in

Jio Airtel और Vi उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, जानें कितनी होगी 5G प्लान्स की कीमत ? पढ़ें रिपोर्ट

Jio, Airtel और Vi उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, जानें कितनी होगी 5G प्लान्स की कीमत ? पढ़ें रिपोर्ट
Jio, Airtel और Vi उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, जानें कितनी होगी 5G प्लान्स की कीमत ? पढ़ें रिपोर्ट

Jio Airtel और Vi उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, जानें कितनी होगी 5G प्लान्स की कीमत ? पढ़ें रिपोर्ट

हाल ही में भारत में 5G रोलआउट होने वाला है, तथा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में भारत में 5G सर्विसेस का उद्घाटन करेंगे।

उद्घाटन के बाद, रिलायंस जियो, एयरटेल तथा वोडाफोन-आइडिया (वीआई) आदि जैसे टेलीकॉम ऑपरेटरों से अक्टूबर में ही देश के विभिन्न हिस्सों में 5G सर्विसेस उपलब्ध कराने की उम्मीद किया जा रहा है, तथा इस रोलआउट के पहले चरण में 22 शहर शामिल किया जा सकता है, जिनमें मुंबई, दिल्ली आदि महानगर शामिल हैं।

इसके साथ ही टेलीकॉम ऑपरेटरों ने अभी तक सटीक रोलआउट डेट की घोषणा नहीं किया है, तथा इस बीच, एक नई रिपोर्ट सामने आ गई है, और 5G रिचार्ज प्लान की कीमत के बारे में संकेत दिया गया है।

इसके साथ ही ब्रोकरेज फर्म जेफरीज का हवाला देते हुए ET टेलीकॉम ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत में 5G नेटवर्क को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त उपयोग के मामलों की अनुपस्थिति के कारण टैरिफ 4G सर्विसेस के समान हो सकते हैं।

Plot for sale
Plot for sale

ऐसा करने से टेलीकॉम कंपनियों को दक्षिण कोरिया तथा चीन की तरह तेजी से 5G पहुंच हासिल करने में मदद मिलेगा, और साफ शब्दों में कहें तब रिपोर्ट के मुताबिक, रिपोर्ट में यह कहा गया है कि 5G रिचार्ज प्लान का टैरिफ भारत में 4G प्लान के समान ही हो सकता है।

क्या इतना महंगा होगा 5G रिचार्ज प्लान :
Kidzee 02
Kidzee 02

आपको बता दे कि पहले यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि भारत में 5G रिचार्ज प्लान की कीमत 4G प्रीपेड प्लान से कम से कम 20 प्रतिशत अधिक होगी।

लेकिन ऐसी संभावना है कि टेलीकॉम कंपनियां इसे सुरक्षित रख सकता है और 5G नेटवर्क को रिचार्ज प्लान के साथ लॉन्च करें जिनकी कीमत 4G प्लान के समान ही हो सकता है।

Republic Day 01
Republic Day 01

इस कदम से भारत में 5G सर्विसेस की तेजी से पहुंच हो सकती है, इस तरह से यह उम्मीद किया जा रहा है कि 5G की कीमत अधिक नही होगा।

आपको बता दे कि जेफरीज की रिपोर्ट में यह कहा गया है, “जबकि चीनी टेलीकॉम ने 5G को बढ़ावा देने के लिए समान कीमतों के साथ कम कीमत/जीबी मीट्रिक पर फोकस किया, तथा दक्षिण कोरियाई टेलीकॉम ने हाई डेटा अलाउंस/ अनलिमिटेड प्लान्स की पेशकश की है और इसे कंटेंट/वीएएस सर्विसेस के साथ बंडल किया गया है।

इसके साथ ही 5G अपनाने में वृद्धि हुई है, तथा दक्षिण कोरिया व चीन में टेलीकॉम कंपनियों ने हाई डेटा यूज के बावजूद एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) में वृद्धि नहीं देखी गई है, इसके साथ ही जेफ़रीज़ का सुझाव है कि ARPU को बढ़ाने के लिए, भारतीय टेलीकॉम कंपनियों को “4G तथा 5G में चौतरफा टैरिफ वृद्धि की आवश्यकता हो सकती है।

आपको बता दे की एयरटेल का ARPU 183 रुपये है, जबकि Jio का ARPU 176 रुपये है, और Vi का ARPU सबसे कम 128 रुपये है। इसके साथ ही कंपनी ने नवंबर 2021 में भारत में विभिन्न 4G रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी किया गया है।

वर्तमान समय में टेलीकॉम ऑपरेटर्स भारत में 5G सर्विस शुरू करने पर काम कर रहे हैं, तथा Jio का लक्ष्य दिसंबर 2023 तक देशभर में 5G की पेशकश करना है, और इसके प्रतिद्वंद्वी एयरटेल तथा वीआई भी आने वाले महीनों में देश के सभी हिस्सों में एक क्विक रोलआउट का वादा कर रहे हैं। इस तरह से भारत में जल्द ही 5G टेलीकॉम की शुरुआत हो सकती है।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by newsghat

Good Parenting Skills: यह स्किल्स एक अच्छे माता-पिता में अवश्य होने चाहिए, तभी आपका बच्चा भी बनेगा बेहतरीन व्यक्तित्व

Good Parenting Skills: यह स्किल्स एक अच्छे माता-पिता में अवश्य होने चाहिए, तभी आपका बच्चा भी बनेगा बेहतरीन व्यक्तित्व

Himachal News : उफ जब सुबह कॉलेज की कैंटीन में जाकर देखा, तो दिखा ये खौफनाक मंजर…