in

Personal Loan कहां से करे जुगाड़ ? अप्लाई करने से पहले ये जान लें

Personal Loan कहां से करे जुगाड़ ? अप्लाई करने से पहले ये जान लें

Personal Loan कहां से करे जुगाड़ ? अप्लाई करने से पहले ये जान लें

अगर नहीं समझ पा रहे कि कहां से मिलेगा पर्सनल लोन, तो ये जानकारी आपके काम की है

 

आकस्मिक रूप से पड़ने वाली पैसों की जरूरत के लिए पर्सनल लोन एक अच्छा समाधान है। सामान्यतः पर्सनल लोन असुरक्षित (अनसिक्‍योर्ड) होते हैं। इसका मतलब है कि इसका उपयोग आप किसी भी उद्देश्य के लिए कर सकते हैं और यह बिना किसी जमानत के मिलता है इस प्रकार के लोन के पैसों को आप शादी मे खर्च के लिए, आकस्मिक किसी यात्रा के लिए, या किसी अन्य कार्य के लिए खर्च कर सकते हैं।

BMB01

क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन की तुलना में पर्सनल लोन पर काफी कम ब्याज दर होती है। इसकी प्रक्रिया भी काफी आसान होती है। पर्सनल लोन के बढ़ते चलन को देखते हुए लगभग तमाम बैंकों ने अपनी पर्सनल लोन देने की प्रक्रिया को काफी आसान बना दिया है और लगभग कुछ मामलों में तो पर्सनल लोन तुरंत भी मिल जाता है।

आपकी सहूलियत के लिए नीचे कुछ पर्सनल लोन लेने के प्रचलित तरीकों के बारे में बताया गया है।

Bhushan Jewellers 04

वाणिज्यिक बैंक

लगभग तमाम परंपरागत बैंकों के पास पर्सनल लोन अपने मौजूदा ग्राहकों और नए ग्राहकों के लिए स्वीकृत करने का ऑप्शन होता है। पर्सनल लोन के आवेदन की प्रक्रिया के लिए एक निर्धारित प्रक्रिया होती है। अधिकांश बैंके लोन की राशि, अवधि, पूर्ववर्ती क्रेडिट हिस्ट्री, लोन की प्रकृति, आदि जैसे सभी कारकों के आधार पर योजनाएं प्रदान करती है।

पहले लोन की प्रक्रिया काफी जटिल हुआ करती थी लेकिन हाल ही में, लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया सिंगल विंडो कर दी गई है। अब लोन के लिए अप्लाई आप ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं।

सहकारी बैंक

वाणिज्यिक बैंकों की तुलना में सहकारी बैंको का ग्राहक आधार छोटा होता है साथ ही यह बैंक कम दरों पर काम करते हैं। साथ ही अधिकांश सहकारी बैंको में पर्सनल लोन स्वीकृत करने का प्रावधान होता है। इनसे पर्सनल लोन लेने की औपचारिकताएं सामान्यतः आसान होती है क्योंकि यह आरबीआई द्वारा नियंत्रित की जाती है। ये बैंके लाभ पर काम करने की बजाय समाज को अतिरिक्त लाभ पहुंचाने के लिए काम करती है।

इनका औसत ब्याज दर 14% से 18% के बीच होता है। इस तरह के लोन में प्रोसेसिंग फीस काफी कम होती है।

ऑनलाइन ऋणदाता

भारत के फिनटेक सेक्टर में तेजी से विकास होने के कारण संपूर्ण देश में पर्सनल लोन का एक शानदार बाजार खड़ा हुआ है। इसकी तेजी से बढ़ने की प्रसिद्धि का मुख्य कारण यह कि आसानी से उपलब्ध, कम ब्याज दर, तेजी से काम, त्वरित पैसा ट्रांसफर यह सब बड़ी आसानी से हो जाता है इसलिए यह काफी लोकप्रिय है।

 

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

LIC के IPO की लॉन्चिंग को लेकर आई बड़ी खबर

LIC के IPO की लॉन्चिंग को लेकर आई बड़ी खबर

Amazon Great Republic Day Sale : आधी कीमत पर मिलेंगे स्मार्टफोन्स और लैपटॉप्स

Amazon Great Republic Day Sale : आधी कीमत पर मिलेंगे स्मार्टफोन्स और लैपटॉप्स