in

Parenting tips in hindi 2023: अगर बच्चों को सिखाएंगे ये बात तो वो छोटों के प्रति हो जाएंगे केयरिंग और बड़ों का करेंगे सम्मान

अगर बच्चों को सिखाएंगे ये बात तो वो छोटों के प्रति हो जाएंगे केयरिंग और बड़ों का करेंगे सम्मान
अगर बच्चों को सिखाएंगे ये बात तो वो छोटों के प्रति हो जाएंगे केयरिंग और बड़ों का करेंगे सम्मान

Parenting tips in hindi 2023: अगर बच्चों को सिखाएंगे ये बात तो वो छोटों के प्रति हो जाएंगे केयरिंग और बड़ों का करेंगे सम्मान

 

BKD School
BKD School

Parenting tips in hindi 2023: हम सभी जानते हैं कि आज के दौर में अच्छी एजुकेशन के साथ ही बच्चों को अच्छे संस्कार देने की जरूरत है। लेकिन अपनी खुद की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम कई बार बच्चों की अनदेखी कर देते है। लेकिन कुछ छोटी छोटी बातों की तरफ ध्यान देकर हम खुद उनमें अच्छे संस्कार पैदा कर सकते हैं।

Parenting tips in hindi 2023

माना गया है कि जैसा बोया जाएगा वैसा फल मिलेगा यह 101 प्रतिशत सत्य है क्योंकि यदि बच्चे में बचपन से ही दूसरों के प्रति सहानुभूति, उनकी देखभाल और मन में करुणा भाव रखना शामिल किया जाए तो वह आगे तक इन आदतों को अपने अंदर धारण कर लेता है।

ऐसे में यदि आप बच्चे में नौतिकता और सहानुभूति से जुड़ी आदतों को अपने बच्‍चे में के स्वभाव में डालना चाहते हैं तो बचपन उसे बचपन से ही अच्छी पेंटिंग की जरूरत होती है।

Parenting tips in hindi 2023: बच्चे को बचपन से ही दूसरों के प्रति केयरिंग और सहानुभूति जैसे गुण डालने के लिए आप इन विशेष बातों का ध्यान रख सकते हैं…

बच्चे के लिए सबसे पहला रोल मॉडल उसके माता पिता ही होते है। जैसे गुण आदत आप अपने बच्चे को देते है वही आदतें आपका बच्चा अपने जीवन में उतार लेता है।

Parenting tips in india 2023: यदि आप अपने बच्चे का रोल मॉडल बनें

यदि आप अपने बच्चे को यह बताएंगे कि परिवार के हर सदस्य की जिम्मेदारी उनकी अपनी है, उन्हें सिखाएं कि वह अपने घर के हर सदस्‍य का ध्‍यान रखें, उसकी जरूरतों को पूरा करें और उसका ख्‍याल रखें।

अपने आसपास के लोगों की मदद करें अनजान लोगों की सहायता करने की कोशिश करें इन छोटी-छोटी आदतों से आपका बच्चा दूसरों का ख्याल रखना सीख जाएगा।

Parenting tips in india 2023: बच्चे को दें जिम्मेदारियां

अगर आप अपने बच्चों के जीवन में कुछ सुधार चाहते हैं तो अपने बच्चे को कुछ ऐसे जिम्मेदारियां दें जिससे उन्हें लोगों की देखभाल करने का मौका मिल सके जैसे कि यदि घर में छोटे भाई बहन है तो उन्हें पढ़ाने की जिम्मेदारी अपने बच्चे को दें।

यदि घर में कोई बड़ा या बुजुर्ग है तो दवाई संबंधित जिम्मेदारी आप अपने बच्चे पर डाल सकते हैं। यह बाते उन्‍हें एहसास दिलाएं कि यह जिम्मेदारियां उनके परिवार की है तथा उनका पूरा करना बच्चे का फर्ज है।

Parenting tips in india 2023: बच्‍चों को प्राथमिकता बताएं

अपने बच्चे को दूसरों की मदद करना एक प प्राथमिकता के तौर पर लेकर चलना चाहिए हमें बच्चों को यह बताना चाहिए कि जीवन में दूसरों की मदद करना और इंसान, जानवर, पेड़ पौधों का केयर करना सबकी पहली जिम्मेदारी है।

इस नियम को फॉलो करने से आपका बच्चा रिस्पांसिबल बनेगा और दूसरों की मदद करने में हिचकिचाहट महसूस नहीं करेगा। ऐसे में आप किसी ऐसी संस्था से जुड़ सकते हैं और अपने बच्चे को भी जोड़ सकते हैं जो आपके बच्चे को करने एक्‍सप्‍लोर का मौका दें।

Parenting tips in india 2023: दूसरों के लिए सोचने की आदत को सिखाना

माता पिता के लिए अपने बच्चे को दूसरों के प्रति सोचने की आदत को डालना भी एक अच्छी पेरेंटिंग का हिस्सा है।

ऐसे में आप अपनी बातचीत में कुछ ऐसी बातों को शामिल कर सकते हैं जिसको लेकर आपका बच्चा कंसर्न रहता हो, जैसे मान लो कि अगर बच्चे का दोस्त कुछ समय से परेशान है आप उससे बातचीत करें।

संभव है कि वह किसी बात को लेकर परेशान हो और अपने बच्चे को कुछ ऐसी चीजें बताएं जिससे वह अपने दोस्त की मदद कर सके और उससे उसकी परेशानी से बाहर निकलवा सके। ऐसे के ऐसे में बच्चे के मन में दूसरे के प्रति सहानुभूति की भावना पैदा होगी।

बेहतर समाचार अनुभवों के लिए Telegram पर News Ghat से जुड़ने के लिए इस लिंक https://t.me/newsghat पर क्लिक करें।

Written by newsghat

Electric Scooter In India 2023: इस शानदार इलैक्ट्रिक स्कूटर को देखकर आप हो जाएंगे हैरान, कंपनी ने जारी किया लुक

Electric Scooter In India 2023: इस शानदार इलैक्ट्रिक स्कूटर को देखकर आप हो जाएंगे हैरान, कंपनी ने जारी किया लुक

Himachal latest news: स्कूली छात्रा को पहले गाड़ी में बिठाया फिर जंगल में ले जाकर किया ऐसा घिनौना काम