी काम, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

Bank Rules 2023: आरबीआई के अहम निर्देश! 30 जून से पहले निपटाएं ये जरूरी काम, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान
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Bank Rules 2023: आरबीआई के अहम निर्देश! 30 जून से पहले निपटाएं ये जरूरी काम, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

Bank Rules 2023: भारतीय रिज़र्व बैंक ने 23 जनवरी 2023 को ग्राहकों की सुरक्षा हेतु एक सर्कुलर जारी किया था। इसके अनुसार, सभी बैंकों को अपने ग्राहकों के लिए अपडेटेड लॉकर एग्रीमेंट तैयार करने की सलाह दी गई थी।

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Bank Rules 2023: आरबीआई के अहम निर्देश! 30 जून से पहले निपटाएं ये जरूरी काम, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

इसे मानते हुए, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे अपनी नजदीकी शाखा में जाकर इस अद्यतित लॉकर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करें।

Bank Rules 2023: अगर कोई ग्राहक पहले ही हस्ताक्षर कर चुका है, तो उसे एक अतिरिक्त सप्लीमेंट्री एग्रीमेंट भी निभाना होगा। इसी प्रकार, बैंक ऑफ बड़ौदा भी अपने ग्राहकों से यही अनुरोध कर रहा है।

बैंक लॉकर के नियमों में हाल ही में हुए संशोधन के अनुसार, अगर किसी लॉकर धारक को किसी प्रकार की समस्या आती है, तो वे बैंक से इसकी उचित मुआवजा दावा कर सकते हैं।

इसमें आग, चोरी, डकैती, इमारत गिरने, बैंक द्वारा लापरवाही, या उसके कर्मचारियों द्वारा धोखाधड़ी जैसी घटनाओं के मामले शामिल हैं। इन मामलों में बैंकों को क्षतिपूर्ति करनी होगी और यह लॉकर के वार्षिक किराए के 100 गुना के बराबर होगी।

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Bank Rules 2023: यदि ग्राहक लॉकर सरेंडर करते हैं और किराए का पूर्वभुगतान करते हैं, तो बैंक को आनुपातिक राशि वापस करनी होगी।

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हालांकि, यदि लॉकर किराए का नियमित रूप से भुगतान हो रहा हो और लॉकर 7 साल तक निष्क्रिय रहता है, तो इसे सरेंडर किया जा सकता है।

इन नवीनीकृत नियमों के अनुसार, यह भी अनिवार्य है कि समझौते को स्टाम्प पेपर पर बनाया जाना चाहिए, और इसकी एक प्रति बैंक को ग्राहकों को नि:शुल्क प्रदान करनी होगी।

Bank Rules 2023: लॉकर के उपयोग के साथ-साथ, बैंक को ग्राहकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ भी प्रदान करनी चाहिए, जैसे लॉकर के उपयोग के नियम, लॉकर के किराए की जानकारी, और अन्य संबंधित विवरण।

इसके अलावा, यदि बैंक लॉकर के नियमों में किसी भी प्रकार की बदलाव करती है, तो उसे ग्राहकों को समय पर सूचित करना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, बैंक को अपने ग्राहकों को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करना चाहिए, जैसे कि उनकी संपत्ति को सुरक्षित रखने का अधिकार और लॉकर के किराए का समय पर भुगतान करने की जिम्मेदारी।

इस प्रकार, यह सुनिश्चित हो सकता है कि ग्राहकों को उनके बैंक लॉकर का उचित उपयोग करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी मिल जाती है।

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Written by newsghat

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