in

Cyber Insurance Policy: साइबर क्राईम अटैक से हुए नुकसान की भरपाई करेगी यह पॉलिसी…

Cyber Insurance Policy: साइबर क्राईम अटैक से हुए नुकसान की भरपाई करेगी यह पॉलिसी…

भारत में अभी साइबर इंश्‍योरेंस पॉलिसी ज्‍यादा प्रचलित नहीं है, पर इंटरनेट के बढ़ रहे उपयोग के कारण अब साइबर क्राइम भी बहुत बढ़ गए हैं। यदि आप इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव हैं और नेट बैंकिंग का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी लेना बहुत जरूरी है।

एक साइबर इंश्‍योरेंस पॉलिसी आपके बैंक खाते या वॉलेट से चोरी होने वाले नुकसान को तो कवर करती ही है साथ ही यह साइबर बुलिंग और साइबर एक्‍सटॉरशन से पॉलिसीधारक को हुई हानि की क्षतिपूर्ति करती करती ही है साथ ही साइबर क्राइम से लगे मानसिक आघात का इलाज खर्च भी साइबर इंश्‍योरेंस पॉलिसी में कवर होता है।

एसबीआई जनरल इंश्‍योरेंस ने लॉन्‍च की पॉलिसी

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, साइबर इंश्‍योरेंस की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए एसबीआई जनरल इंश्‍योरेंस ने भी एक नई पॉलिसी Cyber VaultEdge लॉन्‍च की है. यह पॉलिसी भी पॉलिसीहोल्‍डर को साइबर लॉसेस से कवर देगी. ग्‍लोबल इंश्‍योरेंस ब्रोकर्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्‍टर, लाइबेलिटी मनोज कुमार एएस का कहना है कि जिस व्‍यक्ति का भी बैंक में खाता है, उसे साइबर इंश्‍योरेंस की जरूरत है. साइबर इंश्‍योरेंस आज बहुत जरूरी हो गया है.

Plot for sale
Plot for sale

यह होगा कवर

Kidzee 02
Kidzee 02

एसबीआई की साइबर वॉल्‍टएज साइबर इंश्‍योरेंस पॉलिसी बीमाधारक को बैंक अकाउंट या वॉलेट से पैसे चोरी होने, धोखाधड़ी से किसी द्वारा ऑनलाइन पैसे ठगने पर हुए नुकसान की भरपाई तो करेगी ही साथ ही साइबर बुलिंग और साइबर एक्‍सटोर्सन की भरपाई भी करेगी।

क्या है साइबर बुलिंग

Republic Day 01
Republic Day 01

यह इंटरनेट के माध्यम से होने वाला शोषण है जैसे किसी को धमकी देना, उसके खिलाफ अफवाह फैलाना, भद्दे कमेंट व घृणास्पद बयानबाजी करना, अश्लील भाषा, फोटो का गलत इस्तेमाल आदि काम किया जाते है।

साइबर एक्‍सटॉरशन

इसी तरह साइबर एक्‍सटॉरशन में साइबर अपराधी किसी व्‍यक्ति के कंप्‍यूटर या मोबाइल में सेंध लगाकर उसे हैक कर लेते हैं और डेटा चुरा लेते हैं फिर वह पीड़ित व्यक्ति से उसका सिस्टम वापिस देने के बदले में पैसे की मांग करते हैं।

यही नहीं अगर आपने किसी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर अनजाने में किसी के बारे में कुछ आपत्तिजनक कह देने पर आप पर हुए केस को लड़ने पर लगे पैसे की भरपाई भी वॉल्‍टऐज पॉलिसी करेगी। लेकिन ध्यान रहे कि यह पालिसी केवल जाने अनजाने में हुई कार्यों की भरपाई करेगी,जानबूझकर कुछ आपत्तिजनक करने पर यह उसकी भरपाई कतई नहीं करेगी।

बच्‍चे की गलती से नुकसान

सिक्‍योर नाउ इंश्‍योरेंस ब्रोकर के को-फाउंडर कपिल मेहता का कहना है कि एसबीआई जनरल इंश्‍योरेंस की वॉल्‍टऐज साइबर पॉलिसी की खास बात यह है कि यह आपके नाबालिग बच्‍चों की ऑनलाइन गति‍विधियों से आपको हुए नुकसान की भरपाई भी करती है।

उनका कहना है कि आजकल आपके बच्चे इंटरनेट पर काफी समय बिताते हैं और ऐसे में भी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनकी उन्हें खबर तक नहीं रहती और उसका खामियाजा उनके परिवार और माता-पिता को भुगतना पड़ सकता है।यह पॉलिसी इसकी भरपाई के करने के लिए हमेशा तत्पर है।

Written by Newsghat Desk

हादसा : बोलेरो कार खाई में गिरने से 5 लोगों की दर्दनाक मौत, दो घायल…..

पांवटा साहिब भाजपा को झटका, अब गोरखुवाला में 8 परिवारों ने थामा कांग्रेस का दामन…