in

Health Insurance : हेल्थ इंश्योरेंस लेने की सोच रहे हैं तो जान ले ये जरूरी 5 बातें

Health Insurance : हेल्थ इंश्योरेंस लेने की सोच रहे हैं तो जान ले ये जरूरी 5 बातें

महंगाई के जमाने में अच्छे इलाज की गारंटी है हेल्थ इंश्योरेंस

 

वर्तमान समय में गंभीर बीमारियों का इलाज करना काफी महंगा हो गया है। लोग कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस आज की एक सामान्य आवश्यकता बन गई है। आइए जाने ये 5 बातें जो आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय ध्यान रखनी चाहिए।

1. जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों के मामलों में इजाफा :

अब ऐसा नहीं रहा है कि 50 वर्ष से अधिक होने पर ही हेल्थ इंश्योरेंस करवाया जाए। कंप्यूटर, लैपटॉप एवं अन्य उपकरणों पर लंबे समय तक काम करने, और अधिक शारीरिक गतिविधियां ना होने के कारण देखा गया है कि कम उम्र के लोगों में ही हार्ट अटैक, कैंसर, फेफड़े में संक्रमण और स्ट्रोक जैसे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

Holi-2
Holi-2

वही देखे तो बीपी और शुगर जैसी समस्याएं तो बिल्कुल आम हो चुकी है। हेल्थ इंश्योरेंस में साल में एक बार हेल्थ का चेकअप करने का प्रावधान होता है जिससे यदि कोई गंभीर बीमारी हो तो उसका समय रहते इलाज किया जा सकता है।

2. जल्दी खरीदने पर सस्ती पड़ सकती है पॉलिसी :

उदाहरण से समझे तो यदि आप 25 वर्ष की उम्र में हेल्थ पॉलिसी लेते हैं तो आपको ₹5000 प्रीमियम चुकाना होता है वही यदि आप 35 वर्ष की उम्र में पॉलिसी लेते हैं तो आपको ₹6000 प्रीमियम वही आप 45 वर्ष की उम्र में पॉलिसी लेते हैं तो ₹8000 तक प्रीमियम चुकाना पड़ता है।

3. केवल कंपनी का हेल्थ कवर पर्याप्त नहीं है :

यदि आपके हेल्थ केयर के खर्चों में बढ़ोतरी होती है तो आप हेल्थ इंश्योरेंस को नजरअंदाज नहीं कर सकते। यदि आप किसी सामान्य बीमारी से ग्रसित रहने पर 1 सप्ताह तक अस्पताल में रहने का खर्चा जोड़ेंगे तो आप समझ जाएंगे कि हेल्थ इंश्योरेंस क्यों जरूरी है।

4. इनकम टैक्स में छूट :

टेक्स और इंवेस्टमेंट विशेषज्ञ बलवंत जैन के अनुसार इनकम टैक्स के सेक्शन 80D के मुताबिक हेल्थ इंश्योरेंस के लिए किए गए प्रीमियम भुगतान में टैक्स में छूट दी जाती है। इसके अनुसार यदि आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं तो आपको ₹25000 तक की छूट मिलती है। वहीं यदि आप अपने माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है तो उनके लिए आपको ₹50000 तक की छूट दी जाती है।

5. हॉस्पिटलाइजेशन के अलावा भी मिलती है कवरेज :

नए हेल्थ प्लान के अनुसार डे केयर प्लान के साथ-साथ आपको ओपीडी की कवरेज भी मिल जाती है।

Written by Newsghat Desk

PNB Loan : खुशखबरी अब इन लोन पर PNB दे रहा है छूट

Crypto Currency में निवेश की सोच रहे हैं, जान लें इस क्रिप्टोकरेंसी में जारी है तेजी