Paonta Cong
in

Good Relationship Tips: रिश्ते में पाना चाहते हैं सम्मान, तो आज ही गांठ बांध लें ये पांच बातें

Good Relationship Tips: रिश्ते में पाना चाहते हैं सम्मान, तो आज ही गांठ बांध लें ये पांच बातें

JPERC
JPERC

 

Admission notice

Love and Respect, Relationship Tips: 

रिश्ते में को बरकरार रखने के लिए प्यार का होना बहुत जरूरी है लेकिन प्यार हमेशा स्वतंत्र होना चाहिए ना की शर्तों पर आधारित। यदि पार्टनर का हर समय आपके साथ बुरा व्यवहार है तो वह आपके रिश्ते को धीरे-धीरे खत्म कर देता है।

Love and Respect, Relationship Tips: 

मानव अनुभवों का एक खास पहलू है रिश्तो को बनाना पर रिश्तो को मजबूत बनाने का आधार माना गया है जब हम खुद सम्मान करते हैं तभी दूसरों से सम्मान की आकांक्षा कर रखते हैं। एक अच्छा श्रोता यह बताता है कि वह दूसरे की बात सुनने में भी रुचि रखता है। एक अच्छे रिश्ते में एक दूसरे की बात को सुनना और समझना सबसे अच्छा गुण होता है।

रिश्तों में हमेशा स्नेह बनाए रखें

प्यार का रिश्ता एक ऐसा एहसास होता है जिसे हमेशा बनाए रखने के लिए हमें कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

आपके प्यार का रिश्ता इतना मजबूत होना चाहिए कि कभी रिश्ते में आहट आने या नियंत्रण छूट जाने जैसी स्तिथि में आपको बहुत ही छोटी मोटी बातों को विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

यदि आप किसी के प्रति अपनी इच्छा व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन फिर भी वह आपके स्नेह की प्रशंसा नहीं करते तो समझ जाइए कि आपका रिश्ता कमजोर हो रहा है, या यूं कह लें कि स्नेह और प्रशंसा प्यार को जीवित रखने के लिए अहम है।

रिश्तों में बनाए रखें संतुलन

एक एक अच्छा रिश्ता तभी माना जाता है जब उसमें एक दूसरे से प्यार मिले, परंतु आपके प्यार का स्वतंत्र होना बहुत जरूरी है नासिक शर्तों पर आधारित होना।

ऐसे में यदि आपके पार्टनर का आपके साथ हर वक्त बुरा व्यवहार रहता है तो आपका रिश्ता धीरे-धीरे खत्म होने लगता है इसलिए जरूरी है कि आप अपने आत्मसम्मान के लिए अपने पार्टनर से बात करें और जानने की कोशिश करें कि उन्हें इस तरह की जरूरत है।

सीमाएं निर्धारित करें

अच्छी रिश्ते में पार्टनर उसके बीच में सीमाएं निर्धारित करना बहुत जरूरी है,ताकि एक दूसरे को समझना आसान हो जाए उदाहरण के लिए यदि एक साथी दिन भर काम करता है जबकि दूसरा साथी शॉपिंग के लिए इच्छुक है तो ऐसे में दोनों पार्टनर को एक दूसरे की भावनाओं को समझना चाहिए। यह भी रिश्ते में सीमाएं निर्धारित होंगी तो ऐसे में रिश्ते में संतुलन बना रहेगा।

 

खुद का सम्मान करते है इसलिए दूसरे आपका सम्मान करेंगे

 

खुद का सम्मान बहुत जरूरी है क्योंकि सम्मान ही रिश्ते को आगे बढ़ाता है दूसरे इंसान से सम्मान की अपेक्षा करने से पहले अपने रिश्ते को सम्मान देना बहुत जरूरी है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको आपके पार्टनर से सम्मान मिलेगा।

अपनी जरूरतों और खुद को समझे

जब तक आप अपनी ताकत नहीं समझोगे तब तक आप यह नहीं कर पाओगे कि दूसरा भी आप को किस नजरिए से देखता है। रिश्ते में यह ध्यान रहे कि अपने ऊपर हावी न होने दें और पार्टनर को समझें।

Written by Newsghat Desk

शतरंज में गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल नन्हे सितारों ने चमकाया का नाम

यूं की ईमानदारी की मिसाल कायम, पैसों से भरा पर्स लौटाया