in

PM Kisan योजना के कार्ड धारक ऐसे ले सकते है लोन, ऐसे करें आवेदन…

PM Kisan योजना के कार्ड धारक ऐसे ले सकते है लोन, ऐसे करें आवेदन…

तीन लाख तक का लोन, एक लाख तक का पाएं इंश्योरेंस..

 

भारतीय स्टेट बैंक के मुताबिक किसान क्रेडिट कार्ड रखने वाले सभी किसानों को रुपे कार्ड मिलता है।कार्ड एक्टिवेट होने के 45 दिन के भीतर कार्डधारकों को 1 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी मिलता है।

किसानों को KCC पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।

कम ब्याज दर पर लोन

Plot for sale
Plot for sale

समय से चुकाने पर ब्याज में छूट

Kidzee 02
Kidzee 02

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में नए साल के दिन देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त ट्रांसफर की थी।

जबकि पीएम किसान के लाभार्थियों को बहुत आसानी से और सस्ती दर पर लोन मिल जाता है जोकि उन्हें ये ऋण किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिए मिलता है.

Republic Day 01
Republic Day 01

ऐसे बनवाएं अपना किसान क्रेडिट कार्ड….

आप अगर पीएम किसान योजना का लाभ उठाते हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in से किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर दाहिने तरफ Download KKC Form के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस फॉर्म को आपको पूरा भरना होगा. इनके अलावा आधार कार्ड (Aadhar Card), पैन कार्ड (PAN Card) और फोटो की भी जरूरत होगी।

जानिए कार्ड बनवाने की प्रक्रिया….

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और केसीसी बनवाना चाहते हैं, तो आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ किसान क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक में जाना होगा।

किसान को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक जैसे कई बैंक इसकी सुविधा देते हैं।

इस तरह से ले सकते हैं Loan…..

KCC केसीसी पर किसानों को 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता है जिसपर एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार किसानों को 7% के ब्याज पर लोन मिलता है।

अगर समय से पहले आप लोन चुका देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 प्रतिशत की छूट मिल जाती है। इसका मतलब है कि समय से ऋण की किस्तें चुकाने पर आपको सालाना 4% के ब्याज पर ही लोन मिल जाता है।

भारतीय स्टेट बैंक के मुताबिक किसान क्रेडिट कार्ड रखने वाले सभी किसानों को रुपे कार्ड मिलता है तथा कार्ड एक्टिवेट होने के 45 दिन के भीतर कार्डधारकों को 1 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी मिलता है।

Written by Newsghat Desk

सिरमौर में नर्सिंग एवं मेडिकल कॉलेज को छोड़कर सभी शिक्षण संस्थान बंद डीसी सिरमौर आरके गौतम ने जारी किए ये अहम आदेश… जिला दण्डाधिकारी सिरमौर राम कुमार गौतम ने कोविड संक्रमण की रोकथाम हेतु 06 जनवरी और 08 जनवरी 2022 को जारी आदेशों की निरंतरता में आज आदेश जारी किये हैं जिनके अनुसार जिला में सभी सरकारी और गैर-सरकारी शिक्षण संस्थान तथा सभी आवासीय विद्यालय 26 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान जिला में सभी नर्सिंग एवं मेडिकल कॉलेज को खुले रहने की अनुमति होगी पर उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड 19 से बचाव के सभी उपायों का पालन करना होगा। इस अवधि के दौरान शिक्षण संस्थान ऑनलाइन माध्यम से कक्षाओं और परीक्षाओं का संचालन कर सकेंगे। इन आदेशों का उल्लंघन करने पर सम्बंधित व्यक्ति के विरुद्ध आईपीसी की धारा 188 तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 से 60 के तहत कानूनी कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश तुरंत प्रभाव से पूरे जिला सिरमौर में लागू होंगे और आगामी आदेशों तक लागू रहेंगे।

शामलात भूमि पर दलित वर्ग की हिस्सेदारी के लिए दलित शोषण मुक्ति मंच करेगा आंदोलन