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PNB Customer Alert: PNB ने अपने खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट, अगर इस बात का नही रखा ध्यान तो हो जाएगा भारी नुकसान

PNB Customer Alert: PNB ने अपने खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट, अगर इस बात का नही रखा ध्यान तो हो जाएगा भारी नुकसान

PNB Customer Alert: PNB ने अपने खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट, अगर इस बात का नही रखा ध्यान तो हो जाएगा भारी नुकसान
PNB Customer Alert: PNB ने अपने खाताधारकों के लिए अलर्ट जारी किया है, अगर इस बात का नही रखा ध्यान तो हो जाएगा भारी नुकसान

PNB Customer Alert: PNB ने अपने खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट, अगर इस बात का नही रखा ध्यान तो हो जाएगा भारी नुकसान

 

PNB Customer Alert: देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है। बैंक ने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है।

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बैंक ने कहा है कि साइबर अपराधी ग्राहकों को बैंक की 130वीं वर्षगांठ के नाम पर फर्जी मैसेज भेज रहे हैं।

PNB Customer Alert: PNB ने अपने खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट, अगर इस बात का नही रखा ध्यान तो हो जाएगा भारी नुकसान

बैंक प्रबंधन ने कहा है कि ऐसा कोई ऑफर बैंक द्वारा नहीं दिया गया है और बैंक इसे समर्थन नहीं करता है। यह फर्जी लिंक है, जिसका उद्देश्य ग्राहकों के पैसों को चुराना है।

PNB Customer Alert: इन बातों का भी रखें ख्याल

PNB Customer Alert: बैंक ने इस मामले में ट्वीट करके बताया है कि अगर आपको बैंक की 130वीं वर्षगांठ के नाम पर मैसेज मिला है, तो सतर्क रहें। ऐसे लिंक्स को क्लिक या शेयर न करें। इससे आपकी मेहनत की कमाई खतरे में पड़ सकती है।

बैंक ने ग्राहकों को यह सलाह दी है कि वे बैंक के नाम पर भेजे गए किसी भी मैसेज को बिना सोच-विचार करें क्लिक न करें। साथ ही, वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और वाट्सएप (Whatsapp) पर सर्कुलेट हो रहे मैसेजों की भी जांच करें।

अगर कोई व्यक्ति आपसे नाम, आधार नंबर, पैन नंबर आदि जैसी व्यक्तिगत जानकारी या खाता संख्या, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और ओटीपी बैंकिंग विवरण मांगता है, तो उसे कभी भी ऐसी जानकारी शेयर न करें। ऐसा करने से आपका बैंक खाता संकट में पड़ सकता है।

PNB Customer Alert: ऑनलाइन लूट के नई-नई चालें

देश और दुनिया में ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही है। लेकिन साइबर अपराधी भी ग्राहकों को लूटने के नई-नई चालें अपना रहे हैं। इनमें से सबसे अधिक मामले KYC और पैन कार्ड अपडेट के नाम पर फ्रॉड के होते हैं।

कभी वे फोन करके, कभी मोबाइल पर लिंक भेजकर और कभी अन्य तरीकों से ग्राहकों को फंसाते हैं। बैंक का कहना है कि ग्राहकों को ऑनलाइन KYC से बचना चाहिए और ऐसे काम बैंक की शाखा में जाकर ही करना चाहिए। साइबर अपराधी आपके खाते को निष्क्रिय होने से बचाने के लिए KYC या पैन कार्ड अपडेट मांगते हैं।

वे एक लिंक भेजते हैं जिस पर निजी जानकारी मांगी जाती है। इसके बाद कुछ ही मिनटों में ये अपराधी ग्राहकों के खातों से लाखों रुपये उड़ा लेते हैं।

PNB Customer Alert: सुरक्षा मानकों का रखें ख्याल

PNB Customer Alert: इसलिए, ग्राहकों को सचेत रहने की आवश्यकता है और अज्ञात स्रोतों से आने वाले संदिग्ध लिंक्स या मैसेज पर ध्यान न देने की सलाह दी जाती है।

अपनी सुरक्षा के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बैंक और वित्तीय विवरण की जानकारी को सुरक्षित रखें और ऐसी जानकारी को किसी अज्ञात व्यक्ति या संगठन के साथ साझा न करें। बैंक द्वारा साझा की गई गाइडलाइन्स और सुरक्षा टिप्स का पालन करना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है।

यदि आपको किसी असामान्य गतिविधि का पता चले या आपको किसी संदिग्ध मैसेज का सामना करना पड़े, तो तत्काल अपने बैंक को सूचित करें और समर्थन प्राप्त करें।

साइबर सुरक्षा के प्रति सतर्क और सचेत रहने से आप अपने वित्तीय संसाधनों और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके अलावा, इंटरनेट पर किसी भी लिंक या सेवा का उपयोग करने से पहले, सत्यापन और यथासंभव जानकारी प्राप्त करना चाहिए।

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Written by newsghat

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