in

Low Cost Personal Loan: जान लें कहां मिल रहा सबसे सस्ता पर्सनल लोन, जल्दी करें अप्लाई

Low Cost Personal Loan: जान लें कहां मिल रहा सबसे सस्ता पर्सनल लोन, जल्दी करें अप्लाई
Low Cost Personal Loan: जान लें कहां मिल रहा सबसे सस्ता पर्सनल लोन, जल्दी करें अप्लाई

Low Cost Personal Loan: जान लें कहां मिल रहा सबसे सस्ता पर्सनल लोन, जल्दी करें अप्लाई

Admission notice

आज के समय में क्या आपने कभी यह सोचा है कि यदि मेडिकल, बच्चों की शादी या उनकी शिक्षा से जुड़ी कोई इमरजेंसी हो तब आपके पास इससे निपटने के लिए पैसे न हों ?

JPREC-June
JPREC-June

ऐसी स्थिति में आज के समय में पर्सनल लोन (Personal Loan) आपके सबसे अच्छे दोस्त की तरह साबित हो सकते हैं, और आज के समय में पर्सनल लोन हासिल करने की प्रक्रिया काफी सरल है।

लोन लेने के लिए आपको इसमें बहुत से कागजातों की जरूरत भी नहीं पड़ती है, तथा पर्सनल लोन एक अन-सिक्योर्ड लोन है, जिसका अर्थ यह होता है कि यह लोन आपको बिना किसी गारंटी के प्रदान किया जाता है।

आज के समय में अधिकांश बैंक 25-30 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन ऑफर कर रहे है, और हालांकि कुछ बैंकों में मंथली इनकम, क्रेडिट स्कोर तथा जरूरतों के आधार पर आपको इससे ज्यादा अमाउंट का लोन प्रदान कर सकता है।

Mehar Electrical
Mehar Electrical

यदि आज के समय में आपका सिबिल स्कोर अधिक है तब आपको बेहतरीन अमाउंट लोन के रूप में ऑफर हो सकता है।

पर्सनल लोन ही क्यों ?

आज के समय में पर्सनल लोन की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस फंड का उपयोग किसी भी मकसद के लिए कर सकते हैं, जैसे घर के रिनोवेशन के लिए, बच्चों की शादी या शिक्षा के लिए, मेडिकल खर्च या छुट्टी में विदेश घूमने जाने के लिए आदि के लिए उपयोग कर सकते है।

कुछ लोग पर्सनल लोन को इसलिए भी पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें फ्लेक्सिबल रीपेमेंट ऑप्शन तथा सुटेबल रीपेमेंट टेन्योर जैसी सुविधाएं प्राप्त होता है, ऐसे में आप भी आज के समय में पर्सनल लोन ले।

अप्लाई करने से पहले जान लें ये जरूरी बात :

यदि आप आज के समय में पर्सनल लोन लेना चाहते है तब आपको बता दे कि पर्सनल लोन एक अन-सिक्योर्ड लोन है, इसलिए अच्छा क्रेडिट स्कोर इसमें अहम भूमिका निभाता है।

यदि आज के समय में आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर है, तब आपको पर्सनल लोन मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है, और आपको एक अच्छा अमाउंट लोन के रूप में मिलता है।

आपको प्रोसेसिंग फीस, हिडन चार्ज, फोरक्लोजर चार्ज आदि जैसी चीजों को चेक कर लेना चाहिए, और पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको लोन तथा उसके नियमों और शर्तों को समझ लेना चाहिए, ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की दिक्कत न हो, पर्सनल लोन लेते समय आप इस बात का भी ध्यान रखे की आपको कितना अमाउंट की जरूरत है उसी हिसाब से आप लोन ले।

ऐसे करें अप्लाई :

यदि आप आज के समय में पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तब आजकल पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है, और आज के समय में आप बैंकों की वेबसाइटों पर, उनके मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं या फिर आप किसी नजदीकी शाखा में भी जा सकते हैं।

यदि आप एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करते हैं तथा आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तब आपको कुछ घंटों से लेकर दिनों तक में भी पर्सनल लोन अप्रुव हो जाता है, लोन लेते है तब अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले मौजूदा ग्राहकों के लिए बैंक कम ब्याज दरों पर प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन प्रदान करता है, तथा यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है, ऐसे में अप्लाई करने से पहले आप अपना क्रेडिट स्कोर को 750 से अधिक कर ले।

इन बातों का जरूर रखें ध्यान :

आज के समय में केवल अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ही पर्सनल लोन लेना चाहिए, तथा आप वर्तमान में एक से अधिक पर्सनल लोन लेने से बचें क्योंकि यदिआप अपनी ईएमआई का भुगतान में देरी करते हैं, तब यह आपको वित्तीय संकट में डाल सकता है और आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित हो सकता है।

ईएमआई समय में नही चुकाते है तब जब आप दुबारा लोन लेते है तब दिक्कत पैदा कर सकता है। ऐसे में आप उतना ही लोन लें, जितने की जरूरत है। यदि आप अपनी चुकौती क्षमता से अधिक उधार लेते हैं, तब आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

इसके साथ ही, बैंकों को सही दस्तावेज तथा जानकारी देना न भूलें, यदि लोन एप्लिकेशन प्रोसेसिंग के समय कुछ भी गलत पाया जाता है तो आपका एप्लिकेशन रिजेक्ट हो सकता है, और आपको लोन नही प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा, अप्लाई करने से पहले आप अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरों तथा ईएमआई की तुलना जरूर कर लें, इसके बाद ही आप अप्लाई लोन के लिए करे।

जान लें कौन से बैंकों में मिल रहा है सबसे सस्ता पर्सनल लोन

वर्तमान समय में देश में सरकारी और गैर सरकारी 25 अलग-अलग बैंक है, को कम ब्याज दरों पर लोन प्रदान करता है, इसके साथ ही यह सभी बैंक BSE पर लिस्टेड हैं। ऐसे में आप पर्सनेल लोन लेते समय बैंक का अवश्य ध्यान रखे।

Written by newsghat

कॉलेज के नाम पर भंगानी की जनता को मिला झुनझुना, भंगानी में वरिष्ठ कार्यकर्ताओं की बैठक में गरजे रोशन चौधरी

Charanjeet Singh Choudhary

गिरीपार के हाटी मुद्दे पर ऊर्जा मंत्री के पक्ष में उतरा युवा मोर्चा, कहा वोटों की राजनीति के लिए कर रहे जनता को भ्रमित