in

Paonta Sahib: रोटरी क्लब ने महिलाओं को पोलियो वैक्सीन के प्रति किया जागरूक! ऐसे चला अभियान

Paonta Sahib: रोटरी क्लब ने महिलाओं को पोलियो वैक्सीन के प्रति किया जागरूक! ऐसे चला अभियान

Paonta Sahib: रोटरी क्लब ने महिलाओं को पोलियो वैक्सीन के प्रति किया जागरूक! ऐसे चला अभियान

 

Paonta Sahib: रोटरी क्लब पांवटा साहिब ने 23 अक्टूबर को बद्रीपुर पंचायत घर जामनीवाला में एक पोलियो से संबंधित जागरूकता अभियान का आयोजन किया।

BKD School
BKD School

इस दौरान आंगनवाड़ी की महिलाएं आशा वर्कर्स अलग-अलग वार्ड की एवं स्थानीय माताओं को पोलियो से संबंधित जानकारी देने हेतु एकत्रित किया गया।

जबकि विश्व पोलियो डे 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। लेकिन दशहरे की छुट्टी का ध्यान रखते हुए रोटरी क्लब ने इस जागरूकता अभियान को 23 अक्टूबर को मनाया।

इस जानकारी के लिए डॉक्टर नीना सबलोक को आमंत्रित किया गया। उन्होंने इस विषय पर वहां पर उपस्थित सभी महिलाओं को पोलियो वैक्सीनेशन की महत्वता के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया कि पोलियो से बचने के लिए सबसे पहला कदम है वातावरण को साफ रखना जो की अति महत्वपूर्ण है। डॉक्टर ने यह सांझा करते हुए बताया कि किस तरह से पूरे विश्व में से पोलियो को हटाने में रोटरी क्लब का कितना बड़ा योगदान रहा।

उन्होंने इतना ही नहीं बल्कि पोलियो वायरस किस प्रकार फैलता है इसकी रोकथाम एवं इसके इलाज से जुड़ी भ्रांतियां इस पर चर्चा की गई।

पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए देश में एक अभियान चलाया गया जिसमें डॉक्टर नर्स स्वयंसेवी संस्थाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने जी तोड़ मेहनत की सबके प्रयासों के परिणाम स्वरुप ही 2011-12 से हम पोलियो मुक्त देश की श्रृंखला में खड़े हैं।

लेकिन आज भी हमें पोलियो को लेकर सावधान रहने की जरूरत है लोगों को पोलियो की दवा लगातार देने की जरूरत है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता किस प्रकार लोगों को जागरुक कर सकते हैं इस पर चर्चा की गई पोलियो को लेकर जो उनके मन में प्रश्न थे उसको भी समाधान डॉक्टर द्वारा किया गया।

इस अवसर पर रोटरी की प्रधान कविता गर्ग ने डॉक्टर नीना सबलोक का धन्यवाद किया एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता किस प्रकार से समाज सेवा के कार्यों में अपना योगदान दे सकते हैं इस बात से अवगत कराया।

जो इस प्रोजेक्ट में शामिल थे रोटरी क्लब के कोषाध्यक्ष राकेश गर्ग रोटरी क्लब की मेंबर राखी डांग आंगनबाड़ी की सुपरवाइजर आभा आदि मौजूद रहे।

Written by Newsghat Desk

Himachal Pradesh News: संदिग्ध परिस्थितियों में छात्र की मौत! पुलिस ने शुरू की जांच! देखें क्या है पूरा मामला

Paonta Sahib: राज्य स्तरीय फुटबाल टूर्नामेंट में गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल के सात खिलाड़ियों ने दिखाए जौहर! स्कूल का विवेक कुमार नेशनल लेवल टूर्नामेंट के लिए चयनित