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CRM full form in Hindi

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CRM full form in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आपके पसंदीदा न्यूज़ घाट में आपका स्वागत है आशा करते हैं कि आप हमेशा की तरह स्वस्थ और मस्त होंगे तो आज हम जानेंगे की CRM kya hai in Hindi, CRM full form, CRM कैसे काम करता है?, CRM के फायदे, आदि सभी बातों को आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे, तो आइए बिना देरी के शुरू करते हैं…!

यदि आप भी कोई बिजनेस या व्यापार करते हैं तो आप उसे अवश्य ही अॉटोपायलट मोड पर लाना चाहते होंगे| मतलब की आपको आपके कस्टमर की जानकारी कुछ बटन दबाते ही आपके सामने मिल जाए| तो आपको अवश्य ही CRM के बारे में जानना चाहिए| तो आप आज की इस के इस लेख में अच्छे से जान पाएंगे कि CRM kya hai in Hindi, CRM full form, CRM कैसे काम करता है?, CRM के फायदे और CRM की संपूर्ण जानकारी|

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आप भी अपने ग्राहकों के बारे में जानना चाहते होंगे कि आपके ग्राहक किस प्रोडक्ट में अधिक रुचि रखते हैं और उनकी रुचि के अनुसार ही आप प्रोडक्ट उन्हें बेच सके| तो आइए समझते हैं ऐसे ही एक सॉफ्टवेयर के बारे में|

CRM kya hai in Hindi

CRM का अर्थ है ‘ग्राहक संबंध प्रबंधन’ CRM बताता है कि आपके बिजनेस को और अधिक विकसित कैसे किया जाए, ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए बिजनेस द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी रणनीतियों, तकनीकों, उपकरणों और प्रौद्योगिकियों के बारे में बताता है।

यह सॉफ्टवेयर सुनिश्चित करता है कि लाभ बढ़ाने के लिए उपभोक्ताओं के साथ बातचीत का हर चरण सुचारू रूप से और कुशलता से चले। सॉफ्टवेयर कई चैनलों से ग्राहक डेटा एकत्र करता है। इसलिए, CRM खरीद इतिहास, व्यक्तिगत जानकारी और यहां तक कि क्रय व्यवहार पैटर्न पर विस्तृत जानकारी इकट्ठा करता है।

सरल भाषा में समझे तो CRM एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है| जिस का प्रयोग कंपनियां अपने ग्राहकों से बातचीत करने के लिए करती हेै| वैसे CRM के अंतर्गत कई सारे सॉफ्टवेयर आते है| लेकिन अधिकतर इसका उपयोग ग्राहकों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए किया जाता है| इन जानकारियों में ग्राहकों से संबंधित उनका नाम, फोन नंबर, इमेल Id और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल होती है| आपको अपने बिजनेस में इस सॉफ्टवेयर की पूरी जानकारी होने के बाद ही ऐड करना चाहिए| वरना बिना जानकारी के आप इस सॉफ्टवेयर का अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे| CRM सॉफ्टवेयर को एक अच्छी रणनीति और संचालन की योजना के बाद ही अपने बिजनेस में जोड़ना चाहिए|

CRM एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता हेै जो ग्राहकों के संपूर्ण डाटा बेस को इकट्ठा करके सेल्स टीम को प्रदान करता है| और उससे सेल्स टीम विश्लेषण कर यह जान पाती है कि कौन सा ग्राहक कौन सी प्रोडक्ट में अधिक रुचि रखता है| भविष्य में यदि वह ग्राहक आपसे कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उसकी जानकारी इस सॉफ्टवेयर में ऑटोमेटिक अपडेट हो जाती है|

CRM full form in Hindi

C: Customer
R: Relationship
M: Management

CRM की फुल फॉर्म Customer Relationship Management होती है जिसे हम हिंदी में ‘ग्राहक संबंध प्रबंधन’ कह सकते हैं|

ज्यादातर मामलों में, जब लोग CRM के बारे में बात करते हैं, तो वे CRM सिस्टम की बात करते हैं| एक उपकरण जिसका उद्देश्य बिक्री, विपणन और सेवा प्रबंधन के साथ कंपनियों की मदद करना है।

CRM सॉफ्टवेयर 1990 के दशक के मध्य से चलन में आया था, लेकिन पिछले एक दशक में यह काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। CRM प्लेटफ़ॉर्म शक्तिशाली सिस्टम हैं जो आपकी बिक्री लीड और ग्राहकों के सभी डेटा को एक ही स्थान पर जोड़ता हैं। CRM ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने, बिक्री बढ़ाने और लाभ बढ़ाने में मदद करते हुए सभी कॉल, ईमेल और मीटिंग्स को रिकॉर्ड और विश्लेषण करता है।

छोटे व्यवसाय अभी भी स्प्रेडशीट, इनबॉक्स, या स्टिकी नोट्स के साथ संघर्ष करते दिखाई देते हैं। लेकिन कुछ बिंदु पर, वे सिस्टम नहीं चल सकते। यदि आपके पास 100 या अधिक संपर्क हैं, तो अपने छोटे व्यवसाय के लिए CRM को इस्तेमाल करने के बारे में सोच सकते हैं|

CRM कैसे काम करता है?

CRM सोशल मीडिया, आपकी वेबसाइट, ईमेल, वॉयस कॉल और अन्य चैनलों कि माध्यम से जानकारी इकट्ठा करते हैं ताकि आप अधिक से अधिक ग्राहक आकर्षित कर सके और उन्हें आप लंबे समय तक अपने साथ बनाए रख सके। यह आपको आपके वर्क-फ्लो और व्यावसायिक प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करने के लिए एक ही स्थान देते हैं, ताकि आप अपना कीमती समय और उर्जा बचा सके।

CRM को आम तौर पर ग्राहक संपर्क और बिक्री प्रक्रिया को चलाने और बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सॉफ्टवेयर ग्राहकों के सभी डाटा पर नजर रखता है| जिससे आपको ग्राहकों के बारे में अधिक सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ती वही आपका दिमाग एनालिटिक्स की अधिक उलझनों में नहीं पड़ता|

CRM के लाभ

आइए जानते हैं CRM के 5 प्रमुख लाभ

1. बेहतर ग्राहक संतुष्टि

एक सफल व्यापार के लिए ग्राहकों काश संतुष्ट हो ना बेहद आवश्यक है| एक खुश ग्राहक ही सफल बिजनेस की कुंजी है, और CRM आपकी कंपनी के साथ ग्राहक के संपूर्ण अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

ग्राहक के इतिहास को ट्रैक करके, CRM ग्राहक की संभावित भविष्य की जरूरतों के बारे में भी जानकारी प्रदान कर सकता है। यह जानते हुए कि क्या कोई ग्राहक एक निश्चित प्रकार के उत्पाद को खरीदना चाहता है|

2. मार्केटिंग Optimization

मार्केटिंग का सबसे बड़ा मुद्दा यह हे कि उसे प्रभावी कैसे बनाया जाए तो CRM पिछले ग्राहकों का विश्लेषण कर सकते हैं ताकि आपको आगामी मार्केटिंग को अधिक लाभदायक और प्रभावी बनाने में मदद मिल सके। यह विश्लेषण सेल्स टीम या डिपार्टमेंट को दिया जा सकता है जिससे बिक्री में बढ़ोतरी की जा सके|

3. सहयोग और समन्वय में बढ़ोतरी

अंतर्विभागीय समन्वय अक्सर एक मुद्दा होता है, विशेष रूप से तेजी से बढ़ते हुए बिक्री चक्र में। CRM विशेष रूप से मोबाइल और क्लाउड-आधारित CRM, पूरे चक्र को कई गुना सुधार सकता हैं।

बढ़ा हुआ समन्वय और सहयोग टीमों को अधिक कुशल बनाता है, अनावश्यक प्रयास को कम करता है, और छूटे हुए अवसरों को कम करता है जो संचार की कमी के परिणामस्वरूप होते हैं। साझा किया गया डेटा यह पहचानने में भी मदद कर सकता है कि कौन से टीम के सदस्य या विभाग सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं, इसलिए आप अधिक आसानी से पता लगा सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं जिससे बाकी टीमों को बेहतर बनाने में मदद मिल सके।

4. वित्तीय स्थिति में सुधार

कंपनी की वित्तीय स्थिति में सुधार करने के दो तरीके हैं: इनकम में वृद्धि या व्यय में कमी। CRM दोनों स्थितियों में आपकी मदद कर सकता हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि CRM प्रणाली बिक्री चक्र को छोटा करता हैं। यह सबसे अधिक लाभ वाले ग्राहकों को छपता है और उनकी पहचान कर उनको प्राथमिकता देता है। सबसे अधिक लाभ क्षमता वाले ग्राहकों पर बिक्री और मार्केटिंग टीमों को केंद्रित करके, आपके व्यर्थ प्रयास को कम कर सकता हैं। इसी के विपरीत ऐसे ग्राहक जो किसी परेशानी या समस्या में है यह उन्हें भी अलग कर टीम को सूचित करता है|

एक CRM ओवरहेड को भी कम कर सकता है। अन्य वित्तीय प्रणालियों के साथ एकीकरण करके, CRM सभी इनकम प्रभावित सूचनाओं में एकीकृत दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है, जिससे संबंधित डेटा को देखने के लिए आवश्यक प्रयास को कम किया जा सकता है। और नियमित कार्यों को स्वचालित करके, सिस्टम मैन्युअल प्रक्रियाओं को कम करता है और उन पर खर्च किए गए समय को कम करता है।

5. डाटा का बेहतर विश्लेषण

CRM आपके ग्राहकों की जानकारी के बारे में, विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्ट प्रदान करते हैं। सिस्टम आपके बिक्री और ग्राहकों के रुझान देखता है, बिक्री की समस्याओं को हटाता है और आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है| समस्या बनने से पहले संभावित संसाधन बाधाओं की पहचान की जा सकती है। डेटा के माध्यम से मैन्युअल रूप से बिना देखे सभी डिपार्टमेंट की रिपोर्ट बनकर आसानी से तैयार की जा सकती है|

निष्कर्ष

देखा जाए तो यदि आपके बिजनेस में भी ज्यादा कस्टमर हैं तो आप उनका विश्लेषण करने के लिए CRM को अवश्य ट्राई सकते हैं| हमने आपको CRM kya hai in Hindi, CRM के फायदे और यह कैसे काम करता है आदि सभी चीजों के बारे में बताया है| जिसके आधार पर आप स्वयं भी निर्णय ले सकते हैं कि आपके बिजनेस के लिए यह सॉफ्टवेयर अच्छा है अथवा नहीं?

हमें उम्मीद है दोस्तों आपके दिमाग में उठ रहे CRM kya hai in Hindi, CRM full form, CRM कैसे काम करता है?, CRM के फायदे आदि और इससे संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर आपको यह आर्टिकल पढ़ने के बाद मिल गए होंगे और आर्टिकल पढ़ने में मजा अवश्य आया होगा| यदि आपको लगता है कि किसी मित्र या संबंधी को इस जानकारी की आवश्यकता है तो उन्हें जरुर साझा करें|

यदि आपके मन में आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं ताकि हमें आपकी विचारों से कुछ सीखने का अवसर मिले|

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Written by newsghat

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