in

Insurance : लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पड़ेगा अब महंगा, देखें लिस्ट

Insurance : लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पड़ेगा अब महंगा, देखें लिस्ट

कंपनियों ने 40% तक बढ़ाए दाम, यहां देखें लिस्ट

हाल ही में फैली कोरोना वायरस महामारी के कारण (Insurance) बीमा कंपनियों पर गहरा असर पड़ा है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर के कारण बीमा कंपनियों को कई सारे क्लेम देने पड़े हैं।

ऐसी स्थितियों में इन कंपनियों पर काफी बोझ पड़ गया है और यह बोझ बीमा धारकों पर पड़ने वाला है क्योंकि इन बीमा कंपनियों द्वारा पॉलिसी की कीमतों में वृद्धि कर दी गई है। साथ ही कोरोना का नया वेरिएंट तेजी से अपने पैर पसार रहा है।

तो निश्चित रूप से इन कंपनियों पर दबाव पड़ना तय है इस आर्थिक दबाव के कारण इन कंपनियों ने अपनी पॉलिसियों में 40% तक की बढ़ोतरी कर दी है।

BKD School
BKD School

सभी कंपनियों द्वारा बढ़ाए गए दाम

लगभग सभी निजी कंपनियों द्वारा लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बीमा कंपनियों ने कोरोना महामारी के कारण मृत्यु दर और क्लेम रेट में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए प्लान महंगे कर दिए गए हैं। लेकिन फिर भी इन इंश्योरेंस कंपनियों का दावा है कि सबसे सस्ते प्लान भारत में ही उपलब्ध है।

कितना महंगा हुआ प्लान

यदि बात करें सबसे ज्यादा दर बढ़ाने वाली कंपनियों की तो उनमें एचडीएफसी लाइफ, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, एसबीआई लाइफ और मैक्स लाइफ जैसी कंपनियां शामिल है।

पिछले वर्ष 2020 में एचडीएफसी का टर्म इंश्योरेंस 12,478 रुपए था जो जनवरी 2022 में बढ़कर 16,207 हो चुका है। इसी प्रकार मार्च 2020 में आईसीआईसीआई के प्रीमियम की कीमत 12,502 रुपए था जो अब बढ़कर 17,190 रुपए हो चुका है।

मार्च 2020 में स्टेट बैंक के प्रीमियम की कीमत भी 15,070 रुपए थी जो इस वर्ष बढ़कर 17,495 रुपए हो चुकी है। इसी तरह बीते वर्ष 2020 मे मैक्स लाइफ का प्रीमियम 10,148 रुपए था जो इस वर्ष बढ़कर 11,858 रुपए हो चुके हैं।

सबसे अधिक किसका बढ़ा प्रीमियम

एसबीआई लाइफ के प्रीमियम में 16% और मैक्स लाइफ के प्रीमियम में 17% की बढ़ोतरी देखी गई है। सबसे अधिक बढ़ोतरी की बात आईसीआईसीआईसी प्रूडेंशियल के प्रीमियम में 38% की वृद्धि की गई है इसके बाद एचडीएफसी लाइफ का नाम आता है।

एलआईसी एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसके टर्म प्लान का प्राइस जो 2020 में था वैसा ही 2022 में भी है।

Written by Newsghat Desk

Personal Loan : SBI से ऐसे लें प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन

Credit Card Tips : क्रेडिट कार्ड पर EMI का ऑप्शन चुनते समय इस बातों का रखें ध्यान