in

Holi Essay In Hindi | होली का निबंध

Holi Essay In Hindi | होली का निबंध
Holi Essay In Hindi | होली का निबंध 1

Holi Essay In Hindi | होली का निबंध

नमस्कार दोस्तों, न्यूज़ घाट में आपका स्वागत हेै। आज के इस आर्टिकल Holi Essay In Hindi | होली का निबंध में हम बात करने वाले हैं होली पर निबंध कैसे लिखें जाते हैं ? होली क्यों मनाया जाता है निबंध ? होली के त्योैहार का क्या महत्व है ? क्यों मनाया जाता है होलिका दहन ? मेरा प्रिय त्योहार होली निबंध हिंदी, होली का निबंध 10 लाइन, इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस लेख के माध्यम से दिया जाएगा साथ ही होली के बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से आप प्राप्त कर सकेंगे।

BMB01

इसमें आपको सभी कक्षा के लिए निबंध शामिल होंगे कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, और कक्षा 12 इन सभी कक्षाओं के लिए अलग-अलग शब्द सीमा में निबंध दिए गए हैं। आपको जिस भी निबंध की आवश्यकता हो उसे आप उपयोग कर सकते हैं।

Holi Essay In Hindi | होली का निबंध
Holi Essay In Hindi | होली का निबंध

होली निबंध 100 शब्द

होली भारत और नेपाल में मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध त्योहार है। इस त्योहार को रंगों के त्योहार के रूप में जाना जाता है, जो मार्च में मनाया जाता है। होली तीन दिन तक मनाई जाती है, पहला दिन होली पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। दूसरे दिन छोटी होली के रूप में। तीसरे दिन होली उत्सव का दिन होता है। इस दिन लोग सफेद कपड़े पहनकर मैदान में इकट्ठा होते हैं। वे इस त्योहार के लिए प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करते हैं और वाटर कलर गन से खेलते हैं। मीठी लस्सी पिएं और खोया, मावा और पिस्ता से बनी अलग-अलग तरह की मिठाइयां खाई जाती है।

होली पर निबंध 250 शब्द में

Holi Essay In Hindi | होली का निबंध 2
Holi Essay In Hindi | होली का निबंध 2
Bhushan Jewellers 04

होली भारत के सबसे खास त्योहारों में से एक है जिसे बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है।

 इसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है, इस दौरान लोग एक-दूसरे पर रंगों की बौछार करते हैं।

 होली बुराई पर अच्छाई की जीत का भी प्रतीक है क्योंकि यह वह दिन था जब दुष्ट राजा हिरण्यकश्यप को भगवान विष्णु के आधे नर और आधे शेर के अवतार नरसिंह ने मार डाला था और प्रह्लाद को बचाया था जो उनका सच्चा भक्त था।

Essay On Library In Hindi | पुस्तकालय पर निबंध

Beti Bachao Beti Padhao Essay In Hindi | बेटी बचाओ, बेटी पढाओ पर निबंध

 होली का उत्सव त्योहार से कई दिन पहले शुरू हो जाता है जब लोग व्यंजन तैयार करने के लिए रंग, गुब्बारे, खाद्य पदार्थ आदि खरीदना शुरू कर देते हैं।

 होली के कई दिन पहले से ही बच्चे होली के लिए बहुत उत्साहित होते हैं और अपने दोस्तों के साथ वाटर कैनन या घड़े का उपयोग करके रंगों को लोगों के ऊपर फेंकना शुरु कर देते हैं|

 शहरों और गांवों के आसपास के बाजारों को गुलाल, रंगों, पिचकारी आदि से सजाया जाता है।

 होली भी सद्भाव का त्योहार है जहां शाम को दोस्त और रिश्तेदार इकट्ठा होते हैं या अपने दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों से मिलते हैं और उन्हें रंगों और मिठाइयों से बधाई देते हैं।

My Favorite Sport Cricket Essay In Hindi ll मेरा प्रिय खेल पर निबंध

Essay On Taj Mahal In Hindi | ताजमहल पर निबंध 

 गुझिया, लड्डू और ठंडाई जैसे होली के स्वादिष्ट व्यंजन त्योहारों के समय एक बहुत ही प्यारा वातावरण बनाते हैं।

 होली पर लोग एक-दूसरे को गले लगाते हैं और तमाम नफरत और दुख भुलाकर एक नई शुरुआत करते हैं

होली पर निबंध 1500+ शब्दों में

Holi Essay In Hindi | होली का निबंध 3
Holi Essay In Hindi | होली का निबंध 3

प्रस्तावना:

होली एक प्रमुख हिंदू त्योहार है जिसे पूरे भारत के साथ-साथ उपमहाद्वीप के अन्य देशों में भी बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

 भारत के विभिन्न क्षेत्रों में होली मनाने के रीति-रिवाज अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन इन सभी में रंगों का खेल शामिल अवश्य होता है।

 यह चंचल साहसी लोगों के साथ-साथ खाने के शौकीनों और बच्चों के लिए एक बहुप्रतीक्षित त्योहार है।

Essay On Mobile Phone In Hindi | मोबाइल पर निबंध 

Make In India Eassy in Hindi | मेक इन इंडिया निबन्ध 

 फाल्गुन के महीने में मनाया जाने वाला त्योहार वसंत ऋतु के आगमन और सर्दियों के अंत का प्रतीक है।

 ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार उत्सव आमतौर पर फरवरी के अंत या मार्च के मध्य में पड़ता है|

 होली अन्य हिंदू त्योहारों से इस मायने में अलग है कि इसमें किसी देवता की पूजा की आवश्यकता नहीं होती है, जैसा कि अन्य त्योहारों के साथ अनिवार्य है।  त्योहार बिना किसी धार्मिक दायित्व के शुद्ध आनंद का आह्वान करता है।

 रंगों के बिना होली के उत्सव की कल्पना करना असंभव है, जिसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है।

 लोग रंग से खेलते हैं जिसे स्थानीय रूप से गुलाल कहा जाता है।  वे दोस्तों और परिवार के सदस्यों पर गुलाल छिड़कते हैं, एक दूसरे के साथ हैप्पी होली कहकर गले मिलते हैं।

 बच्चों को विभिन्न प्रकार की वाटर गन (पिचकारी) के साथ समूहों में खेलते देखा जा सकता है।

 लाल, पीले, नीले, नारंगी और बैंगनी रंग के संयोजन से घर और सड़कें सभी सुंदर और चमकीले रंग की हो जाती हैं।

Hockey Essay In Hindi | हॉकी पर निबंध

Essay On Newspaper In Hindi | समाचार पत्र पर निबंध 

 सभी लोग सिर से पांव तक अलग-अलग रंगों में रंगे हुए दिखते हैं, रंग में इतने रंगे होते हैं कि उनके परिवार वाले भी अचानक उस व्यक्ति को नहीं पहचान पाते।

होली क्यों मनाई जाती है ?

ऐसा कहा जाता है कि होली का त्योहार मूल रूप से विवाहित महिलाओं के लिए अपने नए परिवार में समृद्धि और सद्भावना फैलाने का एक समारोह था। तब से, त्योहार बहुत अधिक शामिल करने के लिए विकसित हुआ है। अब, होली के त्योहार का एक मुख्य केंद्र बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव माना जाता है है।

हिंदू धर्म में बुराई पर अच्छाई की जीत हिरण्यकश्यप की कहानी में निहित है। वह एक प्राचीन राजा था जिसने अमर होने का वरदान प्राप्त किया हुआ था और एक देवता के रूप में पूजा करने की मांग की। उनका पुत्र प्रह्लाद हिंदू देवता विष्णु की पूजा करने के लिए गहराई से समर्पित था, और हिरण्यकश्यप इस बात से नाराज था कि उसका पुत्र दूसरे देवता की पूजा करता है। कथा के अनुसार भगवान विष्णु आधे सिंह और आधे पुरुष के रूप में प्रकट हुए और हिरण्यकश्यप का वध किया। इस प्रकार, अच्छाई ने बुराई पर विजय प्राप्त की।

Mere Sapno Ka Bharat Essay In Hindi | मेरे सपनों का भारत पर निबंध

Essay on Indian Farmer in hindi |
भारतीय किसान पर निबंध

होली के त्योहार से जुड़ी एक और कहानी है राधा और कृष्ण की। हिंदू भगवान विष्णु के आठवें अवतार के रूप में, कृष्ण को कई लोग सर्वोच्च देवता के रूप में देखते हैं। कहा जाता है कि कृष्ण की त्वचा नीली है क्योंकि पौराणिक कथाओं के अनुसार, उन्होंने बचपन में एक राक्षस का जहरीला दूध पिया था। कृष्ण को देवी राधा से प्यार हो गया, लेकिन उन्हें डर था कि वह उनकी नीली त्वचा के कारण उनसे प्यार नहीं करेंगी| लेकिन उस समय राधा ने कृष्ण को उनकी त्वचा को रंग से रंगने की अनुमति दी, जिससे वे एक सच्चे जोड़े बन गए। होली पर, त्योहार के प्रतिभागी कृष्ण और राधा के सम्मान में एक-दूसरे के शरीर के अंगो पर रंग लगाते हैं।

क्यों मनाया जाता है होलिका दहन ?

एक बार हिरण्यकश्यप नामक एक राक्षस राजा था, जो मानता था कि वह देवताओं से अधिक शक्तिशाली था। वह चाहता था कि हर कोई उसकी पूजा करे।

उसका पुत्र प्रह्लाद अपने पिता की पूजा नहीं करता था। इसके बजाय, उन्होंने भगवान विष्णु की पूजा की। इससे हिरण्यकश्यप इतना क्रोधित हो गया कि उसने अपने बेटे की हत्या करने का फैसला किया। उन्होंने तरह-तरह के हथकंडे आजमाए। प्रह्लाद पर सैनिकों द्वारा हमला किया गया, एक चट्टान से उसे नीचे फेंका गया और एक कुएं में फेंका गया, हाथियों के झुंड द्वारा रौंदा गया, भूखे और जहरीले सांपों के गड्ढे में डाला गया, लेकिन हर बार भगवान विष्णु ने उसे बचा लेते थे।

अंत में, हताश होकर हिरण्यकश्यप ने अपनी राक्षस बहन होलिका को प्रह्लाद को मारने के लिए कहा। होलिका को आग में नहीं जलने का वरदान प्राप्त था, इसलिए उसने अपनी मायावी  शक्ति का इस्तेमाल प्रह्लाद को मारने का फैसला किया। उसने उसे अपनी गोद में बैठा लिया और फिर आग के बीच में यह सोचकर बैठ गई कि उसे वरदान के कारण कुछ नहीं होगा और प्रह्लाद जलकर मर जाएगा।

Samay Ka mahatva Essay In Hindi | समय के महत्व पर निबंध

Essay On Durga Puja In Hindi | दुर्गा पूजा पर निबन्ध

लेकिन लेकिन इसका बिल्कुल उल्टा हुआ देवताओं नहीं उसकी मायावी शक्तियां उसी समय छीन ली और उसकी गोद में बैठा हुआ प्रह्लाद भगवान विष्णु से प्रार्थना करने लगा जिन्होंने उसे पहले भी कई प्रकार के खतरो से बचाया था तो भगवान विष्णु में इस बार भी प्रह्लाद की मदद की और होलिका वही जलकर नष्ट हो गई लेकिन प्रह्लाद को एक खरोच तक नहीं आई।

कुछ ही समय बाद जब दुष्ट हिरण्यकश्यप की मृत्यु हो गई, तो प्रह्लाद उसके स्थान पर राजा बना और बुद्धिमानी और निष्पक्षता से शासन किया। और कहानी से यह सीख मिलती है कि अच्छाई हमेशा बुराई को मात देती है!

होली के त्योहार का क्या महत्व है ?

पौराणिक महत्व

 होली हमें हमारे धर्म और हमारी पौराणिक कथाओं के करीब ले जाती है क्योंकि यह अनिवार्य रूप से त्योहार से जुड़ी विभिन्न परंपराओं का उत्सव है।

 सबसे प्रमुख प्रह्लाद और हिरण्यकश्यप की कथा है।  कहानी बताती है कि एक बार एक शैतान और शक्तिशाली राजा हिरण्यकश्यप रहता था जो खुद को भगवान मानता था और चाहता था कि हर कोई उसकी पूजा करे। उसके बड़े क्रोध के लिए, उनके पुत्र प्रह्लाद ने भगवान विष्णु की पूजा करना शुरू कर दिया। अपने बेटे से छुटकारा पाने के लिए, हिरण्यकश्यप ने अपनी बहन होलिका को प्रह्लाद को गोद में लेकर एक धधकती आग में प्रवेश करने के लिए कहा, क्योंकि उसे आग में नहीं जलने का वरदान प्राप्त था|  प्रह्लाद को भगवान विष्णु में बचाया था जबकि होलिका ने अपनी इस मूर्खता के लिए कीमत चुकाई थी।  होलिका जलाने या होलिका दहन की परंपरा मुख्य रूप से इसी पौराणिक कथा से आती है।

 होली राधा और कृष्ण की कथा के रूप में भी जानी जाती है जो अत्यधिक प्रसन्नता का वर्णन करती है, कृष्ण ने राधा और अन्य गोपियों पर रंग लगाया।  कृष्ण का यह लीला बाद में एक चलन और होली उत्सव का हिस्सा बन गया।

IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करें पूरी जानकारी

JEE Full Information In Hindi | JEE Full Form In Hindi | JEE के बारे में पूरी जानकारी

 पौराणिक कथाओं में यह भी कहा गया है कि होली ओग्रेस पूतना की मृत्यु का उत्सव है, जिसने शिशु कृष्ण को जहरीला दूध पिलाकर मारने की कोशिश की थी।

 होली की एक और कहानी जो दक्षिण भारत में बेहद लोकप्रिय है, वह है भगवान शिव और कामदेव की।

सांस्कृतिक महत्व

 होली से जुड़ी विभिन्न किंवदंतियों का उत्सव लोगों को सच्चाई की शक्ति के बारे में बताता है क्योंकि इन सभी कहानियों की सीख बुराई पर अच्छाई की अंतिम जीत है।  हिरण्यकश्यप और प्रह्लाद की कथा भी इस तथ्य की ओर इशारा करती है कि भगवान की अत्यधिक भक्ति अवश्य साथ देती है क्योंकि भगवान हमेशा अपने सच्चे भक्त को अपनी शरण में लेते हैं।

 ये सभी कहानियां लोगों को अपने जीवन में एक अच्छे आचरण का पालन करने और सच्चे होने के गुण में विश्वास करने में मदद करती हैं।  आधुनिक समय के समाज में यह अत्यंत महत्वपूर्ण है जब बहुत से लोग छोटे-छोटे लाभ के लिए कुरीतियों का सहारा लेते हैं और ईमानदार व्यक्ति को प्रताड़ित करते हैं।  होली लोगों को सच्चे और ईमानदार होने के गुण में विश्वास करने और बुराई से लड़ने में मदद करती है।

IB full form in Hindi | IB फुल फॉर्म ?  आईबी क्या होता है ? IB में भर्ती कैसे होती है ?

LLB full form in hindi | LLB के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

 इसके अलावा, होली साल के ऐसे समय में मनाई जाती है जब खेत पूरी तरह खिल जाते हैं और लोग अच्छी फसल की उम्मीद कर रहे होते हैं।  यह लोगों को होली की भावना में आनंदित होने, आनंद लेने का एक अच्छा कारण देती है।

सामाजिक महत्व

 होली समाज को एक साथ जोड़ने और हमारे देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को मजबूत करने में मदद करती है।  क्योंकि, यह त्योहार गैर-हिंदुओं द्वारा भी मनाया जाता है क्योंकि हर कोई इस तरह के एक रंगीन और आनंदमय त्योहार का हिस्सा बनना पसंद करता है।

 साथ ही, होली की परंपरा यह है कि होली पर शत्रु भी मित्र बन जाते हैं और उपस्थित होने वाली किसी भी कठिनाई को भूल जाते हैं।  इसके अलावा, इस दिन लोग अमीर और गरीब के बीच अंतर नहीं करते हैं और सभी लोग मिलनसार और भाईचारे की भावना के साथ त्योहार मनाते हैं।

B.Tech Full Form in Hindi | what is full form of B Tech ? बी टेक के बारे में पूरी जानकारी

Online Padhai Kaise Kare In Hindi | Online Aap Se Kaise Padhai Kare

 शाम को लोग दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं और उपहारों, मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं।  यह रिश्तों को पुनर्जीवित करने और लोगों के बीच भावनात्मक बंधन को मजबूत करने में मदद करता है।

होली का निबंध 10 लाइन

  1. होली रंगों का त्योहार है।
  1. यह हर साल मार्च के महीने में मनाया जाता है।
  1. यह त्योहार वसंत ऋतु के दौरान बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है।
  1. होली के दिन लोग सफेद रंग के कपड़े पहनते हैं।
  1. वे चमकीले रंगों जैसे लाल, हरा, पीला, नारंगी, बैंगनी, आदि से खेलते हैं।
  1. होली के अवसर पर विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ जैसे गुझिया और मालपुए बनाएं जाते हैं।
  1. बच्चों को रंगीन पानी से भरी पिचकारी, बाल्टी और गुब्बारों का उपयोग करके रंगों से खेलना पसंद आता है।
  1. होली का उत्सव होलिका दहन अनुष्ठान के साथ शुरू होता है जो होलिका को जलाने, और भगवान विष्णु द्वारा उस आग से प्रह्लाद की सुरक्षा करने के लिए मनाया जाता है।
  1. लोग लकड़ी इकट्ठा करते हैं और अलाव जलाते हैं और उसके चारों ओर गीत गाकर जश्न मनाते हैं।
  1. होली एक ऐसा त्योहार है जो हमें बुराई पर अच्छाई की जीत की याद दिलाता है।

निष्कर्ष :

होली एक रंगारंग त्योहार है, जिसे मस्ती और उल्लास के साथ मनाया जाता है, लेकिन रंगों से सावधान रहें ताकि खुद को और दूसरों को नुकसान न पहुंचे।

B Com Ka Full Form Kya Hai | B Com Full Form In Hindi | B Com Full Form Subject

Software Engineer Kya Hota Hai | सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने 

दोस्तों, हमें उम्मीद हैं कि आपको न्यूज़ घाट का यह निबंध बहुत पसंद आया होगा| यदि आपका कोई निबंध से संबंधित सवाल है तो आप हमें कमेंट कर के अवश्य बताएं हम रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे| यदि आपको लगता है कि किसी आपके नियर-डियर को इस निबंध की जरूरत हैं तो उन्हें अवश्य शेयर करें।

Written by newsghat

Accident In Himachal : ट्राले-बाइक की भिड़ंत, चाचा की मौत, भतीजा घायल

Accident In Himachal : ट्राले-बाइक की भिड़ंत, चाचा की मौत, भतीजा घायल

SIT करेगी नरेंद्र गिरी की मौत की जांच

SIT करेगी नरेंद्र गिरी की मौत की जांच