Paonta Cong
in

Good Relationship Tips: एक अच्छे रिश्ते में स्ट्रांग बॉन्डिंग का क्या है आधार, जानिए कैसे बना सकते हैं स्ट्रांग बॉन्डिंग

Good Relationship Tips: एक अच्छे रिश्ते में स्ट्रांग बॉन्डिंग का क्या है आधार, जानिए कैसे बना सकते हैं स्ट्रांग बॉन्डिंग

JPERC
JPERC

Relationship Advice: रिश्तों अक्सर छोटी मोटी गलतफहमी और कम्युनिकेशन के अभाव के कारण रिश्तो में अक्सर दूरियां पैदा हो जाती हैं। एक अच्छे रिलेशनशिप में एक दूसरे पर भरोसा और केयर करना बहुत जरूरी है।

Admission notice

रिश्तो को अच्छे से निभाने के लिए छोटी मोटी बातों को नजरअंदाज करना जितना जरूरी भी है और उतना ही ठीक भी नहीं है क्योंकि छोटी छोटी बातें ही होती हैं जो रिश्तो में तनाव पैदा कर देती हैं।

एक अच्छे रिलेशनशिप में छोटे-छोटे शब्द जैसे थैंक्यू इत्यादि कहना मैजिक वर्ड का काम करते हैं किसी भी काम को करने से पहले अपने पार्टनर की रजामंदी और सुझाव अवश्य ले ऐसे में आपके पार्टनर को स्पेशल होने का एहसास होगा, और साथ ही उसे ऐसा भी महसूस होगा कि आपके सुझावों और आपकी राय की उसकी जिंदगी में एक खास अहमियत है।

Relationship Advice To Make Love Bond Stronger:

हमें अक्सर जीवन में बहुत से लोग मिलते हैं जिनमें से कुछ हमारे लिए बहुत स्पेशल बन जाते हैं और उनसे हमारा दिल से कनेक्शन हो जाता है जिससे हम जिंदगी भर उसका साथ देने का वादा कर तो लेते हैं ऐसे मैं आप दोनों के बीच में बॉन्डिंग का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है।

क्योंकि स्ट्रांग बॉन्डिंग से रिश्ते का आधार होती है तथा यह बॉन्डिंग आपकी छोटी मोटी सही और गलत आदतों पर निर्भर करती है। लेकिन हमेशा याद रहे कि छोटी-मोटी गलतफहमियां और कमजोर बॉन्डिंग अक्सर रिश्तो की नींव को हिला देती है।

जीवन भर एक रिश्ते को स्मूथ बनाए रखने के लिए आपसी बॉन्डिंग होना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है रिश्ते में मिठास का होना और ऐसे में हमें कुछ ऐसी बातों को नजरअंदाज ना कर कर उन्हें पूर्णता अपनी जिंदगी में उतारना है जिससे हमेशा हमेशा के लिए आपका रिश्ता स्ट्रांग बन जाएगा।

जी हां तो आइए हम बताते हैं आपको कि कुछ ऐसे टिप्स जिनके द्वारा आप अपने रिश्ते में स्ट्रांग बॉन्डिंग लाकर अपना रिश्ता सदा सदा के लिए अटूट बना सकते हैं।

Tips To Make Love Bond Stronger- थैंक यू कहना सीखें

थैंक्यू शब्द एक ऐसा शब्द है जो आपकी जिंदगी में एक मैजिक वर्ड का काम करता है मान लीजिए यदि आपका पार्टनर आपके लिए कुछ काम करता है, खाना बनाता है या कोई भी छोटा बड़ा काम जिससे आपको अच्छा लगता है तो ऐसे मैं आपको अपने पार्टनर को थैंक यू बोल उसके काम की सराहना करनी चाहिए, ऐसा करने से आपके पार्टनर के मन में आपके लिए इज्जत मान सम्मान बढ़ेगा और वह भविष्य में आपके लिए और भी बेहतर करने की कोशिश करेगा।

डॉमिनेट करने की आदत से बचें

बेशक आपका प्यार कितना ही सच्चा और कितना ही पुराना क्यों ना हो लेकिन अपने पार्टनर को कभी भी डोमिनेट नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके रिश्ते में खटास पैदा होती है।

इसकी अपेक्षा अगर आप अपने पार्टनर के मान सम्मान और उसके विचारों को ऊपर रखकर सोचेंगे और सम्मान देंगे ऐसा करने से आपका पार्टनर आपके साथ अच्छा महसूस करेगा और अपने रिश्ते में एक बुलंदी को हासिल करेगा।

लेकिन याद रहे कभी भी अपने पार्टनर पर गुस्से में चिल्लाकर या किसी भी तरह के दवाब में लाकर कोई बात मनवाना कहीं किसी भी तरह से सही नहीं है।

गलती हो तो सॉरी भी कहें

प्यार में अक्सर छोटे बड़े झगड़े तो चलते ही रहते हैं लेकिन ऐसे में यदि आप गलती किसी भी की भी होने पर यदि अपने पार्टनर को सॉरी बोलते हैं तो आपका रिश्ता खराब होने से बच जाता है क्योंकि जितना बड़ा आपका एगो है उससे बहुत बड़ा आपका प्यार है तो यदि प्यार को बचाए रखना है तो यदि आपको सॉरी बोलना पड़े तो कतई पीछे नहीं हटना चाहिए।

एक दूसरे को दें कॉम्प्लिमेंट

अपने पार्टनर का कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए यदि आप अपने पार्टनर को कंप्लीमेंट देते हैं तो ऐसे में आपके पार्टनर को अच्छा महसूस होता है और आपका पार्टनर आपके प्रति और भी सिक्योर फील करने लगता है।

सुझाव मांगे

कोई भी काम शुरू करने से पहले यदि आप अपने पार्टनर से सलाह मशवरा करते हैं तो ऐसे में आपके पार्टनर को लगता है कि आप की उनकी जिंदगी में एक विशेष जगह है और वह आप के खिलाफ जाकर कोई भी काम नहीं करेगा, जिससे आपकी और आपके पाटनर की बॉन्डिंग और भी मजबूत हो जाएगी।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब के स्थापना दिवस पर गुरु इतिहास और गुरुबाणी कंठ मुकाबले आयोजित

पांवटा साहिब में दर्दनाक हादसा, शिलाई के युवक की दर्दनाक मौत