in

Parenting Tips: क्या आप भी रहतीं हैं दिन भर व्यस्त, बच्चों की परवरिश के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Parenting Tips: क्या आप भी रहतीं हैं दिन भर व्यस्त, बच्चों की परवरिश के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Parenting Tips: घर के काम के साथ-साथ अकसर आधुनिक महिलाएं बाहर कार्य करने जाती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अपने परिवार और बच्चों को नजरअंदाज कर दें।

इससे आपके बच्चे में बहुत सारे नकारात्मक लक्षण नजर आने लगते हैं जो कि उनके पूरे जीवन को प्रभावित करते हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप रोजमर्रा जिंदगी में शामिल कर अपने बच्चे के भविष्य को उज्जवल बना सकती हैं।

Parenting Tips: बच्‍चे की परवर‍िश एक बड़ी ज‍िम्‍मेदारी होती है। अगर माता-प‍िता दोनों काम के चलते बाहर रहते हैं, तो बच्‍चे पर बुरा असर पड़ सकता है। ज‍िन पेरेंट्स के पास बच्‍चों के ल‍िए समय नहीं होता, वे बुरी आदतों के श‍िकार हो जाते हैं। खुद को बहुत अकेला महसूस करने लग जाते हैं। ऐसे में उनके जीवन पर इसका कोई बुरा प्रभाव ना पड़े हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो कि आपके बच्चे के लिए लाभदायक सिद्ध होंगे।

Parenting Tips:

Plot for sale
Plot for sale

1. बच्‍चे की आदतों पर गौर करें

Kidzee 02
Kidzee 02

आपके बच्चे में यदि अचानक से बहुत से बदलाव दिख रहे हैं जैसे कि गुस्सा होना चिड़चिड़ा होना या अचानक से बच्चे का चुप हो जाना तो आप समझ जाइए कि ऐसे में बच्चा खुद को बहुत अकेला महसूस कर रहा है। अक्सर बच्चों का यह बर्ताव यह बताता है कि उन्हें माता-पिता की अटेंशन की जरूरत है।

2. बच्‍चे की द‍िनचर्या पर ध्‍यान दें

Republic Day 01
Republic Day 01

वर्किंग पेरेंट्स को अपने बच्चों के लिए रूटीन सेट करना चाहिए कि वह अपने बच्चों को एक टाइम टेबल सेट करके दें, कि उनके बच्चे को किस समय पढ़ना है किस समय खेलना है किस समय सोना है।

इन सब चीजों को समयबद्ध तरीके से निश्चित किया जाना चाहिए, ऐसा ना हो कि आप अपने काम में व्यस्त रहें और आपका बच्चा अकेलेपन का शिकार बनता चला जाए इसलिए आपको समय-समय पर अपने बच्चे को कॉल और वीडियो कॉल के जरिए देखते रहना चाहिए ऐसे में आपके बच्चे का मन भी लगा रहेगा।

3. बच्‍चे को स्‍थित‍ि के बारे में समझाएं

अजीब पेरेंट्स को अपने बच्चों को स्थिति के बारे में अवगत कराना बहुत जरूरी है आपको बता दें कई बच्चे अपने माता-पिता से दूर केवल इसलिए हो जाते हैं क्योंकि वह हर समय खुद को अकेला पाते हैं। आप को बच्चों को उनके काम की अहमियत बतानी इसलिए जरूरी होती है ताकि बच्चे यह समझे कि उनका काम करना बहुत जरूरी है अन्यथा जीवन का निर्वाह करना मुश्किल हो जाता है।

4. बच्‍चे को अकेला न छोड़ें

अगर आप काम के ल‍िए बाहर जा रहे हैं तो बच्‍चे के पास माता या प‍िता में से कोई एक साथ होना चाह‍िए। माता-प‍िता दोनों ही काम के ल‍िए बाहर जाते हैं, तो क‍िसी खास व्‍यक्‍त‍ि की देखरेख में बच्‍चे को छोड़ सकते हैं जैसे दादा-दादी या नाना-नानी। अनजान व्यक्ति के पास आप अपने बच्चों को को ना छोड़े क्योंकि इससे उन्हें खतरा हो सकता है

5. बच्‍चे को समय देना जरूरी है

माता-पिता को काम के साथ-साथ अपने बच्चों को समय देना बहुत जरूरी है क्योंकि बच्चे केवल मां बाप से प्यार की आशा करते हैं,और असल में उनका विकास मां-बाप के दिशा निर्देशों के अनुसार हुआ हो तो बच्चे काबिल बनते हैं।

कामकाजी माता पिता अपने बच्चों को आप अपने नौकरी के साथ-साथ थोड़ा समय जैसे घूमने जाना वॉक पर जाना कभी कभी मूवी या पर्यटन स्थल पर अपने बच्चों को ले जाना बच्चों में आत्मविश्वास जगाता है।

न्यूज़ घाट पर फेसबुक से जुड़ने के लिए यहां दिए लिंक @newsghat पर क्लिक कर फेसबुक पेज लाइक करें https://m.facebook.com/newsghatofficial/

Written by Newsghat Desk

शर्मसार : हिमाचल प्रदेश में अलग अलग मामलों में 9 और 5 साल की बेटियों से दुराचार

Credit Card पर लोन लेना बेहद आसान, लेकिन अगर नही जानते ये बात तो होगा नुकसान…