in

Relationship Tips: पति-पत्नी बीच बढ़ रही दूरियों को यूं चुटकियों में करें मिटाएं, नहीं रहेंगे फासले…

Relationship Tips: पति-पत्नी बीच बढ़ रही दूरियों को यूं चुटकियों में करें मिटाएं, नहीं रहेंगे फासले...
Relationship Tips: पति-पत्नी बीच बढ़ रही दूरियों को यूं चुटकियों में करें मिटाएं, नहीं रहेंगे फासले...

Relationship Tips: पति-पत्नी बीच बढ़ रही दूरियों को यूं चुटकियों में करें मिटाएं, नहीं रहेंगे फासले…

पति पत्नी का रिश्ता एक बहुत नाजुक रिश्ता है विवाह के समय दूल्हा और दुल्हन एक दूसरे के साथ सात जन्म निभाने का वादा करते हैं,उन्हें शादी के दौरान कुछ ऐसे वचन लेने चाहिए जिनके चलते उनके आपसी रिश्ते में मधुर तालमेल स्थापित होता है।

इस समय के साथ-साथ पति-पत्नी के रिश्तो में भी अनेकों प्रकार के बदलाव आए हैं अब कोई भी रिश्ता परंपरागत नहीं रहा है।

आजकल देखा होगा आपने ज्यादातर कपल्स वर्किंग होते हैं ऐसे में एक साथ मिलकर अपनी जिम्मेदारियों को खूबसूरती से निभाना चाहिए पर यह तभी संभव है जब दोनों में अच्छा तालमेल और सामंजस्य स्थापित होगा और एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे।

Holi-2
Holi-2

वैसे तो यह बातें सिर्फ वर्किंग कपल्स पर लागू ना होकर आम कपल्स पर भी लागू होती है। बल्कि यह बातें हर दंपती के सुखी और मधुर वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी हैं। वैवाहिक जीवन में मधुरता और भावनात्मक तालमेल नहीं है तो एक तनाव की स्थिति हमेशा बनी रहती है ऐसे में हरियाली तीज एक अच्छा मौका होता है जो पति-पत्नी खुशहाली के लिए एक वचन लेते हैं।

एक-दूसरे को दें स्पेस:

40 साल तक 3000 से ज्यादा मैरिड कपल्स पर रिसर्च करने वाले ‘सेवेन प्रिंसिपल्स ऑफ मेकिंग मैरिज वर्क’ के लेखक अमेरिकी साइकोलॉजिस्ट डॉक्टर जॉन गोटमैन ने अपने रिसर्च में पाया है कि कपल्स के 69 फीसदी झगड़े कभी नहीं सुलझते।

जिसका मुख्य कारण स्पेस प्रॉब्लम माना गया है वैसे तो शादी के बाद पति और पत्नी का एक दूसरे पर पूर्णता अधिकार होता है लेकिन दोनों को यह नहीं भूलना चाहिए कि बेशक एक साथ हैं लेकिन दोनों की अपनी अपनी निजी जिंदगी भी है और अलग-अलग अस्तित्व भी है।

दोनों के फ्रेंड सर्कल भी होंगे इसलिए एक दूसरे की भावनाओं को समझते हुए हमें एक दूसरे को थोड़ा स्पेस देना चाहिए ताकि अपने दोस्तों रह कर तनाव दूर किया जा सके। ऐसे में हरियाली तीज एक ऐसा पर्व है जिस पर पति और पत्नी दोनों वचन ले सकते हैं कि वह एक दूसरे को खुशहाल जीवन देंगे।

सपने साकार करने में बनेंगे सहायक:

रिलेशनशिप ब्लॉगर एना मार्टिन योंक, जो ‘बोल्ड वुमन’ बुक की लेखिका भी हैं, का कहना है कि पति-पत्नी दोनों के के कुछ सपने होते हैं और दोनों ही किसी ऊंचाई को हासिल करना चाहते हैं।

खाओ बाकी कई बार ऐसा होता है कि पढ़ाई पूरी होने से पहले ही शादी हो जाती है या फिर पति पत्नी को जॉब में प्रमोशन के चांस के कारण एक दूसरे से कभी दूर भी रहना पड़ जाता है इन सब को ना समझना रिश्ते में दूरियां पैदा करता है.और आपके लाइफ पार्टनर का सपना अधूरा रह जाता है।

ऐसे में आप दोनों को एक दूसरे को वचन देना चाहिए कि हम एक दूसरे के सपने करियर लक्ष्य प्राप्ति के रास्ते में कभी बाधक नहीं बनेंगे बल्कि इसे पूरा करने के लिए एक दूसरे को पूर्णता सहयोग करेंगे।

बनाकर रखेंगे सही संवाद:

किसी भी रिश्ते की सही शुरुआत या सही तरीके से निर्वाह के लिए एक अच्छा संवाद बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। संवाद में आपको अपनी बात कहने से जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की बात को सुने और समझे दोतरफा संवाद एक बेहतर विकल्प है।

क्या है बेहतर संवाद के फायदे

एक दूसरे के स्वभाव को समझने में आसानी।

आपसी कन्फ्यूजन के लिए कोई जगह नहीं रहती।

एक दूसरे की बात को तवज्जो देने से उन्हें आत्म सम्मान की फीलिंग आती है।

सब बातों को ध्यान में रखकर आप आपसी प्यार और सद्भावना को बढ़ावा देते हैं इसलिए आपके रिश्ते में प्रॉपर संवाद एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

समस्याओं का करेंगे साझा मुकाबला:

मनुष्य जीवन समस्याओं से भरा है ऐसे में पति और पत्नी के जीवन में भी बहुत सी समस्याएं आती है जिनका मुकाबला मिलजुल कर करना चाहिए।

बता दें कि समाजशास्त्री प्रीति सुराणा कहती हैं, ‘विवाह के बाद आपके सामने तरह-तरह की आर्थिक, सामाजिक और शारीरिक समस्याएं आ सकती हैं।

पत्नी किसी भी प्रकार की किसी मुश्किल में फंस जाए तो ऐसे में एक दूसरे को सपोर्ट करना चाहिए ना कि उस वक्त अपने पार्टनर की गलतियां निकालने चाहिए और ना ही दूसरे व्यक्ति के सामने अपने पार्टनर की कभी बुराई करनी चाहिए।

प्याली तीज के इस पावन अवसर पर पति और पत्नी दोनों को मिलकर यह वचन लेना चाहिए कि पति-पत्नी चाहे जितनी बड़ी परेशानी में हूं एक दूसरे का सहयोग करेंगे मान सम्मान बढ़ाएंगे।

दोस्तों, अपने आस पास के साथ देश-विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और टेलीग्राम पर न्यूज घाट ज्वाइन करने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by newsghat

VASTU TIPS: घर में गलत दिशा में लगी है घड़ी तो ऐसे में घड़ी पलट देगी आपकी दिशा, होगा बड़ा नुकसान....

VASTU TIPS: घर में गलत दिशा में लगी है घड़ी तो ऐसे में घड़ी पलट देगी आपकी दिशा, होगा बड़ा नुकसान….

सावधान: जटोन डैम के 6 दरवाजे खोले, जिला प्रशासन का जारी किया अलर्ट…..