in

Gmail पर स्पैम मेल से परेशान है ? इन 5 आसन स्टेप से मिलेगी स्पैम मेल से मुक्ति, अपनाएं ये ट्रिक नही आएगी अनचाही Email

Gmail पर स्पैम मेल से परेशान है ? इन 5 आसन स्टेप से मिलेगी स्पैम मेल से मुक्ति, अपनाएं ये ट्रिक नही आएगी अनचाही Email

अगर आप भी जीमेल के बेवजह ईमेल से परेशान हैं तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब ये ईमेल आपके इनबॉक्स में आ जाएंगे और अपने आप डिलीट हो जाएंगे। आपको इसके बारे में पता भी नहीं होगा।

आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आपके सभी अनावश्यक ईमेल अपने आप डिलीट हो जाएंगे और आपकी स्टोरेज भी खाली हो जाएगी।

BKD School
BKD School

फिल्टर्स फॉर ऑटो-डिलीशन नाम का जीमेल का फीचर बेमानी ईमेल से छुटकारा दिला सकता है।

इस फीचर के जरिए अनचाहे मेल अपने आप डिलीट किए जा सकते हैं।

इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

जीमेल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक जरूरी ऐप है। एंड्रॉयड फोन चलाने के लिए यूजर्स को सिर्फ जीमेल की जरूरत होती है। जब जीमेल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है तो उसमें स्टोरेज की समस्या भी आने लगती है।

ऐसे में जीमेल अकाउंट से बेवजह के ईमेल को डिलीट करना पड़ता है। अगर आप भी इन बेकार ईमेल से परेशान हैं तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब ये ईमेल आपके इनबॉक्स में आते ही अपने आप डिलीट हो जाएंगे। आपको इसके बारे में पता भी नहीं होगा।

हम में से बहुतों को यह बात पता नहीं होगी लेकिन जीमेल में यह सुविधा उपलब्ध है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आपके सभी अनावश्यक ईमेल अपने आप डिलीट हो जाएंगे और आपकी स्टोरेज भी खाली हो जाएगी।

सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें अलग से डिलीट करने में आपको समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। जीमेल के इस अनोखे फीचर का नाम ‘फिल्टर्स फॉर ऑटो-डिलीशन’ है।

यह न केवल आसानी से उपलब्ध है, बल्कि इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है। इस फीचर के जरिए अनचाहे मेल अपने आप डिलीट किए जा सकते हैं।

इन कदमों का अनुसरण करें

1- इसके लिए सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट खोलें।

2- अब सर्च बार में ‘फिल्टर’ का विकल्प दिखाई देगा। ऐसा भी हो सकता है कि सर्च बार में ‘फिल्टर’ का ऑप्शन नजर न आए।

अगर ऐसा होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

3- यह विकल्प सेटिंग्स में ‘फिल्टर्स एंड ब्लॉक्ड एड्रेस’ के टैब में मिलेगा, जिस पर जाकर आपको ‘क्रिएट फिल्टर’ पर क्लिक करना है।

4- ‘Filter’ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद सबसे ऊपर ‘From’ लिखा होगा।

5- वहां बस उन ईमेल का नाम या ईमेल एड्रेस टाइप करें। जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पेटीएम, वूट, क्वोरा, फेसबुक, लिंक्डइन जैसी सेवाओं से ईमेल नहीं चाहते हैं, तो आप बस उनकी ईमेल आईडी दर्ज कर सकते हैं, जिसके बाद आपको अनावश्यक संदेश नहीं मिलेंगे।

अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो इसे लाइक करें, शेयर करें। अपना सुझाव अवश्य दें। ऐसे ही रोचक और जानकारी वर्धक सूचनाओं को पाने के लिए न्यूज़ घाट के फेसबुक पेज से जुड़ें। न्यूज़ घाट के फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें। 

Written by Newsghat Desk

Marriage Astrology: शादी में आ रही है अड़चन तो इन नुस्खों को अपनाएं, जल्द मिलेंगे चमत्कारी परिणाम…..

Husband wife relationship: जानिए वो सीक्रेट जो पति पत्नी एक दूसरे से छुपाते हैं और दोस्तों को बता देते हैं..