in

Credit Card को करे इन 5 बेस्‍ट तरीके से यूज

Credit Card को करे इन 5 बेस्‍ट तरीके से यूज

पैसा बचने के साथ होंगे और कई फायदे…

नोटबंदी के बाद से देश में डिजिटल लेन-देन की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। डिजिटल लेन-देन के बढ़ते ग्राफ के चलते लोग डेबिट, क्रेडिट कार्ड के अलावा भी लोग अलग-अलग तरह से भुगतान करते हैं। लेकिन लोगों में यह धारणा पाई जाती है कि क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर ज्यादा पैसे खर्च होते हैं।

कैसे है फायदे का सौदा क्रेडिट कार्ड !

BKD School
BKD School

लोगों को क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान समय पर करना किसी भारी समस्या से कम नहीं लगता। लोग इस बात से डरते है की यदि वे एक दिन भी लेट हुए तो उन्हें पेनल्टी देनी पड़ सकती है। लेकिन वही आप इसमें थोड़ी समझदारी से काम लेंगे तो यह आपके फायदे का ही सौदा है यहाँ हम आपको बताने वाले हैं ऐसे ही 5 सौदो के बारे में जिनसे आपको काफी फायदा होगा और पैसे भी बचा सकते है।

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर शॉपिंग

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से खरीददारी कर के आप अपने काफी पैसे बचा सकते हैं लगभग सभी ई कॉमर्स कंपनियां क्रेडिट कार्ड देने वाली बैंकों के साथ टाई-अप करके रखते है। इन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप इंस्टेंट डिस्काउंट, नो-कॉस्ट EMI, एक्स्ट्रा कैशबैक ऑफर आदि सभी चीजों का फायदा उठा सकते है।

आपको बस ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर जाकर सेल के दौरान यह देखना है कि किस कंपनी के क्रेडिट कार्ड पर एक अच्छा डिस्काउंट दिया जा रहा है।

रिवॉर्ड प्‍वाइंट रिडीम करे

जब आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खरीददारी करते है तो आपको कुछ रिवार्ड पॉइंट दिए जाते है। इन रिवार्ड पॉइंट को इकट्ठा करके केैश मे कन्वर्ट करवा सकते है या फिर कोई समान आर्डर कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड प्रदान करने वाली कंपनियां द्वारा प्रत‍ि र‍िवार्ड प्‍वाइंट के लिए 20 पैसे से 75 पैसे तक दिया जाता है| इस तरह आप इन प्‍वाइंट का इस्तेमाल करते हुए चीजों को खरीद सकते हैं।

को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड

को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड किसी विशेष कंपनी द्वारा इशु किये जाते हैं। सुपर मार्केट, हवाई यात्रा, पेट्रोल भराने आदि जगह पर इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिससे आपको कुछ प्‍वाइंट केैशबैक के रूप में मिलते है जिनको आप को-ब्रांड के साथ बिल भुगतान के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

कैश बैक ऑफर

क्रेडिट कार्ड देने वाली बैंकों की तरफ से कई बार बिजली के बिल, पानी के बिल या मोबाइल रिचार्ज जैसी कई चीजों पर केैशबैक ऑफर निकाले जाते है। यदि आप इनका ध्यान रखते है तो निश्चित ही आपको फायदा होगा।

लास्‍ट डेट से पहले चुकाये पैसे

ध्यान रहे अपने क्रेडिट कार्ड के बकाया भुगतान को अंतिम तिथि के 1-2 दिन पहले ही चुका दे। अन्यथा विलंब होने पर आपको पेनल्टी देनी पड़ सकती है। साथ ही आप का सीबिल स्कोर भी खराब हो सकता है और इस सीबिल इसको के आधार पर ही आपको बैंक द्वारा लोन मुहैया करवाया जाता है।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

नौकरी के साथ कर सकते है ये 3 जबरदस्त बिजनेस

Amazon Sale पर SBI देगा 10% की धुआंधार छूट और कैशबैक