in

Loan Approval Tips : नहीं मिल रहा लोन ?

Loan Approval Tips : नहीं मिल रहा लोन ?

Loan Approval Tips : नहीं मिल रहा लोन ?

ये हैं एप्लीकेशन क्लियर कराने के टिप्स

यदि आपको पैसे की जरूरत हो और लोन की एप्लीकेशन अप्रूव ना हो तो बहुत ज्यादा परेशानी होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले है जिनकी मदद से आपके लोन के एप्लीकेशन क्लियर होने की संभावना बढ़ जाएगी। यदि आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो चुकी है तो भी इन टिप्स को आप फॉलो कर सकते हैं।

जाने, क्यों लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हुई ?

BMB01

यदि आपके लोन की एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी गई है तो आपको यह जानना चाहिए कि यह किन गलतियों के कारण हुआ है और इसे समझना चाहिए क्योंकि यह महत्वपूर्ण है। सामान्यतः जब आपकी लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होती है तो उसका कारण भी बताया जाता है ताकि भविष्य में आप उस गलती को ठीक कर सके और अपनी लोन लेने की योग्यता फिर से सुनिश्चित कर सके।

खराब सिबिल स्कोर (700 से कम), अपर्याप्त आय, कई लंबित लोन, पिछले लोन का भुगतान न करना या देरी से भुगतान करना आदि जैसे कारण आप की एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के कारण बन सकते हैं।

Bhushan Jewellers 04

इसके अतिरिक्त, आधार कार्ड या पेनकार्ड या किसी जरूरी डॉक्युमेंट के कारण भी रिजेक्ट किया जा सकता है।

रिजेक्ट होने के कारण पर काम करें…

ध्यान रहे आपकी एप्लीकेशन जिस कारण से रिजेक्ट हुई है उस कारण के ऊपर काम करें और समझने का प्रयास करें कि क्यों रिजेक्ट हुई है और जब समझ आ जाए कि इस वजह से हुई है तो उसे सही करने में लग जाएं।

उदाहरण के माध्यम से समझते हैं मान लीजिए आपकी एप्लीकेशन खराब क्रेडिट स्कोर के कारण रिजेक्ट हुई है तो इस बारे में पहले इंटरनेट पर सर्च करें कि किस प्रकार अपना स्कोर इंप्रूव किया जा सकता है और उसमें लग जाए।

बैंक आपकी पेंडिंग पड़े हुए लोन की जानकारी निकाल लेते है। इसलिए पहले अपने बकाया लोन को चुकाए। साथ ही, ध्यान रखें लोन लेने के लिए सभी जरूरी डॉक्युमेंट अच्छे से देखें, और फिर तैयार करें नाम या पता जैसी बेमेंल जानकारी होने पर भी आपका आवेदन रिजेक्ट हो सकता है। अतः ऐसे गेैर-वित्तीय कारणो से बचने का प्रयास करें।

लोन के लिए बार -बार अप्लाई ना करें…

जब आप बार-बार लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो लोन देने वाली संस्था आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को बार-बार चेक करते हैं। लेकिन आप को ध्यान रखना चाहिए कि ऋणदाता द्वारा जब आपके क्रेडिट स्कोर को बार बार चेक किया जाता है तो हर बार में वह कुछ मामूली कम होता है और यदि यह संख्या बढ़ जाती है तो यह गंभीर रूप से उस पर प्रभाव डाल सकती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

आप स्वयं अपनी क्रेडिट हिस्ट्री कैसी चल रही है यह जानने के लिए उसे ट्रैक करते रहे। यदि आपको लगे कि आपकी क्रेडिट स्कोर के साथ कुछ छेड़छाड़ हुई है तो आप संबंधित क्रेडिट ब्यूरो से संपर्क कर सकते हैं।

स्कोर में सुधार के बाद ही करे फिर से आवेदन….

लोन रिजेक्शन के कारण हुए नुकसान के आधार पर, आपकी क्रेडिट स्कोर को सुधारने में समय अधिक लग सकता है। इसमें सामान्यतः 4 से लेकर 12 महीनों तक का समय लग सकता है। हालांकि स्कोर 750+ है तो यह काफी जल्दी हो जाएगा।

जब आप लोन का नियमित भुगतान करते हैं तो खराब क्रेडिट स्कोर काफी जल्दी इंप्रूव हो जाता है। जब यहां फिर से सही हो जाए तो आप इस बार दोबारा अप्लाई कर सकते हैं उम्मीद है कि इस बार आपके लोन की एप्लीकेशन अवश्य अप्रूव होगी।

 

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

गिरीपार के जंगल से संदिग्ध हालत में मिला व्यक्ति का शव….

गिरीपार के जंगल से संदिग्ध हालत में मिला व्यक्ति का शव….

Joint Home Loan लेने का है इरादा ? तो 3 बातों का रखें ध्यान

Joint Home Loan लेने का है इरादा ? तो 3 बातों का रखें ध्यान