in , ,

Important Financial Planning Tips: वित्तीय विशेषज्ञों के ये टिप्स करेंगे फॉलो तो कभी नहीं होगी पैसे की कमी

Important Financial Planning Tips: वित्तीय विशेषज्ञों के ये टिप्स करेंगे फॉलो तो कभी नहीं होगी पैसे की कमी
Important Financial Planning Tips: वित्तीय विशेषज्ञों के ये टिप्स करेंगे फॉलो तो कभी नहीं होगी पैसे की कमी

Important Financial Planning Tips: वित्तीय विशेषज्ञों के ये टिप्स करेंगे फॉलो तो कभी नहीं होगी पैसे की कमी

Important Financial Planning Tips: क्या आपने देखा है कि अकसर लाखों करोड़ों रुपए कमाने वाले लोग भी आर्थिक तंगी का शिकार रहते हैं। उसका यही कारण होता है कि वे वित्तीय विशेषज्ञों के इन अहम टिप्स को इग्नोर कर देते हैं। आज हम इन्हीं महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में बात करेंगे। तो आइए शुरू करते हैं…

BKD School
BKD School

Important Financial Planning Tips: पैसा कमाना आसान काम नहीं है, लेकिन पैसे बचाना और उसे अच्छी तरह से इन्वेस्ट करना उससे भी ज्यादा मुश्किल है। यह आपको आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मददगार साबित होता है।

हर कोई चाहता है कि उसे भविष्य में कभी भी पैसों की समस्या का सामना न करना पड़े। वैसे तो पैसा कमाना आसान काम नहीं है लेकिन पैसे बचाना उससे भी ज्यादा मुश्किल काम है।

कमाई के साथ-साथ वर्तमान के साथ-साथ भविष्य को बेहतर बनाने के लिए बचत और निवेश करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

पैसा कमाने से ज्यादा जरूरी है फाइनेंशियल प्लानिंग। सही फाइनेंशियल प्लानिंग से आप जीवन के विभिन्न लक्ष्यों को आसानी से हासिल कर सकते हैं।

अगर आप जल्दी रिटायर होना चाहते हैं तो इसके लिए भी फाइनेंशियल प्लानिंग जरूरी है। आज हम आपको पर्सनल फाइनेंस के ऐसे टिप्स बताएंगे, जो आपको जीवन में कभी धन की समस्या नहीं होने देंगे।

Important Financial Planning Tips: जीवन और स्वास्थ्य बीमा बहुत काम के हैं

अपने और अपने आश्रितों को किसी भी अप्रिय घटना से बचाने के लिए बीमा पॉलिसी खरीदना जरूरी है। अगर आप कम उम्र में पॉलिसी खरीदते हैं तो बेहतर है क्योंकि ऐसे में आपको कम प्रीमियम देना होता है।

इसके अलावा स्वास्थ्य बीमा भी लेना चाहिए। यह अचानक बीमारी की स्थिति में चिकित्सा व्यय के बोझ को कम करता है।

यह भी कहा जाता है कि बीमारी या विपत्ति कभी भी बिना चेतावनी के नहीं आती है। बीमा आपको ऐसी स्थितियों में सुरक्षा कवच प्रदान करता है।

अगर आपने होम लोन लिया है तो लोन की रकम के बराबर टर्म लोन होना जरूरी है। अगर आपके साथ कुछ अनहोनी हो जाए तो भी वह आपके परिवार के सदस्यों के सिर पर से छत नहीं हटने देंगे।

Important Financial Planning Tips:
अनावश्यक कर्ज से बचें

जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेना आम बात है। लोग घर खरीदने, कार खरीदने जैसी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेते हैं।

हाल के दिनों में क्रेडिट कार्ड की आसान उपलब्धता, अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें आदि जैसी सुविधाओं ने लोगों को अधिक खर्चीला बना दिया है।

कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि लोग कार लोन, होम लोन या अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं।

ऐसे में लोगों को लंबे समय तक ब्याज के रूप में बड़ी रकम चुकानी पड़ती है, क्योंकि पर्सनल लोन की ब्याज दरें ज्यादा होती हैं। आर्थिक आजादी पाने के लिए आपको ऐसी आदतों से बचना होगा।

Important Financial Planning Tips: अपना पैसा अपने लिए काम करें

आप बचत कर रहे हैं, यह अच्छी बात है, लेकिन यह भी सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपका पैसा महंगाई की दर से कम से कम ज्यादा दे, नहीं तो उसकी कीमत घटती चली जाएगी।

इसके लिए जरूरी है कि अपने बचाए हुए पैसों को कमाई के कामों में लगाएं। सेविंग अकाउंट हो या फिर बैंक एफडी, इन पर ज्यादा ब्याज नहीं मिलता है।

कई बार इनकी ब्याज दरें महंगाई दर से भी कम होती हैं। इसका मतलब है कि आपके पैसे की वैल्यू आपको मिलने वाले रिटर्न से ज्यादा घट रही है। मुद्रास्फीति को मात देने के लिए, उन साधनों में निवेश करें जो उच्च दर का प्रतिफल देते हैं।

शेयर बाजार आमतौर पर लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देते हैं। बैंक एफडी और आरडी से ज्यादा रिटर्न शेयर बाजार देता है। हालांकि, शेयर बाजार में निवेश करने से पहले बाजार के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें। इसके लिए आप पेशेवर वित्तीय सलाहकारों की मदद ले सकते हैं।

Important Financial Planning Tips:
रिटायरमेंट की तैयारी हमेशा रखें

इन दिनों जल्दी रिटायर होने का चलन है। लोग जल्द से जल्द पर्याप्त पैसा बनाना चाहते हैं और काम से रिटायर होकर अपनी शर्तों पर जीवन जीना चाहते हैं।

एक कहावत है बचत ही बुढ़ापे की पूंजी है। ऐसे में रिटायरमेंट प्लानिंग जरूरी है। अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपका पीएफ खाता है तो आप वॉलंटरी प्रोविडेंट फंड के जरिए योगदान बढ़ा सकते हैं।

अगर पीएफ अकाउंट नहीं है तो रेकरिंग डिपॉजिट, पीपीएफ, ईएलएसएस, म्यूचुअल फंड जैसे कई विकल्प हैं, जिसमें आप हर महीने अपनी सैलरी का एक हिस्सा जमा कर एक अच्छा फंड बना सकते हैं।

कम उम्र से ही निवेश करना अच्छा है। नितांत आवश्यक होने पर ही सेवानिवृत्ति निधि को स्पर्श करें। यह फंड तब काम आएगा जब आपके पास आमदनी का कोई नियमित स्रोत नहीं होगा, लेकिन नियमित खर्च बढ़ेंगे।

Important Financial Planning Tips:
सबसे बड़ा मंत्र इमरजेंसी फंड

पैसा ज्यादातर समस्याओं को हल कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि एक इमरजेंसी फंड बनाया जाए, जिससे जरूरत पड़ने पर आप पैसे निकाल सकें।

पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में यह सबसे बड़ा मंत्र है। इमरजेंसी फंड बनाने के लिए आप एक बैंक खाता खोल सकते हैं और उसमें हर महीने एक छोटी राशि जमा कर सकते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल इमरजेंसी में ही करना चाहिए।

जानकारों का कहना है कि सभी को कम से कम 6 महीने के खर्च के बराबर का इमरजेंसी फंड जरूर तैयार रखना चाहिए।

यह आपको किसी भी कारण से नौकरी छूट जाने, आपकी या परिवार के किसी सदस्य की अचानक बीमारी, अचानक दुर्घटना होने की स्थिति में होने वाली परेशानियों से बचाता है और आपको अपने पैरों पर मजबूती से खड़े होने के लिए तैयार होने का समय देता है।

बेहतर समाचार अनुभवों के लिए Telegram पर News Ghat से जुड़ने के लिए इस लिंक https://t.me/newsghat पर क्लिक करें।

Written by newsghat

Dating App Tips & Tricks: वाह! डेटिंग एप के फायदों को लेकर हो जाएंगे हैरान, ये जान लें बिना किसी डर के खूब बनेंगे नए दोस्त

Dating App Tips & Tricks: वाह! डेटिंग एप के फायदों को लेकर हो जाएंगे हैरान, ये जान लें बिना किसी डर के खूब बनेंगे नए दोस्त

मजदूर नेता प्रदीप चौहान ने पूरी की 251 महिलाओं को मां रेणुका जी के दर्शन करवाने की मन्नत, पढ़ें क्यों मांगी थी मन्नत