in ,

Extra Marital Relationship Dating App: ओह! यहां शादीशुदा लोग क्यों कर रहे नए पार्टनर के तलाश, पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट

Extra Marital Relationship Dating App: ओह! यहां शादीशुदा लोग क्यों कर रहे नए पार्टनर के तलाश, पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट
Extra Marital Relationship Dating App: ओह! यहां शादीशुदा लोग क्यों कर रहे नए पार्टनर के तलाश, पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट

Extra Marital Relationship Dating App: ओह! यहां शादीशुदा लोग क्यों कर रहे नए पार्टनर के तलाश, पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट

Extra Marital Relationship Dating App: आज के रिश्ते बेवफा शायरी की तरह बनते जा रहे हैं। पता नहीं कब बदल जाए। कब किसके प्यार में पड़ जाएं, यह उनके अपने हाथ में नहीं होता।

BKD School
BKD School

अब सवाल उठता है कि ये कैसा प्यार है जो किसी से भी कभी भी अपनी शादीशुदा जिंदगी को दांव पर लगाकर हो जाता है और वो भी तब जब आप अपने पार्टनर को बहुत पसंद करते हैं।

एक सर्वे के मुताबिक परफेक्ट लाइफ पार्टनर होने के बावजूद बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स की ओर बढ़ रहे हैं। मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में लॉकडाउन के बाद एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स का ग्राफ करीब 7 फीसदी बढ़ा है। बेंगलुरु में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स इतने बढ़ गए हैं कि इसे ‘देश की बेवफाई की राजधानी’ कहा जाने लगा है।

Extra Marital Relationship Dating App: यह चलन आया कहां से ?

ऐसा नहीं है कि भारत में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स नहीं होते। लेकिन इन्हें ज्यादा बढ़ावा देने में यूरोप और अमेरिका जैसे देशों की भूमिका भी अहम रही है।

वहां के लोगों में बहुविवाह शब्द बहुत प्रचलित है। इसका मतलब है पार्टनर रहते हुए दूसरे से संबंध बनाना। यानी जीवन साथी के साथ-साथ किसी और के साथ संबंध बनाना।

अब बहुविवाह का यह चलन भारत में भी बढ़ता दिख रहा है। इसका अंदाजा आप ऐसे ऐप्स की संख्या से लगा सकते हैं जो यहां तेजी से बढ़ रहे हैं। 2015 में जहां इन ऐप्स की संख्या महज 3 से 4 थी, वहीं आज बढ़कर करीब 13 हो गई है।

दिल्ली-मुंबई ही नहीं, बल्कि छोटे शहरों में भी लोग ऐप के जरिए ऐसे रिश्ते बढ़ा रहे हैं। आप इस बात से भी अंदाजा लगा सकते हैं कि 2017 में भारत में एंट्री करने वाले एक फ्रेंच डेटिंग ऐप के आज 20 लाख से ज्यादा लोग हैं और सितंबर 2022 के बाद यह संख्या 11 फीसदी की दर से बढ़ी है।

इस ऐप के मुताबिक भारतीय शादियों में 77 फीसदी बेवफाई की वजह एकरसता है। इस डेटिंग एप की पहुंच मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में ही नहीं है, बल्कि मेरठ, भोपाल, पटना जैसे शहरों में भी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। जहां पुरुष 24-30 साल की उम्र की महिलाओं को खोजते हैं, वहीं महिलाएं 31-40 साल की उम्र के पुरुषों को ऐप पर ढूंढती हैं।

Extra Marital Relationship Dating App: क्या सेक्स में विविधता की चाह है धोखा देने की वजह ?

फ्रांस के विवाहेतर संबंध ऐप ग्लीडॉन ने हाल ही में दावा किया है कि उसके ऐप पर 20 फीसदी लोग भारतीय हैं। जो लोग शादीशुदा हैं और नए साथी की तलाश कर रहे हैं वे हमारे साथ जुड़े हैं।

रिसर्च में यह भी कहा गया कि कोविड के बाद यूजर्स की संख्या में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस ऐप के मुताबिक 10 फीसदी लोगों ने कहा कि पार्टनर से झगड़े के बाद उन्होंने प्यार पाने के लिए धोखा देने का फैसला किया।

वहीं, 20 फीसदी लोगों ने कहा कि अब देश में व्यभिचार (स्वैच्छिक संभोग) को लेकर लोगों की सोच बदल रही है, इसलिए वे भी इसे आजमाना चाहते हैं।

उत्तरदाताओं में से आठ प्रतिशत ने कहा कि उन्हें अपने जीवनसाथी के अलावा किसी और से प्यार हो गया था, जबकि 63 प्रतिशत ने कहा कि वे अपने जीवन साथी से ऊब चुके थे और नए लोगों के साथ सेक्स का आनंद लेना चाहते थे।

एक रिलेशनशिप सर्वे के मुताबिक, जहां 77 फीसदी महिलाएं बोरियत को शादी या रिश्ते में धोखा देने का एक मुख्य कारण मानती हैं, वहीं 52 फीसदी महिलाएं एक से ज्यादा पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाना चाहती हैं। सर्वे के मुताबिक, 10 में से 7 महिलाओं ने पति के घर के कामों में शामिल नहीं होने और भावनात्मक बंधन न बना पाने की वजह धोखे को बताया।

अपोलो हॉस्पिटल्स में साइकोलॉजिस्ट सरिता महाजन कहती हैं, “ऐसे कपल्स की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है, जो उस पुरुष या महिला के साथ सामने आ रहे हैं, जिनके साथ उनका एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर चल रहा है और ज्यादातर मामलों में यह अफेयर वर्कप्लेस पर शुरू होता है”

आज के युवा अच्छा कमा रहे हैं और आज में जी रहे हैं। ये अपनी हर इच्छा को पूरा करने में विश्वास रखते हैं। यही वजह है कि डेटिंग, हुकअप और वन नाइट स्टैंड जैसी चीजें उनके बीच लोकप्रिय हो रही हैं।

रिलेशनशिप एक्सपर्ट मोक्षी श्रीवास्तव कहती हैं, ‘इमोशनल रिलीफ और स्ट्रेस रिलीज एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होने की मुख्य वजह बन रहे हैं। पार्टनर भी एक-दूसरे को चिढ़ाने या बदला लेने की भावना से ऐसा कर रहे हैं।

इस रिश्ते में जहां महिलाएं इमोशनल इंटीमेसी चाहती हैं वहीं पुरुष फिजिकल। प्रौद्योगिकी के आगमन के बाद से, लोगों के बीच कम और बाहर अधिक बातचीत हुई है।

कपल्स अपनी लाइफ में पर्सनल स्पेस चाहते हैं और दूसरे पार्टनर की दखलअंदाजी पसंद नहीं करते। इसी सोच के चलते दूसरा जीवनसाथी अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरे विकल्प तलाशने लगता है। कई बार कपल्स एक-दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, जिससे कम्युनिकेशन और बॉन्डिंग कम होने लगती है।

कई अध्ययनों में यह बात सामने आई कि ऐसे लोग जो अक्सर ट्रैवल करते थे या घर से बाहर रहना पसंद करते थे, आमतौर पर वे एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की तरफ ज्यादा जाते हैं।

हालांकि, कोविड के दौरान ज्यादातर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स के पीछे की वजह सेक्स एडिक्शन या सेक्सुअल एनकाउंटर नहीं बल्कि इमोशनल हीलिंग थी। इस अध्ययन के अनुसार, 10% अतिरिक्त-वैवाहिक संबंध यौन मुठभेड़ हैं, जबकि 90% भावनात्मक सुखदायक हैं।

Extra Marital Relationship Dating App: यही रिश्ता 20% तलाक की वजह बना

भारत में तलाक की दर दुनिया में सबसे कम है। हालांकि पिछले कुछ सालों में देश में तलाक के मामले तेजी से बढ़े हैं।

संयुक्त राष्ट्र महिला की ‘विश्व महिलाओं की प्रगति’ रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में तलाक की दर 1.1 फीसदी है। यानी औसतन 100 जोड़ों में से 1 जोड़े का तलाक हो जाता है।

उसमें भी अधिकांश शादियां व्यभिचार और अनुकूलता के कारण टूट रही हैं। दूसरी तरफ एक सर्वे के मुताबिक पिछले कुछ सालों में करीब 20 फीसदी तलाक विवाहेत्तर संबंधों की वजह से होते हैं, लेकिन 10 फीसदी मामले तलाक से पहले मैरिज काउंसलिंग से भी सुलझ जाते हैं।

मनोवैज्ञानिक सरिता जोशी कहती हैं कि तलाक से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का अंत होता है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि दूसरा पार्टनर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में किस हद तक शामिल है, उसके मन में ग्लानि है या वह खुद उसे पाना चाहता है। अगर हां, तो बेझिझक उसे मौका दें, लेकिन अगर वह खुद न चाहे तो ऐसे रिश्ते को आगे बढ़ाने का कोई मतलब नहीं है।

Extra Marital Relationship Dating App: ताकि ऐसी स्थिति न आए

रिलेशनशिप एक्सपर्ट मोक्षी श्रीवास्तव का कहना है कि झगड़ा छोटा हो या बड़ा, एक-दूसरे से बात करना बंद न करें। शारीरिक ही नहीं मानसिक संतुष्टि का भी ध्यान रखें। कई बार पार्टनर मानसिक सुख-शांति की आस में भी किसी तीसरे की तरफ बढ़ जाते हैं।

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए सिर्फ घर में साथ रहना ही काफी नहीं है, पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताना भी जरूरी है। सिर्फ पार्टनर पर ही नहीं बल्कि शादी जैसे पवित्र बंधन पर भी भरोसा रखें। पार्टनर पर हावी न हों। जीवनसाथी को उनकी इच्छा के अनुसार रहने दें। कई मामलों में पार्टनर का दबदबा भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की वजह होता है, इसलिए इससे बचें।

Written by newsghat

Line of Credit : पर्सनल लोन का बेहतर विकल्प हो सकता है लाईन ऑफ क्रैडिट, शायद आपको भी नहीं है इसकी जानकारी

Line of Credit : पर्सनल लोन का बेहतर विकल्प हो सकता है लाईन ऑफ क्रैडिट, शायद आपको भी नहीं है इसकी जानकारी

पुलवामा के अवंतीपोरा में आतंकी मुठभेड़ में हिमाचल का जवान शहीद, पैतृक गांव में होगा दाह संस्कार