in

Financial Success Tips & Tricks: अगर नहीं टिकता हाथ में पैसा तो तुरंत छोड़ दे ये 4 गलत आदतें, नही रहेगी पैसे की कमी

Financial Success Tips & Tricks: अगर नहीं टिकता हाथ में पैसा तो तुरंत छोड़ दे ये 4 गलत आदतें, नही रहेगी पैसे की कमी
Financial Success Tips & Tricks: अगर नहीं टिकता हाथ में पैसा तो तुरंत छोड़ दे ये 4 गलत आदतें, नही रहेगी पैसे की कमी

Financial Success Tips & Tricks: अगर नहीं टिकता हाथ में पैसा तो तुरंत छोड़ दे ये 4 गलत आदतें, नही रहेगी पैसे की कमी

वर्तमान समय में आपने बहुत सारे ऐसे लोग देखे होंगे, जिनकी कमाई ठीक ठाक होती है, फिर भी इसके बावजूद आधा महीना गुजरते ही वह परिवार के लोगों या फिर दोस्तों से पैसा मांगने को मजबूर हो जाते हैं, फिर आखिर में उनके साथ ऐसा क्या हो जाता है, जिसके चलते उन्हें दूसरों के आगे हाथ फैलाना पड़ जाता है।

आज के समय में कहीं ऐसी हालत आपके साथ तो नहीं हो रही है, और आज हम आपको ऐसी ही 4 बड़ी गलतियों के बारे में बताएंगे। जिसके चलते लोगों के हाथ में पैसा नहीं टिकता है।

यदि आप भी ऐसी गलतियां करते हैं तब आपको आज ही उन्हें बदल देने में भलाई (Money Savings Tips) है, वर्ना मां लक्ष्मी कभी आपके यहां नहीं टिक सकती। आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे है जिससे आप अपना सकते है–

बिना जरूरत के खरीदारी करना
Plot for sale
Plot for sale

आज के समय में अपनी जरूरत की चीजें खरीदना लोगों के लिए सामान्य बात है, पर आज के समय में ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें खरीदारी की जरूरत नहीं होती, इसके बावजूद वह हर हफ्ते या फिर हर महीने शौकिया खरीदारी करने जाते हैं, इस तरह शौकिया खरीदारी में खरीदी गई अधिकतर चीजें उनके काम की नहीं होती है, जिससे उनका केवल पैसा बर्बाद हो जाता है, यदि आप भी ऐसी खरीदारी के शौकीन हैं तब आपको इसे वक्त रहते बदल लेना ही आपके लिए फायदेमंद है, तभी आपका पैसा आपके पास टिक सकता है।

दोस्तों के साथ डेली पार्टी करना
Kidzee 02
Kidzee 02

आज के समय में कभी-कभार किसी खास मौके पर दोस्तों के साथ पार्टी कर लेने में कोई हर्ज नहीं होता है, पर यदि यह पार्टीबाजी डेली रुटीन की बात बन जाए तब फिर गंभीर समस्या बन जाती है, और आपके इस गलत शौक की वजह से आपको हर बार 500-1000 रुपये का नुकसान हो जाता है।

यदि आपने महीने में 10 दिन भी ऐसी पार्टी कर ली तब आपका 10 हजार रुपये का खुद को सीधा नुकसान पहुंचा दिया है, और आपको सोचिए, इन 10 हजार रुपये में आप अपने परिवार के लिए कितना कुछ कर सकते हैं।

Republic Day 01
Republic Day 01

ऐसे में हो सके तो इस गलत को बदल लें या बहुत कम कर दें, आप इसे पैसे को इन्वेस्ट कर सकते हैं।

कमाई से ज्यादा खर्च करते जाना

हमारे देश में एक कहावत है कि जितनी लंबी चादर हो, उतने ही पैर फैलाने चाहिए, इसका अर्थ है जितनी आपकी आर्थिक हैसियत है आपको उतना ही पैसा खर्च करना चाहिए। पर आज के समय में ऐसे भी कई सयाने लोग शायद बुजुर्गों की इस कहावत पर यकीन नहीं करते है।

ऐसे में वह अपने कमाई से ज्यादा खर्च कर बैठते हैं तथा बाद में फिर दूसरों से कर्ज मांगने के लिए हाथ पसारते रहते हैं, आपको बता दे कि जिन घरों में इस तरह की आदत होती है, वह कभी जिंदगी में तरक्की नहीं कर पाते है।

हमेशा आर्थिक तंगी को भोगते हैं, और ऐसे में जीवन में खुशियां चाहिए तब आपको अपनी कमाई के अनुसार ही खर्च करने की आदत डाल लेनी चाहिए।

व्यर्थ के दिखावटपन में पड़ना

आज के समय में हमारे आसपास काफी लोग ऐसे दिख जाएंगे, जो कि दिखावटपन में बहुत यकीन रखते हैं और अपने दोस्त-रिश्तेदारों में रौब झाड़ने के लिए वह एक से बढ़कर महंगी चीज खरीदते रहते है तथा ऐसे लोग बार्गेनिंग करने तथा क्वालिटी चेक करने पर ज्यादा विश्वास नहीं रखते है, उनका मानना होता है कि महंगा है तब यह बढ़िया ही होगा।

ऐसे लोग 900 रुपये की बढ़िया जींस पैंट को छोड़कर मॉल से 3 हजार रुपये की जींस पैंट पहनना पसंद करते हैं, तथा ऐसे लोग अगर महीने में 2-3 बार भी ऐसी खरीदारी कर लेते हैक तब उनका वहीं पर दिवाला निकल जाता है तथा बाद में वे दूसरों के सामने आर्थिक तंगी का रोना रोते फिरते हैं, और दूसरो से पैसे उधार लेते है।

आज के समय में आपको इन सब आदत से बचना चाहिए तभी आप पैसे जमा कर सकते हैं, आपको सोच समझकर अपने पैसे का निवेश करना चाहिए, जहां फायदे होने वाला है आपको वही पैसे इन्वेस्ट करना चाहिए, नही तब आप घाटे में जा सकते हैं। और आप आय से अधिक खर्च करते है तब आप कर्ज के बोझ में डूब सकते है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

पांवटा साहिब में धूमधाम से मनाया दशहरा का पावन पर्व, रावण दहन पर हजारों की संख्या में पहुंचे लोग

How to open SBI PPF ACCOUNT : आप घर बैठे खोल सकते हैं PPF account, जाने कैसे, मिलेगी ये सुविधाएँ

How to open SBI PPF ACCOUNT : आप घर बैठे खोल सकते हैं PPF Account, जाने कैसे मिलेगी ये सुविधाएँ