in

EPF Update 2022: EPF में 8 आसान स्टैप्स में e-Nomination करें एड, यदि ये नही किया तो हो सकता है बड़ा नुकसान

EPF Update 2022: EPF में 8 आसान स्टैप्स में e-Nomination करें एड, यदि ये नही किया तो हो सकता है बड़ा नुकसान
EPF Update 2022: EPF में 8 आसान स्टैप्स में e-Nomination करें एड, यदि ये नही किया तो हो सकता है बड़ा नुकसान

EPF Update 2022: EPF में 8 आसान स्टैप्स में e-Nomination करें एड, यदि ये नही किया तो हो सकता है बड़ा नुकसान

वर्तमान में ईपीएफओ यह चाहता है कि, आज के समय में सभी पीएफ खाताधारक अपने अकाउंट में नॉमिनी जोड़ लें। इसके लिए ईपीएफओ ने एक ताजा सोशल मीडिया पोस्ट में खाताधारकों को 8 सरल स्टेप्स भी बताया है।

आज के समय में जिन्हें फॉलो कर मिनटों में ई-नॉमिनेशन किया जा सकता है। इसके साथ ही ईपीएफओ ने यह भी बताया है कि पीएफ खाते में नॉमिनी ऐड करने के क्या-क्या फायदे होते हैं, ऐसे में इस पोस्ट में जाने नॉमिनी जोड़ने के फायदे…

EPFO E-Nomination

वर्तमान समय में पीएफ खाताधारकों (PF Account Holders) के परिजनों को सोशल सिक्योरिटी प्रदान करने के लिए ईपीएफओ (EPFO) ई-नॉमिनेशन (E-Nomination) का अभियान चला रहा है, और हालांकि तमाम प्रयासों के बाद भी कई सारे पीएफ खाताधारकों ने अभी तक नॉमिनी (Nominee) ऐड नहीं किया है, लेकिन आज के समय में ईपीएफओ यह चाहता है कि सभी पीएफ खाताधारक अपने अकाउंट में नॉमिनी जोड़ लें।

Plot for sale
Plot for sale

इसके लिए ईपीएफओ ने एक ताजा सोशल मीडिया पोस्ट में खाताधारकों को 8 सरल स्टेप्स भी बताया है, जिसके मदद से, उस स्टेप को फॉलो कर मिनटों में ई-नॉमिनेशन किया जा सकता है, इसके साथ ही ईपीएफओ ने ये भी बताया है कि पीएफ खाते में नॉमिनी ऐड करने के क्या-क्या फायदे होते हैं, आज के समय में अनेक तरह के फायदे नॉमिनी एड करने का होता है।

ई-नॉमिनेशन नहीं करने से यह नुकसान :
Kidzee 02
Kidzee 02

वर्तमान में यदि कोई पीएफ खाताधारक अब भी नॉमिनी ऐड नहीं करता है, ऐसे में उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, यदि आपके अकाउंट में नॉमिनी ऐड नहीं होता है, तब पीएफ अकाउंट (PF Account) से पैसे निकालना मुश्किल हो सकता है, ऐसे मामलों में पीएफ खाताधारक सिर्फ मेडिकल जरूरतों तथा कोविड-19 एडवांस (Covid19 Advance) के लिए ही पैसे निकाल पाएंगे, और किसी भी अन्य काम के लिए ऐसे खाताधारक पीएफ अकाउंट से निकासी नहीं कर सकेंगे।

आज के समय में ईपीएफओ ने साथ ही यह भी सुविधा दी है कि खाताधारक जितनी बार चाहे, नॉमिनी को बदल सकता है, ऐसे में आज के समय में आप अपने नॉमिनी तुरंत है ऐड करे और जरूरत पड़ने पर आप स्वयं अपना नॉमिनी बदल सकते है।

Republic Day 01
Republic Day 01
नॉमिनी ऐड करने के फायदे :

हाल ही में ईपीएफओ ने Tweet करके यह बताया है कि यदि कोई पीएफ खाताधारक अपने अकाउंट में नॉमिनी ऐड करता है तब यदि सदस्य की अचानक मौत हो जाती है तब आसानी से ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट किया जा सकता है।

इसके अलावा पात्र नॉमिनीज को 7 लाख रुपये तक का पीएफ, पेंशन तथा इंश्योरेंस का भुगतान आसानी से आज के समय में मिल जाता है। और इसके स्टेज ही ई-नॉमिनेशन का एक और बड़ा फायदा यह है कि क्लेम सेटलमेंट की प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस और तेज हो जाती है, इस तरह से आज के समय में नॉमिनी ऐड करने का फायदा है।

वर्तमान समय में ई-नॉमिनेशन के लिए कोई डेडलाइन (E-Nomination Deadline) तय नहीं किया गया है, और नॉमिनेशन करने से आपके आश्रितों को पीएफ (PF), पेंशन (Pension) और बीमा (EDLI) जैसी सोशल सिक्योरिटीज का लाभ मिलता है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि ईपीएफओ ने अब सभी पीएफ खाताधारकों के लिए नॉमिनी (Nominee) जोड़ना अनिवार्य बना दिया है, तथा यह प्रयास पीएफ खाताधारकों के आश्रितों (Dependant) को सुरक्षा प्रदान करने के लिए जारी किया गया है।

यदि पीएफ खाताधारकों के साथ कोई अनहोनी हो जाती है, तब ऐसी स्थिति में आश्रितों को नॉमिनी बनाकर रखने से उन्हें बीमा (Insurance) तथा पेंशन (Pension) जैसी सुरक्षाएं आसानी से मिल जाती हैं और ईपीएफओ ने इसी कारण से नॉमिनी जोड़ना अनिवार्य किया है, ताकि भविष्य में किसी तरह का समस्या न आए।

इन 8 स्टेप्स में करें ई-नॉमिनेशन

• ई नॉमिनेशन करने के लिए आपको सबसे पहले ईपीएफओ (EPFO) की आधिकारिक वेबसाइट खोलना होगा, और अब सर्विस टैब में जाएं और ‘फॉर एम्पलाइज’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें, और इसके बाद मेंबर यूएएन/ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक कर दे।

• अब आपको यूएएन (UAN) तथा पासवर्ड (Password) की मदद से लॉग इन (Log In) कर लेना होगा।

• अब आप मैनेज सेक्शन (Manage Section) में जाएं तथा दिए गए ई-नॉमिनेशन के लिंक पर क्लिक करें।

• इसके बाद अब नॉमिनी का नाम, फोटो तथा बाकी जानकारियां सबमिट कर दे , और इसके बाद सेव बटन पर क्लिक कर दे।

• इसके पश्चात अब आपको परिवार की जानकारियां सेव करने के लिए ‘हां’ पर क्लिक करना होगा।

• अब आपको एक से अधिक नॉमिनी ऐड करने के लिए ऐड न्यू बटन (Add New Button) पर क्लिक करना होगा।

• इसके बाद आप अपने नॉमिनेशन डिटेल्स पर क्लिक करें तथा सभी नॉमिनी का शेयर तय कर ले, और इसके बाद ‘सेव ईपीएफ नॉमिनेशन’ पर क्लिक कर दे।

• इसके बाद आप अब ओटीपी जेनरेट करने के लिए ‘ई-साइन’ पर क्लिक कर ले, और आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे सबमिट कर दें। इस तरह से आप आसानी से नॉमिनी एड कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

पांवटा साहिब में युवक अवैध शराब के साथ गिरफ्तार, कारवाई जारी

रामलीला के मंचन के माध्यम से रामकथा से जुड़ती है युवा पीढ़ी : विशाल वालिया