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SBI Urgent Alert: SBI ने करोड़ों खाता धारकों के लिए जारी किया अलर्ट! अगर नहीं हुए अलर्ट तो खाता हो जाएगा खाली! क्या है एसबीआई का अलर्ट देखें पूरी डिटेल

SBI Urgent Alert: SBI ने करोड़ों खाता धारकों के लिए जारी किया अलर्ट! अगर नहीं हुए अलर्ट तो खाता हो जाएगा खाली! क्या है एसबीआई का अलर्ट देखें पूरी डिटेल

SBI Urgent Alert: SBI ने करोड़ों खाता धारकों के लिए जारी किया अलर्ट! अगर नहीं हुए अलर्ट तो खाता हो जाएगा खाली! क्या है एसबीआई का अलर्ट देखें पूरी डिटेल

JPERC
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SBI Urgent Alert: भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, SBI ने अपने 50 करोड़ से अधिक ग्राहकों को एक जरूरी सूचना दी है।

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बैंक ने बताया कि ग्राहकों के पास उनके खाते बंद होने के फर्जी मैसेज आ रहे हैं, जिसे लेकर ग्राहकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

SBI Urgent Alert: SBI ने करोड़ों खाता धारकों के लिए जारी किया अलर्ट! अगर नहीं हुए अलर्ट तो खाता हो जाएगा खाली! क्या है एसबीआई का अलर्ट देखें पूरी डिटेल

क्या न करें? SBI ने अपने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे इस तरह के किसी भी संदेश का जवाब न दें।

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खासतौर पर, अपनी निजी जानकारी, OTP या खाते से संबंधित किसी भी जानकारी को शेयर न करें। ये संदेश ठगी का हिस्सा हो सकते हैं और इनका जवाब देने से आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है।

मैसेज में क्या लिखा है? इन फर्जी संदेशों में आमतौर पर लिखा होता है कि “आपका खाता ब्लॉक किया जाएगा, कृपया पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।” ऐसे मेल भी आ सकते हैं, जिनका जवाब देने से बचना चाहिए।

क्या करें? यदि आपको ऐसे संदेश प्राप्त होते हैं, तो आप उन्हें report.phishing@sbi.co.in पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

साइबर क्राइम से संबंधित शिकायतें साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर या https://cybercrime.gov.in/ पर भी की जा सकती हैं।

SBI Urgent Alert: फ्रॉड हो जाने पर क्या करें?

यदि आपके साथ कभी ऑनलाइन फ्रॉड हो जाता है, तो सबसे पहले इसकी शिकायत करना अति महत्वपूर्ण है।

आरबीआई के नियमानुसार, आपको तुरंत अपने बैंक को इसकी सूचना देनी चाहिए। इससे आप फ्रॉड की स्थिति में अपने पैसे की वापसी की संभावना बढ़ा सकते हैं।

बैंक, साइबर फ्रॉड के खिलाफ बीमा पॉलिसी लेते हैं, और जब आप जानकारी देते हैं, तो वे इसे बीमा कंपनी को अग्रेषित करते हैं, जिससे आपका पूरा पैसा वापस मिल सकता है।

ध्यान दें कि फ्रॉड की शिकायत फ्रॉड होने के तीन दिनों के अंदर करनी होती है। यदि शिकायत में देरी होती है, तो आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है।

उदाहरण के लिए, अगर ग्राहक 4 से 7 दिन बाद शिकायत करते हैं, तो उन्हें 25,000 रुपये तक का नुकसान हो सकता है।

इसलिए, SBI और अन्य बैंकों के ग्राहकों को चाहिए कि वे इस तरह के फर्जी मैसेजेस और ईमेल्स से सावधान रहें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत शिकायत करें।

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Written by Newsghat Desk

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