in

Relationship Tips : इन 15 टिप्स को अपनाकर आप भी अपने रिश्ते में ला सकते हैं मजबूती, बंधन हो जाएगा अटूट….

Relationship Tips : इन 15 टिप्स को अपनाकर आप भी अपने रिश्ते में ला सकते हैं मजबूती, बंधन हो जाएगा अटूट….

आप सभी इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि किसी से भी रिश्ता बनाना बहुत आसान बात होता है लेकिन उस रिश्ते को निभाना उतना ही मुश्किल होता है। कभी-कभी आप कितने भी अच्छे से क्यों ना रह लें कोई ना कोई ऐसी छोटी बात जो आपको ही रिश्ते को कमजोर करने लगे ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत होती है।

कुछ ऐसे बदलाव आपके व्यवहार में परिवर्तन होने से आते है जिससे आपके रिलेशनशिप का मतलब ही बदल जाता है, या यूं कह लें की यदि आपके रिश्ते में थोड़ी भी कड़वाहट आने लगती है तो कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपने रिश्ते की मिठास को वापस ला सकते हैं।

BKD School
BKD School

न्यूजघाट के इस लेख में हम रिश्ते को मजबूत बनाने के कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं जिससे आपके रिश्ते में स्ट्रॉन्ग बॉन्डिंग का विकास होगा। देखा होगा मजबूत रिश्ते वाले कपल्स और पति-पत्नी अक्सर हंसते और मुस्कुराते हुए जिंदगी के हर मुश्किल पलों को झेल लेते हैं।

इसकी अपेक्षा में कमजोर रिश्ते अक्सर टूट कर बिखर जाया करते हैं। ऐसे में हर दिन अपने करीबी रिश्तों को मजबूत बनाने की एक बेहतर प्रयास किया जाना चाहिए।

रिश्ते को खुशनुमा और मजबूत बनाने के 15 आसन टिप्स…

रिश्तो में मजबूती और विश्वास से आप अपने रिश्ते को अटूट कर सकते हैं रिश्तो में मजबूती होने के कारण आपके जीवन में खुशहाली तो आती ही है साथ में आप तनाव से भी बचे रह सकते हैं। इतना ही नहीं आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

इन स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने रिश्ते में अटूटता सकते हैं जानिए कैसे…

खुलकर संवाद करें :

अपने पार्टनर से बात करते समय आपको एक दूसरे से खुलकर बातचीत कर कर एक दूसरे की परेशानी को समझने की कोशिश करनी चाहिए ऐसे में कभी भी बातचीत के दौरान लैपटॉप मोबाइल फोन या अन्य किसी प्रकार के गैजेट्स को यूज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके पार्टनर का ध्यान पूर्णता आपकी और होगा और उसे अच्छा महसूस होगा साथ ही साथ गलतफहमी के लिए कोई स्थान आपकी जिंदगी में नहीं रहने वाला है।

बातें बीच में काटने की आदत छोड़ दें :

एक अच्छे रिलेशनशिप में हमेशा अपने पार्टनर को अपनी बात को आगे रखकर दूसरे की बात को नहीं काटना चाहिए यह एक बुरी आदत है। एक अच्छा और मजबूत रिश्ता बनाने के लिए खुलकर संवाद करने के साथ-साथ सामने वाले की बात को काटने की आदत को छोड़ना पड़ता है।ऐसा करने से आपके पार्टनर को लगता है कि आप उनकी बात में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं और अपनी ही बात को ऊपर रखने की कोशिश कर रहे हैं।

छुट्टियों पर घूमने जाएं :

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपको अपने पार्टनर के साथ कम से कम साल भर में एक बालक भी छुट्टी प्लान करनी चाहिए ऐसा करने से आपके और आपके पर्सनल के मन में ताजगी का ऐसा घर जाता है और आप दोनों के रिश्ते में बॉन्डिंग मजबूत हो जाती हैं।

खाना साथ में खाएं :

रिश्तो में प्यार बढ़ाने के का सबसे आसान तरीका है साथ खाना खाना वैसे तो यह तीनों समय में संभव नहीं हो सकता लेकिन फिर भी यदि तीन समय की जगह आप सुबह और रात के वक्त में यदि अपने पार्टनर के साथ खाना खाते हैं तो ऐसा करने से आप दोनों के रिश्ते में प्यार बढ़ता है ।यदि छुट्टी के दिन आप शाम के वक्त बाहर जाएं और कुछ गोलगप्पे या स्नेक्स इत्यादि ले या साथ में खाना बनाए तो ऐसा करने से आपके पार्टनर को अच्छा महसूस होगा।

शारीरिक परिवर्तन के प्रति सहनशील बनें :

मानव शरीर हमेशा एक सा नहीं रहता अक्सर समय और उम्र के साथ इंसान में शारीरिक परिवर्तन होते रहते हैं। आपने देखा होगा कि आपका पार्टनर पहले दुबला था और बाद में थोड़े हेल्थी हो गए हैं तो ऐसे मैं आपको इस बदलाव को स्वीकार करना होगा। ही नहीं रहन-सहन नजरिया या फिर पसंद भी बदलने पर आपको इसे स्वीकार करना होगा।

एक दूसरे की बातें सुनें :

किसी भी रिश्ते को खुशहाल बनाने के लिए सबसे आसान तरीका होता है एक दूसरे की बात को सुनकर समझना और उनकी बात को अहमियत देना। आपका पार्टनर आपसे बात कर रहा हो तो उनकी बात को ध्यान से सुन कर समझे और यदि कुछ समझ ना आए तो उनसे उसी समय पूछ ले। अक्षर आधी अधूरी सुनी बात का मतलब गलत ही निकलता है।

बीती बातें बिसार दें या फिर :

यह ठीक जाने अनजाने में पार्टनर्स के बीच में कुछ ऐसा हुआ है जिससे अन्य पार्टनर को दुख हुआ हो तो ऐसे में आपको कोई भी बात अपने मन के अंदर दबाकर रखने की बजाय उसे अपने पार्टनर से क्लियर कर लेना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से रिश्ता कमजोर होता है।

यदि आपको पार्टनर की कोई बात चुभ गई है या बुरी लगी है तो उसे आपको उसका खुलकर विरोध करना चाहिए हो सकता है ऐसा करने से आप लोगों के बीच में थोड़ा बहुत झगड़ा हो लेकिन वह बात आपके मन को कभी परेशान नहीं करेगी क्योंकि अक्सर पुरानी बातों को खदेड़ने से रिश्ता कमजोर हो जाता है।

ईर्ष्या से बचें :

अच्छे रिश्ते में ईर्ष्या की कोई जगह नहीं होनी चाहिए क्योंकि अगर आपको आपके पार्टनर से किसी भी तरीके की कोई जलन है तो आपका रिश्ता कभी भी मजबूत नहीं हो सकता या यदि है भी तो भविष्य में जाकर वह कमजोर पड़ सकता है।

जलन अकसर रिश्तो को तोड़ने का कारण होती है इसलिए इसे समय से पहले ही अपने पार्टनर से बातचीत कर सॉल्व कर लेना ही एक अच्छे रिलेशनशिप और एक अच्छे पार्टनर की निशानी होती है क्योंकि अपनी सोच बदलना और दूसरा, अपने मन की बात को पार्टनर के सामने रखना जरूरी होता है।

विश्वास को बनाए रखें :

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए रिश्ते के लिए ज्ञानी विश्वास को कायम रखना उतना ही जरूरी है जितना जरूरी एक रिश्ते को मजबूत बनाना है क्योंकि यह दोनों चीजें एक दूसरे की आधारशिला है।

मान लीजिए यदि आप अपने पार्टनर से किसी भी तरीके का वादा कर रहे हैं तो उसे आपको हर हाल में पूरा करना चाहिए और यदि आप किसी वजह से अपना वादा पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो अपने पार्टनर को अपनी परिस्थिति के बारे में अवगत कराएं और उसे समझाएं इतना ही नहीं अन्य तरह के भरोसे, जैसे – आप हर दम उनके साथ खड़े रहेंगे, कभी भी उन्हें आपसे धोखा नहीं मिलेगा आदि को बनाए रखना होगा।

सम्मान का भाव रखें :

रिलेशनशिप में अपने पार्टनर को सम्मान देना रिश्ते की पहली पहचान होता है यदि आप पार्टनर को सम्मान देते हैं तो आपका रिश्ता और भी मजबूत बन जाता है और ना ही आपके पार्टनर को आप की ओर से कोई ठेस पहुंचने की आशंका रहती है। अपने पार्टनर को किसी भी तरह से नीचा दिखाना या उसके प्रति हीन भावना रखने से रिश्ता कमजोर होता है और आपके पार्टनर का आपके प्रति सम्मान कम हो जाता है।

हर छोटी बात का ख्याल :

आपके पार्टनर की इच्छा चाहे छोटी हो या बड़ी उसकी भावनाओं का सम्मान करना आप का सबसे पहला धर्म होना चाहिए जैसे कि यदि आपके पार्टनर को कोई ऐसी छोटी बड़ी चीज पसंद आती है जिससे उन्हें अच्छा महसूस होगा तो उसे करने से आपको कभी भी हिचकिचाना नहीं चाहिए।

मान लीजिए यदि आपके पार्टनर को आइसक्रीम का कोई विशेष फ्लेवर पसंद है, तो उसका ध्यान रखना उसकी पसंद के रंग की ड्रेस खरीदना चाहिए और उसकी के पसंद रेस्टोरेंट में खाना आने के लिए उसे ले जाना चाहिए ऐसा करने से रिश्ते में मजबूती आती है।

लाड़-प्यार जरूर दिखाएं :

यदि आप अपने पार्टनर के प्रति अपना लाड प्यार जताते हैं तो ऐसा करने से पार्टनर के मन में भी आपके लिए पॉजिटिविटी आती है समय-समय पर उनके स्पेशल होने का अहसास करवाते रहना चाहिए ऑफिस से आते टाइम याद जाते ऑफिस जाते समय आपको अपने पार्टनर को एक जादू की झप्पी देनी चाहिए ऐसा करने से रिश्ता मजबूत हो सकता है।

सारे फैसले एक साथ मिलकर लें :

कोई भी ऐसा फैसला अपने पार्टनर की सहमति के बिना ना लें जिससे कि भविष्य में आपके पार्टनर को दुख हो या आपका पार्टनर अपने आप को आप से अलग महसूस करने लगे। जब दो लोग आपस में जुड़े होते हैं तो उनके फैसले भी एक दूसरे से कहीं ना कहीं जुड़े हुए होते हैं और साथ लिया गया फैसला अक्सर अच्छा और सच्चा ही होता है।

गिफ्ट और सरप्राइज देते रहें :

किसी भी पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए जरूरी होता है कि आप उन्हें कोई ऐसी चीज है जिसे उनके चेहरे पर पल भर को मुस्कुराहट आ जाए फिर यह चीज मायने नहीं रखती कि दिया गया गिफ्ट कितना कीमती है आप ऐसे में कोई भी छोटा गिफ्ट जैसे
चॉकलेट, टेडी, गुलाब, शर्ट, टाई जैसा कोई भी गिफ्ट समय-समय पर दे सकते हैं। इससे रिश्ते में मिठास और प्यार दोनों बने रहेंगे।

समय निकालें :

वैसे तो आज की आधुनिक दुनिया में किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि थोड़ी देर भी वह अपने हिसाब की जिंदगी जी सके लेकिन एक पति पत्नी का रिश्ता ऐसा है जिसमें एक दूसरे को यदि समय ना दिया जाए तो उस रिश्ते में खटास आने लगती है ऐसे में इस – और तनाव से बचने के लिए एक दूसरे को समय देना ही सबसे अच्छा माना गया है।

  • सुखी और अच्छे रिश्ते की 15 पहचान/संकेत
  • अपने मन की बात को बेझिझक बोल देना।
  • अपने पार्टनर के रिश्तो और दोस्तों का सम्मान करना इज्जत देना।
  • लड़ना और फिर एक हो जाना।
  • एक दूसरे को बदलकर प्यार ना करना।
  • मिलकर फैसले लेना।
  • हर पल में खुशी को ढूंढना।
  • रिश्ते के प्रति संतुलन बनाए रखना।
  • एक दूसरे के प्रति अच्छा व्यवहार।
  • रिश्ते में एक दूसरे पर भरोसा होना।
  • समय के साथ पुरानी बातों को अपनी आने वाली जिंदगी में जगह ना देना।
  • अपने पार्टनर के साथ अपनी सभी परेशानियों को बांटना।
  • तारीफ और माफी मांगते समय कभी भी पीछे ना हटना।
  • एक दूसरे से दूर हो जाने पर एक दूसरे को मिस करना।
  • पार्टनर के साथ अच्छा बेड टाइम बिताना।
  • अपनी खुशी का श्रेय एक दूसरे को देना।
  • आप सभी जानते हैं कि रिश्ता एक कच्चे धागे के जैसे होता है यदि इसे खींचते जाएंगे तो यह रिश्ता उतना ही कमजोर होता रहेगा और एक दिन ऐसा आएगा कि इस धागे को ज्यादा खींचने की वजह से रिश्ते की डोर टूट जाएगी। इसलिए किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होता है कि आपसी समझ को स्ट्रांग करना जैसा कि हमने लेख में आप को समझाने की कोशिश की है।

Written by Newsghat Desk

Heart Disease In Kids: आपके बच्चे में भी दिख रहे हैं यह 5 लक्षण तो हो जाए सतर्क, कहीं यह हृदय रोग के प्राथमिक लक्षण तो नहीं…..

बड़ी उपलब्धि: नीट की परीक्षा में चमका गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल का सितारा