PDP full form in hindi | PDP full form in computer

PDP full form in hindi | PDP full form in computer

मित्रों आज हम इस आर्टिकल PDP full form in hindi | PDP full form in computer में बात करने वाले हैं पीडीपी के फुल फॉर्म के बारे में जोकि बहुत महत्वपूर्ण फुल फॉर्म होता है वैसे तो पीडीपी के कई फुल फॉर्म होते हैं लेकिन हम सबसे पहले पॉलिटिक्स से जुड़े फुल फॉर्म के बारे में बात करेंगे।

हमने पीडीपी के बारे में जब इंटरनेट पर सर्च किया तो हमे ऐसा कोई लेख या कंटेंट नहीं मिला जिससे मुझे संतुष्ट पूर्ण उत्तर मिल सके।

पीडीपी के बारे में हमने कई दिन तक रिसर्च किया तब जाकर पता चला कि आखिर पीडीपी है क्या तथा इस का फुल फॉर्म क्या है व पीडीपी के अन्य फुल फॉर्म के बारे में भी पता चला। इसकी जानकारी आपको हम इस लेख के जरिए देने वाले हैं।

सबसे पहले जान लेते हैं कि पीडीपी का फुल फॉर्म क्या है-

PDP फुल फॉर्म

पी डी पी का फुल फॉर्म पॉलिटिक्स में पुपिल डेमोक्रेटिक पार्टी People Democratic Party है। इस का फुल फॉर्म हिंदी में भी पुपिल डेमोक्रेटिक पार्टी होता है।

यह पार्टी जम्मू और कश्मीर की एक राजनीतिक पार्टी है इस पार्टी के अध्यक्ष श्री मुफ्ती मोहम्मद सय्यद हैं वह जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री के पद पर भी रह चुके हैं।

PDP राजनितिक पार्टी कैसे बनी ?

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की स्थापना सर्वप्रथम 1999 में मुफ्ती मोहम्मद सैयद ने की थी मुफ्ती मोहम्मद सैयद पूर्व केंद्रीय मंत्री के पद पर रह चुके हैं तथा इस पार्टी का निशान कलम दवात है प्रजेंट टाइम में इसकी अध्यक्ष मुफ्ती मोहम्मद सैयद की पुत्री महबूबा मुफ्ती है।

महबूबा मुफ्ती के पिता जी यानी मुफ्ती मोहम्मद सैयद जीने सन 1950 में अपना कदम राजनीति में रखा तथा इसकी शुरुआत सन 1950 में नेशनल कांफ्रेंस के द्वारा की गई।

CDO full form | CDO kaise bane | CDO की सैलरी, योग्यता व अधिकार

Application in hindi | हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखें

तत्पश्चात यह 1959 में अलग होकर डेमोक्रेटिक नेशनल कॉन्फ्रेंस मैं चले गए। इसके पश्चात फिर यह कांग्रेसमें चले गए फिर कुछ वर्षों बाद यह 1987 में कांग्रेस से भी अलग हो गए तब इसके बाद यह गृह मंत्री के पद पर रहे।

इसके बाद इन्होंने विधानसभा चुनाव में पीडीपी की तरफ से 16 सीटें जीतकर तथा कांग्रेस से गठबंधन किया फिर उन्होंने सन 2002 में सरकार बना ली।

परंतु दुर्भाग्यवश विधानसभा चुनाव में इनको मात्र एक सीट ही प्राप्त हुई। उस समय यह चुनाव 2004 में हुआ था।

PTET ki full form kya hai | PTET के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में

BSTC full form | बीएसटीसी क्या है

लेकिन इसके बाद यह पार्टी सामने निकल कर आई और इसने 2008 में जनता का मन मोह लिया इसने 2008 में लोकसभा चुनाव में करीब 21 सीट से जीती थी।

इसके बाद इस पार्टी ने काफी तेज चुनाव प्रचार से 2014 में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा। इस चुनाव में पीपुल डेमोक्रेटिक पार्टी को 28 सीटें प्राप्त किए परंतु 16वीं लोकसभा चुनाव में इसने मात्र 3 सीटें ही प्राप्त की । यह चुनाव 2004 से पीडीपी के लिए दूसरा सबसे खराब चुनाव रहा।

MLA ka full form kya hai |  MLA की जिम्मेदारियां व वेतन कितना होता है

ARMY Ka Full Form | Army में कैसे जायें ?

2014 में जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लगाया गया क्योंकि पीडीपी ने 2014 में जीत के बाद भाजपा से गठबंधन कर लिया था लेकिन या गठबंधन ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका। इसलिए यह सरकार 2018 में गिर गई।

अब हम PDP के अन्य फुल फॉर्म के बारे में बात करेंगे –

चिकित्सा छेत्र में PDP का फुल फॉर्म-

चिकित्सा के क्षेत्र में पीडीपी का फुल फॉर्म अंग्रेजी में Plasma Display Panel होता है तथा हिंदी में PDP का फुल फॉर्म प्लाजमा डिस्पले पैनल होता है।

प्लाजमा डिस्पले पैनल एक तस्वीर बनाने के लिए विद्युत आवेशित आयन गैसों या फिर प्लाज्मा युक्त बहुत सूच्म कोशिकाओं का उपयोग किया जाता है।

B.Tech Full Form in Hindi | what is full form of B Tech ? बी टेक के बारे में पूरी जानकारी

Online Padhai Kaise Kare In Hindi | Online Aap Se Kaise Padhai Kare

यह प्लाज्मा डिस्पले पैनल एकदम सीधा होता है तथा इसमें लाखों छोटे-छोटे गैस के भरे हुए डिब्बे या फिर छोटी-छोटी कोशिकाएं मौजूद होती हैं।

इन कोशिकाओं व डिब्बों की सतहों पर समांतर इलेक्ट्रोड जमा होता है टी तथा इसके साथ साथ कांच के 2 पैनल मौजूद होते हैं तथा इनके बीच 1 वोल्टेज पल्स दो इलेक्ट्रोड के बीज से गुजरता है तब गैसें टूटने लगती हैं तथा कमजोर आयन प्लाज्मा का उत्पादन करता है।

IIT Full Form in Hindi | IIT क्या है और कैसे करें पूरी जानकारी

JEE Full Information In Hindi | JEE Full Form In Hindi | JEE के बारे में पूरी जानकारी

जोकि पराबैगनी वि किरणों का उत्पादन होता है। पराबैंगनी विकरण रंग फास्फोरस को एक्टिव करता है तथा हर पिक्सल से दृश्य प्रकाश निकलता है।

आपने प्लाजमा डिस्पले पैनल के बारे में जाना जो कि चिकित्सा क्षेत्र से रिलेटेड है इसकी श्रेणी जो है टेक्नोलॉजी से रिलेटेड है तथा पीडीपी का फुल फॉर्म चिकित्सा क्षेत्र में प्लाज्मा डिस्पले पैनल होता है प्लाजमा डिस्पले पैनल का उपयोग डॉक्टरों द्वारा किया जाता है। आगे के लेख में PDP के  अन्य फुल फॉर्म के बारे में बात करेंगे ।

B Com Ka Full Form Kya Hai | B Com Full Form In Hindi | B Com Full Form Subject

Software Engineer Kya Hota Hai | सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने

PDP का फुल फॉर्म कंप्यूटर क्षेत्र में क्या होता है | What PDP FULL FORM in computer field

पीडीपी का फुल फॉर्म कंप्यूटर क्षेत्र में program data processor होता है तथा इसका अर्थ हिंदी में भी प्रोग्राम डाटा प्रोसेसर होता है।

प्रोग्राम डाटा प्रोसेसर है क्या ?

मुख्य रूप से पीडीपी एक मशीन होती है। यह मशीन 18 बिट की होती है इसका उपयोग सुरुआत में ओपरेटिंग सिस्टम साझारण के लिए किया जाता था।

IB full form in Hindi | IB फुल फॉर्म ?  आईबी क्या होता है ? IB में भर्ती कैसे होती है ?

LLB full form in hindi | LLB के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

पहले माना जाता था कि पहला जो वीडियो गेम बनाया गया था वह स्पेसबार मशीन के लिए बनाया गया था तभी से सबसे पहला जो वार्ड खोजा गया वह प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जो की सबसे महंगा टाइप राइटर है।

प्रोग्राम डेटा प्रोसेसर (PDP), जिसे कुछ ग्राहकों, मीडिया और लेखकों द्वारा “प्रोग्रामेबल डेटा प्रोसेसर” के रूप में बाहर किया जाता है, डिजिटल उपकरण निगम द्वारा 1957 से 1990 तक मिनीकंप्यूटर की कई पंक्तियों के लिए उपयोग किया जाने वाला शब्द है।

“पीडीपी” नाम जानबूझकर उपयोग से बचा जाता है। क्यूंकि कंप्यूटर शब्द के कारण, पहले पीडीपी के समय, कंप्यूटरों की बड़ी, कठिन और महंगी मशीन होने की प्रतिष्ठा थी, और डिजिटल (विशेष रूप से जॉर्जेस डोरियट) के पीछे उद्यम पूंजीपति डिजिटल के प्रयास का समर्थन नहीं करेंगे। कंप्यूटर शब्द मिनी कंप्यूटर अभी तक बनया नहीं गया था।

AD Full Form & History in Hindi | AD और BC का इतिहास

UPSC full form in hindi | UPSC क्या है ? UPSC की पूरी जानकारी हिंदी में

इसलिए इसके बजाय, डिजिटल ने प्रोग्राम किए गए डेटा प्रोसेसर के निर्माण के लिए अपने मौजूदा लाइन ऑफ लॉजिक मॉड्यूल का उपयोग किया और इसे ऐसे बाजार में लक्षित किया जो बड़े कंप्यूटरों को वहन नहीं कर सकता था।

अब हम बात करेंगे कंप्यूटर की श्रंखला ओं की की सीरीज कितनी सीरीज अभी तक कंप्यूटर की आ चुकी हैं तो चलिए सीरीज की शुरुआत करते हैं

PDP 1 प्रथम कंप्यूटर

यह कंप्यूटर अंतिम रूप से 1969 में बनाया गया था उसके बाद इसका अंतिम रूप से उपयोग 1975 तक रहा। यह कंप्यूटर एक समय ऐसा था जब 120000 डॉलर में बिके थे। इसके अधिकांश कंप्यूटर एक मिलियन डॉलर या उससे अधिक में भी बिके थे।

PDP द्वतीय- 2  कंप्यूटर

यह कंप्यूटर एक अन बिल्ट डिजाइन  न कि गयी यानी कि 24 बीट डिजाइन के लिए आरक्षित की संख्या राखी गई है। यह कंप्यूटर कोई खास काम नहीं था ।

PDP 3 कंप्यूटर

यह कंप्यूटर यूएस (USA) ब्लैक बजट संगठनों के लिए डिजाइन किया गया था या कंप्यूटर 36 बीट मशीन का बना हुआ है।

इसका निर्माण CIA वैज्ञानिकों द्वारा 1960 में किया गया था इस कंप्यूटर का निर्माण उद्देश्य यह था की लॉकहीड A-12 टोही विमान के रडार क्रॉस सेक्शन के  डेटा को संशोधन करना था।

PDP चतुर्थ – 4 कंप्यूटर

यह कंप्यूटर काफी स्लो मेमोरी का था इसकी तुलना बाकी कंप्यूटरों से नहीं की जा सकती क्योंकि इसकी स्पीड पीडीपी 1 से भी धीमी थी यह कंप्यूटर अट्ठारह बीट मशीन का बना हुआ था। परंतु इसकी कीमत 65000 डॉलर की थी जोकि बाकी कंप्यूटरों की तुलना में इसकी कीमत काफी कम थी। इसके बाद पीडीपी 5 को बनाया गया।

PDP पंचम – 5 कंप्यूटर

पीडीपी 5 दुनिया का पहला व्यवसायिक कंप्यूटर था यह कंप्यूटर मिनी कंप्यूटर था और यह 12 बीट मशीन का बना हुआ था। इसका निर्माण 1963 में किया गया था। इसमें एक खास फीचर था जोकि 4000 से लेकर 32000 शब्दों को बढ़ाने की क्षमता है परंतु इसको बाद में पीडीपी 8 में बदल दिया गया।

PDP- 6 कंप्यूटर

यह कंप्यूटर 1964 के समय दुनिया का सबसे बड़ा कंप्यूटर था यह कंप्यूटर 36 बिट  मशीन का बना हुआ था । इसमें खास फीचर्स था जोकि समर्थित टाइम शेयरिंग प्रणाली भी मौजूद थी।

PDP 8 कंप्यूटर

यह कंप्यूटर 12-bit मशीन का डिजाइन किया हुआ था इसका उपयोग सर्वप्रथम 1965 में व्यवसायिक रूप में किया गया था यह एक मिनी कंप्यूटर की क्रांति के रूप में उभरा था। इसको स्कूलों में भी लगाया गया था तथा विश्वविद्यालयों में भी प्रयोग में लाया गया तथा कई अनुसंधान प्रयोगशालाओं द्वारा इसे खरीदा गया।

OTT Full Form In Hindi | OTT Kya Hai | ओटीटी प्लेटफार्म के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों आपने देखा हमने आपको PDP full form in hindi | PDP full form in computer के बारे में विस्तृत जानकारी दी हमने आपको कई पीडीपी PDP से जुड़े कई फुल फॉर्म से मेल कराया तथा उससे जुड़ी जानकारी काफी गहराई से दी।

अब आपका कोई डाउट पीडीपी से शायद नहीं रह गया हो यदि कोई आपके मन में पीडीपी PDP से जुड़ा कोई प्रश्न या डाउट रह गया हो तो आप हमें कमेंट में अवश्य बताइएगा हम आपको रिप्लाई देने के लिए तैयार है।

पीडीपी PDP से जुड़ी और भी जानकारियां है जो कि हम इस कंटेंट के माध्यम से नहीं दे सकते क्यूंकि यह कंटेंट बहुत लंबा हो जाएगा।

इसलिए यदि आप पीडीपी के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप कमेंट में लिख दें तो हम एक नया लेख पीडीपी से जुड़ा पोस्ट कर देंगें। जिससे आपको पीडीपी से जुड़ा प्रश्न या डाउट पूर्ण हो जाएगा।

Related Articles

[td_block_social_counter facebook="tagdiv" twitter="tagdivofficial" youtube="tagdiv" style="style8 td-social-boxed td-social-font-icons" tdc_css="eyJhbGwiOnsibWFyZ2luLWJvdHRvbSI6IjM4IiwiZGlzcGxheSI6IiJ9LCJwb3J0cmFpdCI6eyJtYXJnaW4tYm90dG9tIjoiMzAiLCJkaXNwbGF5IjoiIn0sInBvcnRyYWl0X21heF93aWR0aCI6MTAxOCwicG9ydHJhaXRfbWluX3dpZHRoIjo3Njh9" custom_title="Stay Connected" block_template_id="td_block_template_8" f_header_font_family="712" f_header_font_transform="uppercase" f_header_font_weight="500" f_header_font_size="17" border_color="#dd3333"]
- Advertisement -spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: