in ,

Omicron से लड़ने की ताकत देंगे ये 8 सुपरफूड, सर्दी में बढ़ाएंगे इम्यूनिटी

Omicron से लड़ने की ताकत देंगे ये 8 सुपरफूड, सर्दी में बढ़ाएंगे इम्यूनिटी

 

पिछले नए साल जिस तरह से करना ने एंट्री की थी उसी प्रकार Omicron भी धीरे-धीरे भारत में अपने पेैर पसार रहा है।

तो आइए जानते है इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डॉक्टर्स कौन से सुपरफूड खाने की सलाह दे रहे है।

घी- घी एक ऐसा फैट होता है जो सबसे आसानी से पच जाता है। सर्दियों के समय में घी ना सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखता है बल्कि शीघ्र एनर्जी भी प्रदान करता है। साथ ही स्किन को ड्राई होने से भी रोकता है।

Holi-2
Holi-2

शकरकंद- शकरकंद सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है यह कब्ज और इन्फ्लेमेशन जैसी समस्याओं से भी राहत देता है। शक्करकंद मे विटामिन C मौजूद होता है जो कि इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है। विशेषज्ञों की माने तो एक शकरकंद शरीर में बीटा कैरोटीन दिनभर की भरपाई कर सकता है

आंवला- आंवले को एक इम्यून बूस्टिंग फल भी माना जाता है। साथ ही, यह सर्दियों में आपको बीमारियों से भी दूर रखता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।

खजूर- खजूर विटामिन, मिनरल और फाइबर जैसी चीजों से परिपूर्ण माना जाता है। इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है जो आपकी हड्डियों और दांतो को मजबूत बनाता है।

गुड़- आयुष मंत्रालय ने भी कहा है कि गुड का काढ़ा इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का एक शानदार फार्मूला है। गुड में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते है।

बाजरा- बाजरा कई सारे न्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि बाजरे में मौजूद विटामिन बी सर्दियों में मांसपेशियों को मजबूत रखता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

अदरक- अदरक के भीतर ऑक्सीडेटिव और एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो गले में खराश से राहत देने का काम करती है। अदरक कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज, कैंसर, डाइजेशन की समस्या और जी मिचलाने जैसी समस्याओं का भी निदान करता है।

खट्टे फल- सर्दियों में मौसमी, संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन अवश्य करना चाहिए। क्योंकि इन खट्टे फलों में विटामिन सी की अधिकता पाई जाती है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाते हैं।

Written by Newsghat Desk

कितनी भी कोशिश कर लो, Whatsapp में नहीं मिलेंगे Telegram वाले ये फीचर्स

Personal Loan : पांच तरह का होता है पर्सनल लोन