in

Omicron symptoms : ओमिक्रॉन संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं सर्दी और जुखाम..

Omicron symptoms : ओमिक्रॉन संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं सर्दी और जुखाम..

Omicron symptoms : ओमिक्रॉन संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं सर्दी और जुखाम..

Omicron symptoms: एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड 19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट, डेल्टा और पिछले अन्य वैरिएंट से थोड़ा अलग तथा कोविड-19 के अन्य वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन काफी हल्का है।

ओमिक्रॉन के लक्षण दिखने पर तुरंत टेस्ट कराएं

ओमिक्रॉन (Omicron) दुनिया भर में तबाही मचाने के बाद भारत में भी लगातार फैलता ही जा रहा है. भारत में ओमिक्रॉन से संक्रमितों की संख्या लगभग 1900 के आसपास पहुंच गई है. इसको देखते हुए साइंटिस्ट इसके खिलाफ एंटीबॉडी विकसित करने के लिए दिन-रात रिसर्च कर रहे हैं।

BMB01

Symptoms : गले में खराश

सर्दी में मौसम बदलने के कारण इम्यूनिटी कमजोर होना आम बात है. जिसके कारण बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण की चपेट में भी आ जाते हैं. लेकिन हाल ही में एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि नाक बहना भी ओमिक्रॉन का लक्षण हो सकता है।

Bhushan Jewellers 04

एक्सपर्ट का दावा

सर्दी में बहती हुई नाक भी ओमिक्रॉन का संकेत हो सकता है जिसे नजरंदाज न करें। विशेषज्ञों के अनुसार, “यह कुछ लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, क्योंकि यूके सरकार ने कोविड-19 के पुराने तीन लक्षणों के अलावा कोविड लक्षणों की गाइडलाइंस को अपडेट नहीं किया है.”

फिलहाल ऐसा लगता है कि नाक बहना छींक आना और गले में खराश जैसे लक्षण वाले मरीजों के मामले सबसे अधिक दर्ज किए जा रहे हैं. वहीं पीठ के निचले हिस्से में दर्द, मांसपेशियों में दर्द और रात को पसीना आना भी ओमिक्रॉन के प्रमुख लक्षण हैं।

नाक बहना, शरीर के कुछ टिश्यूज में दर्द महसूस होने का मतलब भी ये नहीं होगा कि आप ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं. लेकिन अगर आपको थोड़ा भी असहज महसूस हो रहा है और आप अपने लक्षणों को लेकर आश्वस्त नहीं हैं तो बेहतर यही होगा कि आप दूसरों को और खुद को सेफ रखते हुए संक्रमण का पता लगाने के लिए लिए टेस्ट करा लें और खुद को आइसोलेट कर लें.

पसीना आना भी है ओमिक्रॉन की पहचान

ब्रिटिश जनरल फिजिशियन डॉ. आमिर खान के मुताबिक, ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर रात में इतना पसीना आता है कि कपड़े भीग सकते हैं और आपको कपड़े भी बदलने पड़ सकते हैं.

कुछ लोगों के लिए अधिक पसीना आना आम बात हो सकती है. उन लोगों में ऐसी महिलाएं शामिल हैं जिनका मासिक धर्म आना बंद हो चुका है. जिन्हें एंग्जाइटी है, जो लोग दवाएं लेते हैं, जो ड्रग्स और शराब का सेवन करते हैं, या जिन्हें हाइपरहाइड्रोसिस हैं।

इसके बाद भी आपको ओमिक्रॉन के साथ कोविड-19 के अन्य वैरिएंट के लक्षणों का पता लगाने के लिए जांच करानी होगी ताकि इसको और लोगों में फैलने से रोका जा सके।

कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज लेकर आप बच सकते हैं इस वायरस से…

पिछले वैरिएंट्स से है हल्का

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड 19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट, डेल्टा और पिछले अन्य वैरिएंट की तरह नहीं है। रिसर्च से पता चला है कि कोविड-19 के अन्य वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन काफी हल्का है।

ब्रिटेन की पहली ऑफिसिअल रिपोर्ट के मुताबिक ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित लोगों को डेल्टा वैरिएंट की तुलना में हॉस्पिटल में भर्ती होने की संभावना 50-70 प्रतिशत कम है।

संकेत दिखने पर टेस्ट कराएं

एक्सपर्ट के मुताबिक, जो भी अस्वस्थ महसूस करता है और उसमें लक्षण दिख रहे हैं तो उसे तुरंत टेस्ट कराना चाहिए और यदि आस पास ओमिक्रॉन टेस्ट सुविधा उपलब्ध नहीं है तो covid test से भी इसका पता चल सकता है।

Written by newsghat

एलन मस्क के एक ट्वीट से 4000 फीसदी उछली ये Cryptocurrency

एलन मस्क के एक ट्वीट से 4000 फीसदी उछली ये Cryptocurrency

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है सेविंग अकाउंट, तो लें सकते है 2 लाख रुपये का फायदा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है सेविंग अकाउंट, तो लें सकते है 2 लाख रुपये का फायदा