in

HDFC Bank के ग्राहकों को बड़ा झटका, अब इस सर्विस के लिए देने होंगे पहले से ज्यादा पैसे

HDFC Bank के ग्राहकों को बड़ा झटका, अब इस सर्विस के लिए देने होंगे पहले से ज्यादा पैसे

आइये जाने कौन सी सर्विसेस में हुआ है बदलाव…

HDFC Bank के यूजर्स को बड़ा झटका लगने वाला है। क्योंकि बैंक ने हाल ही में कुछ सर्विसेस के रेट में परिवर्तन किया है। जिससे यूजर्स को कुछ सर्विसेस के लिए अब पहले की अपेक्षा ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

आइये जाने कौन सी सर्विसेस में हुआ है बदलाव…

इंस्टा अलर्ट सर्विस के दामों में हुई बढ़ोतरी

BKD School
BKD School

HDFC Bank की तरफ से ट्रांजेक्शन से जुड़े जो इस्टंट SMS (Insta Alert) आते थे उनके लिए आपसे एक महीने के लिए ₹3 चार्ज किए जाते थे। वही इस रेट में परिवर्तन कर प्रति SMS 20 पैसे कर दिया गया है इसके साथ ही GST भी देना पड़ेगा।

फ्री होगी इमेल पर जानकारी

HDFC Bank ने अपनी वेबसाइट की माध्यम से कहा है कि E-mail के द्वारा भेजे जाने वाले अलर्ट पहले की तरह फ्री बने रहेंगे। बैंक द्वारा यह बदलाव 1 जनवरी 2022 से लागू हो चुके हैं।

क्या होते है Insta Alert

अधिकांश बैंकों द्वारा अपने यूजर्स के लिए बैंक की ब्रांच में जाए बगैर यूजर्स की रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और इमेल पर बैंकिंग से संबंधित जानकारी मिलती है। इसमें पैसे कटने, खाते में पैसे जमा होने के साथ खाते से जुड़े अलग-अलग बिल की देय तिथियों, तनख़्वाह क्रेडिट, अपर्याप्त धन आदि से संबंधित जानकारियां शामिल होती है। ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार इस सर्विस इसको सब्सक्राइब या अनसब्सक्राइब करवा सकते हैं।

कैसे अनसब्सक्राइब करे Insta Alert…

बैंक के इस फैसले के बाद बहुत से ग्राहक मोबाइल के Insta अलर्ट को बंद करवाना चाहेंगे तो आइए जानते हैं, सबसे पहले आपको अपना आईडी और नेट बेंकिंग पासवर्ड का उपयोग करते हुए HDFC नेट बेंकिंग में लॉगइन करना होगा।

अब आपको मोबाइल की स्क्रीन पर दाईं और ऊपर कोने में Insta Alert दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको उस अकाउंट का चयन करना है जिसमें आप Insta Alert को सब्सक्राइब या अनसब्सक्राइब करना चाहते हैं। यहां आप अनसब्सक्राइब करना चाहते है इसके लिए आप डिलीट पर क्लिक करें और अब कंफर्म पर क्लिक करें। अब आपके अकाउंट पर Insta Alert सर्विस बंद कर दी जाएगी।

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब-शिलाई नेशनल हाईवे पर लैंडस्लाइड होने से यातायात बंद…

सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, चुनाव कर रहा जादू…