in

Credit Card पर लोन लेना बेहद आसान, लेकिन अगर नही जानते ये बात तो होगा नुकसान…

Credit Card पर लोन लेना बेहद आसान, लेकिन अगर नही जानते ये बात तो होगा नुकसान…

Credit Card पर लोन लेना बेहद आसान, लेकिन अगर नही जानते ये बात तो होगा नुकसान…

किसी काम के लिए अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाना कोई बड़ी बात नही है। ऐसे में तत्काल आवश्यकता पूर्ति के लिए सीमित संसाधन ही उपलब्ध होते हैं। जिनमें Credit Card Loan अहम है। क्रेडिट कार्ड लोन जितना आसान है, उसमें छुपे हुए नुकसान भी उतने ही अधिक हैं। आज हम इस लेख में इसी बारे में जानेंगे।

हम यहां विस्तार से जानेंगे कि क्रेडिट कार्ड लोन की लिमिट कितनी होती है ? भुगतान की समय सीमा क्या है ? डिफॉल्ट होने की स्थिति में क्या होता है ? इसके चार्जेज क्या हैं ? किन परिस्थितियों में क्रेडिट कार्ड लोन बेहतर विकल्प है ? तो आइए शुरू करते हैं…

BMB01

जैसा की आप जानते हैं कि आजकल क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ता ही जा रहा है। लगभग सभी बैंकों ने अपने क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। क्रेडिट कार्ड का फायदा यह है कि रकम नहीं होने के बावजूद आप खरीददारी कर सकते हैं और बाद में बिल चुका सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड भी कई तरह के होते हैं और उनके जरिए खर्च करने की लिमिट भी अलग-अलग होती है। सुविधाजनक होने की वजह से ज्यादातर लोग अब क्रेडिट कार्ड रखने लगे हैं। अब बैंक क्रेडिट कार्ड पर लोन की सुविधा भी दे रहे हैं। क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला लोन पर्सनल लोन जैसा ही होता है।

Bhushan Jewellers 04

क्रेडिट कार्ड लोन की लिमिट कितनी होती है ?

क्रेडिट कार्ड की जो लिमिट होती है, उसी के आधार पर बैंक प्री-अप्रूव्ड लोन की सुविधा देते हैं। किसी को भी क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा लोन बैंक नहीं दे सकते।

इस लोन की ब्याज दर क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले ब्याज की तुलना में कम होती है। इसमें ब्याज की दर पहले से तय होती है। आम तौर पर क्रेडिट कार्ड के लिए सालाना ब्याज दर 35-40 फीसदी होती है।।

क्रेडिट कार्ड लोन पर चार्जेज क्या हैं ?

क्रेडिट कार्ड पर लोन के लिए प्रॉसेसिंग फीस 1 से लेकर 1.5 फीसदी तक होती है। वहीं, लोन कितने समय के लिए लिया जाएगा, यह तय करने का ऑप्शन एक हद तक क्रेडिट कार्ड होल्डर के पास होता है। यह अधिकतम 24 महीने का हो सकता है। इसमें प्री-क्लोजर की भी सुविधा मिलती है। प्री-क्लोजर चार्ज अलग से चुकाना पड़ता है।

किन परिस्थितियों में क्रेडिट कार्ड लोन बेहतर विकल्प है ?

इमरजेंसी की स्थिति में क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना एक अच्छा ऑप्शन है। आम तौर पर ऐसी हालत में प्री-अप्रूव्ड लोन भी मिल जाता है। यह तभी मिलता है, जब लोन लेने वाले का रिकॉर्ड बढ़िया हो।

रिकॉर्ड अच्छा रखने के लिए क्रेडिट कार्ड का बिल ठीक समय पर चुकाना चाहिए। प्री-अप्रूव्ड लोन में किसी तरह का कोई डॉक्युमेंटेशन नहीं होता है और इसकी प्रॉसेसिंग जल्दी हो जाती है। यह लोन कुछ ही घंटों में मिल जाता है।

भुगतान की समय सीमा क्या है ?

क्रेडिट कार्ड लोन अधिकतम 24 महीने का हो सकता है। अगर कोई क्रेडिट कार्ड पर लोन लेता है, तो उसका भुगतान तय किए गए समय पर जरूर कर देना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर ब्याज बढ़ता जाता है। इसके साथ ही टॉप-अप लोन मिलने की संभावना कम हो जाती है।

क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन का अगर समय पर भुगतान नहीं किया जाता है, तो इससे क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है। क्रेडिट स्कोर खराब हो जाने के बाद बैंक जल्दी लोन नहीं देते हैं। इससे आगे चल कर जरूरत पड़ने पर लोन मिलने में परेशानी होती है।

डिफॉल्ट होने की स्थिति में क्या होता है ?

क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन की किस्त का समय पर भुगतान नहीं करने से इसे डिफॉल्ट माना जाता है। क्रेडिट कार्ड पेमेंट में डिफॉल्ट होना और लोन पेमेंट में डिफॉल्ट होना, अलग-अलग बातें हैं। लोन की किस्त समय पर नहीं जमा करने पर क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ता है, जो क्रेडिट कार्ड डिफॉल्ट से ज्यादा गंभीर माना जाता है।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें https://m.facebook.com/newsghatofficial/

Written by Newsghat Desk

Parenting Tips: क्या आप भी रहतीं हैं दिन भर व्यस्त, बच्चों की परवरिश के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Parenting Tips: क्या आप भी रहतीं हैं दिन भर व्यस्त, बच्चों की परवरिश के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

सिविल अस्पताल पांवटा साहिब को न मिला रेडियोलॉजिस्ट ना सुधरी व्यवस्था, फिर संघर्ष करेगा व्यवस्था परिवर्तन मंच

सिविल अस्पताल पांवटा साहिब को न मिला रेडियोलॉजिस्ट ना सुधरी व्यवस्था, फिर संघर्ष करेगा व्यवस्था परिवर्तन मंच