in

SBI सहित इन प्रमुख बैंकों के लॉकर में सामान रखने का कितना है चार्ज

SBI सहित इन प्रमुख बैंकों के लॉकर में सामान रखने का कितना है चार्ज

ICICI, PNB और Axis में क्या हैं लॉकर चार्जेज

आज के समय मे यदि आपके पास कीमती सामान है, पैसे है या फिर किसी तरह का सोना है तब आप उसे आज के समय बैंक लॉकर में रख सकते है।

इसे बेहद सुरक्षित माना जाता है जिसमें लोग अपनी बेशकीमती सामान रखते हैं और लॉकर की सुविधा देने के लिए बैंक अपने कस्टमर्स से लॉकर के साइज के मुताबिक फीस लेते हैं।

कई बैंक व उनकी शाखाएं फिकस्ड डिपाॉजिट के एवज भी भी अपने खाताधारकों को बैंक लॉकर की सुविधा प्रदान करता है, आइए जानते हैं देश के दिग्गज सरकारी बैंकों समेत बड़े निजी बैंक लॉकर की सुविधा के लिए कितना चार्ज करता है।

BKD School
BKD School

• एसबीआई का लॉकर चार्ज

एसबीआई का लॉकर चार्ज शहरों व लॉकर के साइज पर निर्भर करता है, वही मेट्रो व अर्बन शहरों में छोटे, मिडियम, लार्ज व एक्सट्रा लार्ज साइज लॉकर्स के लिए बैंक 2,000 रुपये, 4000 रुपये, 8000 रुपये तथा 12,000 रुपये चार्ज करता है, जिसपर आपको जीएसटी अलग से देना पड़ेगा।

सेमी अर्बन व ग्रामीण इलाकों में लॉकर सुविधा के लिए छोटे, मिडियम, लार्ज व एक्सट्रा लार्ज साइज लॉकर्स के लिए 1500 रुपये, 3000 रुपये, 6,000 रुपये व 9000 रुपये चार्ज करता है, तथा एसबीआई वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस भी चार्ज करता है।

यदि लॉकर एक साल तक ऑपरेट नहीं किया जाता है तब बैंक के पास अधिकार है कि वह आसानी से लॉकर अलॉटमेंट को रद्द कर उसे खोल सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक का लॉकर चार्ज

आपको बता दे कि आईसीआईसीआई बैंक ICICI Bank में लॉकर खोलने के लिए आवेदन के साथ नोटराइज्ड लॉकर एग्रीमेंट व दो फोटो की जरुरत पड़ता है, तथा आईसीआईसीआई बैंक लॉकर रेंट एडवांस में लेता है और इसके साथ ही लॉकर लेने वाले का आईसीआईसीआई बैंक में खाता होना जरूरी है।

आईसीआईसीआई बैंक छोटे साइज के लॉकर के लिए 1200 रुपये से 5000 रुपये चार्ज करता है, तथा वहीं एक्सट्रा लार्ज साइज लॉकर्स के लिए 10000 रुपये से 22,000 रुपये तक चार्ज करता है साथ ही आपको इस पर जीएसटी अलग से देना पड़ेगा।

पीएनबी का लॉकर चार्ज

पंजाब नेशनल बैंक ने हाल ही में लॉकर चार्ज में बढ़ोतरी किया है तथा फ्री विजिट की संख्या को 15 से घटाकर 12 कर दिया है। ग्रामीण व सेमीअर्बन एरिया में लॉकर का सलाना किराया 1250 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक है, तथा अर्बन व मेट्रो शहरों में किराया 2,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये किया है और यह साइज पर निर्भर करता है।

एक्सिस बैंक का लॉकर चार्ज

एक्सिस बैंक मेट्रो या अर्बन एरिया में लॉकर के लिए 2700 रुपये छोटे लॉकर के लिए, मिडियम साइज के लॉकर के लिए 6000 रुपये, तथा लार्ज साइज के लॉकर के लिए 10,800 रुपये व एक्सट्रा लार्ज लॉकर के लिए 12,960 रुपये चार्ज करता है, और आपको इस पर जीएसीटी अलग से दोना होगा।

सलाना लॉकर किराया सरेंडर करने पर वापस नहीं होगा तथा किराया में देरी पर 2.5 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक लेट फीस देना पड़ता है इसके साथ ही आप 3 विजिट से ज्यादा पर बैंक 100 रुपये प्रति विजिट चार्ज देना होगा।

Written by Newsghat Desk

Cryptocurrency : जानें क्या है Bitcoin सहित इन बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत

Gold Loan : पैसे की Urgent जरूरत है, तो बेहतर विकल्प गोल्ड लोन