in

IC15 : भारत का पहला Cryptocurrency Index हुआ लॉन्च

IC15 : भारत का पहला Cryptocurrency Index हुआ लॉन्च

क्या है क्रिप्टोकरेंसी, जानें क्या है ये और कैसे करता है काम

दुनिया के तेजी से बढ़ते हुए क्रिप्टोकरेंसी के ग्लोबल मार्केट को देखते हुए क्रिप्टोकरेंसी के ऐप क्रिप्टोवायर (CryptoWire) द्वारा हाल ही में देश का पहला क्रिप्टोकरेंसी सूचकांक (Cryptocurrency Index) IC15 लॉन्च कर दिया गया है।

लेकिन क्रिप्टोकरेंसी के लिए भारत सरकार द्वारा ‘क्रिप्‍टोकरेंसी एंड रेग्‍युलेशन ऑफ ऑफ‍िशियल डि‍जिटल करेंसी बिल 2021’ को संसद में बजट सत्र के दौरान लाने की तैयारी कर रही है। लेकिन मीडिया की हवाले पता लगा है कि आने वाला बिल क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने के बारे में बताता हैं।

BKD School
BKD School

यदि क्रिप्टोवायर के IC15 को देखे तो यह इंडेक्स दुनिया के विभिन्न बाजारों (एक्सचेंजस) पर सूचीबद्ध है तथा एक बड़े स्तर पर ट्रेडिंग करने वाली टॉप 15 क्रिप्टोकरेंसी के प्रदर्शन पर निगाह बनाए रखेगा।

आइये जानते है कि क्रिप्‍टोकरेंसी IC15 क्या है, और कैसे काम करता है ?

क्या है क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टोकरेंसी एक तरह की डिजिटल करेंसी होती है। यह कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बनी हुई और एक निजी कंप्यूटर से कनेक्ट रहती है। क्रिप्टोकरेंसी पर किसी बैंक, किसी देश की सरकार या किसी संस्था का नियंत्रण नहीं होता है।

बहुत से देशों द्वारा इसे लीगल किया जा चुका है। आज के समय में विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज द्वारा क्रिप्टोकरेंसी को बड़ी आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है।

विश्व भर में कई सारे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज काम कर रहे हैं। जैसे भारत की बात करे तो WazirX, Zebpay, Coin switch Kubber, CoinDCX, सहित कई एक्सचेंज काम कर रहे हैं। इन एक्सचेंज द्वारा बिटक्वाइन, इथेरियम, टेथर और डॉजक्वाइन सहित दुनिया भर की विभिन्न करेंसिज खरीदी जा सकती है।

कैसे काम करता है क्रिप्टो करेंसी इंडेक्स IC15 ?

क्रिप्टोकरेंसी इंडेक्स IC15 की बात करें तो इसमें बिटकॉइन, एथेरियम, एक्सआरपी, लाइटकॉइन, बिनांस कॉइन, सोलाना, टेरा और चेनलिंक जैसी विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी में शामिल है।

क्रिप्टोवायर द्वारा एक इंडेक्स गवर्नेंस कमेटी (Index Governance Committee) बनाई गई है। इसमें विभिन्न डोमेन एक्सपर्ट, कारोबारी और शिक्षाविदो को शामिल किया गया है। यह कमेटी मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर शीर्ष 400 क्वाइंन्स में से क्रिप्टोकरेंसी को चुनेगी।

समीक्षा करते समय क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार कम-से-कम 90% होना आवश्यक है। इसके साथ ही वह करेंसी ट्रेडिंग वॉल्यूम के मामले में टॉप 100 करेंसी में शामिल होना चाहिए। कमेटी द्वारा टॉप 15 करेंसी का चयन किया जाएगा। इस इंडेक्स का आधार मूल्य 10000 और तिथि 1 अप्रैल 2018 रखी गई है।

इस इंडेक्स द्वारा 80% से अधिक बाजार गतिविधियों का ध्यान रखा जाएगा। इस प्रकार, यह संबंधित बाजार की वास्तविक स्थिति को सामने प्रकट करेगी।

Written by Newsghat Desk

Xiaomi 11 Lite NE 5G पर 5500 रुपये तक का धुआंधार डिस्काउंट

Fuel Credit Card : पेट्रोल-डीजल की कीमतों से हो चुके हैं परेशान, ये है समाधान ?