in

Bitcoin ने दिया जबरदस्त रिटर्न : 1000 रुपये का निवेश बन गया 76 करोड़ से भी ज्यादा

Bitcoin ने दिया जबरदस्त रिटर्न : 1000 रुपये का निवेश बन गया 76 करोड़ से भी ज्यादा

पढ़ें 1000 रुपये को कैसे बनाया 76.43 करोड़….

 

क्रिप्टो करेंसी के निवेशकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसका मुख्य कारण है क्रिप्टो करेंसी का तेजी से रिटर्न देना। लेकिन क्रिप्टो करेंसी जितनी तेजी से बढ़ती है उतनी ही तेजी से नीचे भी गिरती है। इसलिए ऐसी स्थिति में क्रिप्टो में निवेश करने से पहले सोच समझ कर फैसला ले।

वर्ष 2021 में क्रिप्टो करेंसी में जमकर निवेश किया गया, लेकिन 2022 की शुरुआत में क्रिप्टो करेंसी का मार्केट में गिरावट देखने को मिली।

नए साल के मौके पर अधिकांश क्रिप्टोकरेंसीज में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। बीते मंगलवार को सबसे लोकप्रिय करेंसी बिटकॉइन की कीमतों में 36 हजार रुपये से भी अधिक की गिरावट देखने को मिली। इसके साथ ही इस गिरावट के कारण बिटकॉइन की मार्केट कैप 65.5 खरब चली गयी।

Holi-2
Holi-2

1000 रुपये को बनाया 76.43 करोड़

वर्तमान में बिटकॉइन की कीमत में चाहे गिरावट आई हो लेकिन बिटकॉइन के पिछले 13 सालों की बात करें तो बिटकॉइन ने तगड़ा रिटर्न दिया है। साल 2009 में बिटकॉइन की शुरुआत बताई जाती है। तब से पिछले 13 सालों से इस क्रिप्टो करेंसी ने जबरदस्त रिटर्न दिया है।

बिटकॉइन लगातार रोलर-कोस्टर की भांति ऊपर-नीचे जाता रहा है। यदि बिटकॉइन के रिटर्न की बात करें तो शुरुआत के कुछ समय बाद बिटकॉइन की कीमत 0.09 डॉलर थी।

वहीं नवंबर 2021 में बिटकॉइन की कीमत 68,790 डॉलर से भी अधिक पर पहुंच गयी। बीते साल 2021 के अंत तक बिटकॉइन 48 लाख के हाई लेवल तक पहुंच चुका था। वही विशेषज्ञों का मानना है कि 2022 के अंत तक इसकी कीमत लगभग 73,50,000 रुपए तक जाने की संभावना जताई जा रही है।

अल साल्वाडोर ने दी मान्यता…

निवेशकों की बदौलत बिटकॉइन की मार्केट कैपिटल एक लाख करोड़ डॉलर के भी पार पहुंच चुकी है। दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला (Tesla) के साथ-साथ Square और MicroStrategy जैसी दिग्गज कंपनियों ने बिटकॉइन का खुले हाथों से समर्थन किया है।

बीते वर्ष लेटिन अमेरिकी देश अल साल्वाडोर (El Salvador) द्वारा बिटकॉइन को कानूनी मान्यता प्रदान कर दी गई है और यह कानूनी मान्यता प्रदान करने वाला पहला देश बन गया है। वहां पर गुड्स और टैक्स के भुगतान के रूप में बिटकॉइन का उपयोग किया जा सकता है। बीते वर्ष अक्टूबर में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा पहले बिटकॉइन ईटीएफ ने ‘BITO’ के नाम से शुरुआत की है।

Written by Newsghat Desk

द स्कॉलर्स होम में 148 बच्चों का हुआ टीकाकरण

पांवटा साहिब में मोटी रकम का लालच देकर फंसाता था अपने जाल में….