Paonta Cong
in

Credit Score: मोटी कमाई के बात भी हो सकता है आपका क्रेडिट स्कोर खराब, जानें कैसे रहें अलर्ट

Credit Score: मोटी कमाई के बात भी हो सकता है आपका क्रेडिट स्कोर खराब, जानें कैसे रहें अलर्ट
Credit Score: मोटी कमाई के बात भी हो सकता है आपका क्रेडिट स्कोर खराब, जानें कैसे रहें अलर्ट

Credit Score: मोटी कमाई के बात भी हो सकता है आपका क्रेडिट स्कोर खराब, जानें कैसे रहें अलर्ट

Admission notice

आज के समय में आपकी अच्छी सैलरी होने के बावजूद कई बार बैंक लोन देने से मना कर देता है, और इसकी खास वजह होती है आपका सिबिल स्कोर।

जैसा कि हम सभी को जानकारी है कि वर्तमान में ज्यादातर लेन-देन की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है, और ऐसे में बैंक जब आपको लोन देता है तब इससे पहले वह आपके बारे में कई सारी जानकारी खंगालता है।

यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तब आसानी से आपको बैंक लोन बिना झिझक के दे देता है। और बैंक ग्राहक के सिबिल स्कोर देखकर ही लोन ऑफर करता है, वर्तमान समय में यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है तब बैंक आपको लोन देने से मना कर देता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनके जरिए आसानी से आप अपना सिबिल स्कोर बढ़ा सकते हैं, तथा आज के समय में लोन भी ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये टिप्स ?

सिबिल स्कोर क्या है ?

आज के समय में आसान भाषा में कहें तो क्रेडिट स्कोर को ही सिबिल स्कोर कहा जाता है तथा यह आपकी वित्त शाखा से जुड़ा होता है, और सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की संख्या होती है जो 300 से 900 के मध्य होती है और यह संख्या किसी भी व्यक्ति के लिए सिबिल नाम की एक कंपनी द्वारा तय करती है जिसका पूरा नाम ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड है।

कैसे तैयार होता है सिबिल स्कोर ?

आपको बता दें कि सिबिल स्कोर बनने से पहले यह तय किया जाता है कि, आप लोन का भुगतान समय पर कर रहे हैं या नहीं। तथा इस पर आपका 30% सिबिल स्कोर तैयार होता है, इसके साथ ही सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर 25% सिबिल स्कोर बनता है।

वहीं कर्ज के उपयोग पर 20% सिबिल स्कोर बनता है जबकि क्रेडिट एक्सपोजर पर 25% सिबिल स्कोर तैयार होता है। आप साल में दो से तीन बार अपना सिबिल स्कोर चेक करने की कोशिश करें, और ऐसे करने से आपको अपने स्कोर की सही जानकारी मिल जाएगी।

कैसे मंगवाई जाती है सिबिल स्कोर की रिपोर्ट ?

आपके जानकारी के लिए बता दे कि सिबिल रिपोर्ट के लिए आपको सिविल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

इस दौरान आपको 550 रुपए का भुगतान देना होता है और इस प्रक्रिया के बाद ऑथेंटिकेशन प्रोसेस होगी, फिर इसके बाद इसी प्रोसेस के बाद आप अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं, और आप चाहे तब आप इस रिपोर्ट को डाउनलोड कर इसका प्रिंट अपने पास रख सकते हैं।

क्या है सिबिल स्कोर खराब होने के कारण ?

आज के समय में ज्यादातर लोग लोन तो ले लेते हैं पर इसका भुगतान सही समय पर नहीं करते हैं। देर से ईएमआई भरने के कारण आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता हैक और इसके चलते आपको दोबारा लोन मिलने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इन्ही सब कारणों से सिबिल स्कोर गिरने लगता है। आज के समय में आप कोशिश करें कि, आपका सिबिल स्कोर 750 से कम ना हो, तथा जितना अच्छा आपका सिबिल स्कोर होगा उतनी आसानी से आपको कर्ज मिल जाएगा।

Written by newsghat

पांवटा साहिब के बातापुल से टेंपू चोरी, पुलिस ने 24 घंटे के भीतर दबोचा शातिर चोर

पांवटा साहिब के इन इलाकों में रविवार को रहेगा पावर कट, सुबह 9 बजे से रहेगी विद्युत बाधित