in

Parenting Tips : बच्चे के बेहतर व्यवहार के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये टिप्स….

Parenting Tips : बच्चे के बेहतर व्यवहार के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये टिप्स….

Parenting Tips : जानिए कौन से पांच तरीके बदल सकते हैं आपके बच्चे का स्वभाव…..

how to Follow To Improve Child Behavior

Parenting Tips : प्रकृति के नियम के अनुसार हर मनुष्य का व्यवहार स्वभाव अलग-अलग होता है अपने बच्चे के व्यवहार को उनके माता-पिता को अपने हिसाब से हैंडल करना पड़ता है। छोटे बच्चे एक चिकनी मिट्टी के समान होते हैं उन्हें बचपन से आप जैसा डालने की कोशिश करोगे वह उसी सांचे में ढलते चले जाएंगे।

बच्चों को शुरू से ही अच्छी आदतें, व्यवहार और शिष्टाचार सिखाना बेहद आवश्यक होता है। क्योंकि बचपन में सिखाई अच्छी आदतों द्वारा ही बच्चों में आगे चलकर अच्छाई की आदत बनेगी।

माता पिता अक्सर अपने बच्चों की गलतियों को लगातार नजरअंदाज करते चले जाते हैं यह सोच कर कि अभी बच्चे छोटे हैं आगे जाकर सुधर जाएंगे लेकिन यहां समस्या आगे तक और भी गंभीर होती चली जाती है जैसे जैसे आपका बच्चा पड़ता है वैसे वैसे उसकी गलतियां भी उनके साथ बड़ी होती चली जाती है।

Plot for sale
Plot for sale

माता-पिता की जान अपने बच्चों में बसती है और वह अपने बच्चे को दुनिया के सबसे अच्छे इंसान के रूप में देखना चाहते हैं। हालांकि, इसके लिए उन्हें बचपन से ही बच्चे के व्यवहार पर पर ध्यान देना चाहिए।

Kidzee 02
Kidzee 02

तो आइए बताते हैं आपको कुछ ऐसी पैरेंटिंग टिप्स जिस से बच्चे के व्यवहार को इंप्रूव करने में मदद करेंगे-

बनें रोल मॉडल

Republic Day 01
Republic Day 01

Parenting Tips : आपके बच्चे के लिए सबसे अहम और प्रथम कार्य यही है आप ही अपने बच्चे की दुनिया हैं, इसलिए अपने बच्चों के लिए रोल मॉडल बनें। बच्चे अक्सर जैसा देखते हैं वैसा ही सीखते हैं इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी ऐसी गतिविधि ना हो जिसका असर सीधे सीधे आपके बच्चे के भविष्य को प्रभावित करें इसलिए आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसी आदतें और ऐसा व्यवहार शामिल करें जो आपके बच्चे के लिए अच्छा हो और वह अच्छी आदतों को प्राप्त करें। जैसे की जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं, बात करते हैं, बोलते हैं और अपने बच्चों के सामने प्रतिक्रिया करते हैं, उसका विशेष रूप से ध्यान रखें।

जरूर करें बच्चे की सराहना

Parenting Tips : बच्चों को छोटे से कार्य के लिए भी तारीफ सुनना बहुत अच्छा लगता है इसलिए बच्चों को खुश करने के लिए उन्हें मोटिवेट करते रहना चाहिए। आपका बच्चा कोई अच्छा कार्य करता है तो उसे सराहना देनी चाहिए ऐसे मैं आपका बच्चा और अच्छे कार्य करने का प्रयास करेगा। मोटिवेशन बच्चे के व्यवहार को बदलने का एक अच्छा जरिया है।

सिखाएं अच्छे-बुरे में अंतर

Parenting Tips : बड़े बुजुर्गों का कहना है कि संगत का असर जीवन भर रहता है इसलिए ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बच्चे को ऐसी संगत दी जाए जिस से आपका बच्चा अच्छे लोगों में रहकर अच्छा व्यवहार और आदतों को प्राप्त करें क्योंकि बुरे लोगों में रहने या बुरे लोगों की संगति करने से बच्चा वही सीखेगा जो देखेगा।

यूं तो आप हरवक्त उनके साथ नहीं रह सकते हैं, इसलिए उन्हें अच्छे और बुरे में फर्क करना सिखाएं। जब बच्चे को इस अंतर का पता होता है तो इससे वह खुद को खराब वातावरण से बचा सकते हैं।

सुनें उनकी बात

Parenting Tips : अगर आप बच्चे के व्यवहार को बेहतर बनाना चाहते हैं तो उनकी बात सुनने की भी आदत डालें। आपने अक्सर देखा होगा यदि आप अपने बच्चे की बात पर गौर नहीं करते हैं तो उसका व्यवहार गुस्सैल और आक्रमक हो जाता है और उन्हें ऐसा लगता है कि कोई भी उनकी बात नहीं सुनता, आप उनके मन में यह भरोसा भी अवश्य पैदा करें कि वह अपनी किसी भी बात को आपके साथ शेयर कर सकते हैं। जब बच्चों के मन में यह भरोसा होता है तो वह कहीं पर भी गलत व्यवहार करने से बच जाते हैं।

दें छोटी-छोटी जिम्मेदारी

Parenting Tips : बच्चे के व्यवहार को बदलने का एक आसान तरीका और भी है जिसके द्वारा आप बच्चे का भविष्य बेहतर बना सकते हैं जैसे कि यदि आप अपने बच्चे को कोई छोटी जिम्मेदारी देते हैं तो उसे यह लगता है कि वह एक जिम्मेदार बच्चा है। आप उनके मन में जिम्मेदारी की भावना जागृत करने के लिए उन्हें छोटे कार्य दें और पूरा होने पर उनकी सराहना अवश्य करें, ताकि उन्हें लगातार मोटिवेशन मिलता रहे। और आपका बच्चा खुद-ब-खुद सुधरता चला जाता है।

छोटी-छोटी टिप्स के जरिए आप अपने बच्चे के व्यवहार में एक बड़ा परिवर्तन कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप का बच्चे का भविष्य सुरक्षित व व्यवस्थित बन सकता है।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर क्लिक करें। https://m.facebook.com/newsghatofficial/

Written by Newsghat Desk

पांवटा साहिब : नारायण सेवा संस्थान अपंग लोगों का मसीहा….

Astro Tips : अगर आपका बच्चा भी पढ़ाई से हिचकिचाता है तो भूल कर भी मत करिए यह काम, अपनाएं ये टिप्स और हो जाए निश्चिंत….