in

Share Market Tips : अगर चाहते हैं शेयर बाजार में करोड़ों कमाना, तो बचें इन 5 मिस्टेक से..

Share Market Tips : अगर चाहते हैं शेयर बाजार में करोड़ों कमाना, तो बचें इन 5 मिस्टेक से..

शेयर बाजार में निवेश करके अमीर बनाने का ख्वाब देखना कोई नई बात नही है। हममें से ज्यादातर लोग इसके चाहवान हो सकते हैं। लेकिन जानकारी के आभाव में शेयर बाजार में उतरना जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में हम आपको 5 ऐसी मिस्टेक बताने जा रहे हैं, अगर आप इसके प्रति सतर्क रहते हैं तो आप अपने निवेश को गवाए बिना अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर बाजार में निवेश करना चाहते हैं या फिर बाजार में उतरे ज्यादा वक्त नहीं हुआ है तो बाजार की समझ विकसित करने से पहले ये जान लें कि वो कौन सी गलतियां हैं जिन्हे नए निवेशक आम तौर पर करते हैं और आपको भी इनसे हर हाल में बचना चाहिए।

जब भी आप शेयर बाजार से जुड़े ऐसी समाचार पढ़तें हैं जिसमें निवेश की सलाह भी दी गई हो तो, क्या आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि लगभग हर सूचना के अंत में एक वार्निंग होती है ? जिसमें बाजार में निवेश से जुड़े खतरों के बारे में बताया जाता है।

हम सभी जानते हैं कि उतार-चढ़ाव शेयर बाजार का सबसे अहम हिस्सा है, भावनाओं के अनुरूप ये कई बार ये नियंत्रण से बाहर भी हो जाता है, और इसका सबसे ज्यादा नुकसान नए नवेले निवेशकों को उठाना पड़ता है।

Plot for sale
Plot for sale

मार्केट विशेषज्ञों के अनुसार नए निवेशकों में न तो बाजार को लेकर ज्यादा समझ होती है और निवेश को लेकर धैर्य भी नहीं होता। यहीं कारण है कि वे कई बार गलतियां कर देते हैं और निवेश को गंवा बैठते हैं।

Kidzee 02
Kidzee 02

अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करने के इच्छुक हैं, या फिर बाजार में उतरे ज्यादा वक्त नहीं हुआ है तो आपके लिए आवश्यक है कि आप बाजार की समझ विकसित करने से पहले ये जान लें कि वो कौन सी 5 मिस्टेक हैं जिनसे आपको हर हाल में बचना है। ताकि आप अपना निवेश सुरक्षित रख सकें।

1) पहली बड़ी गलती है अपनी क्षमता से ज्यादा निवेश

Republic Day 01
Republic Day 01

शेयर मार्केट का स्वभाव है कि ऐसा कभी नहीं होता कि सभी लोगों के स्टॉक हमेशा बढ़ते ही हों लेकिन अकसर गंभीर निवेशक वक्त के साथ नुकसान से उबर भी जाते हैं, और मुनाफा भी पाते हैं। इसके लिए आपको निवेश के लिए वक्त देना पड़ सकता है।

यदि आप अपनी क्षमता से अधिक निवेश करेंगे तो संभव है कि शेयर में 3 महीने या 6 महीने में रिकवरी की पूरी उम्मीद के बीच भी आपको तुरंत नुकसान के साथ शेयर बेचना पड़े क्योंकि आपको अपनी जरूरत पूरी करनी है। यही कारण है कि ऐसे समाचार सुनने को मिलते हैं जहां लोग शेयर बाजार में नुकसान की वजह से कर्ज में दब गए।

कर्ज लेकर निवेश करना नए निवेशकों को लिए और भी ज्यादा नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए नए इन्वेस्टर्स को सलाह दी जाती है कि वो इतनी रकम के साथ ही निवेश शुरू करें। ताकि निवेश से परिणाम हासिल करने के लिए पूरा वक्त दिया जा सके।

2) नए निवेशकों की दूसरी गलती अपने निवेश की समीक्षा न करना

एक उदाहरण के साथ समझते हैं कि दिग्गज ब्रोकिंग फर्म स्टॉक्स को लेकर निवेश सलाह जारी करते हैं। हालांकि तिमाही नतीजों के साथ ही, या फि किसी डेवलपमेंट के साथ वो सलाह की समीक्षा करते हैं और स्टॉक को upgrade या downgrade भी कर सकते हैं। वहीं लक्ष्यों में बदलाव भी हो सकता है।

ऐसे में अगर आपने किसी बड़ी ब्रोकिंग फर्म की सलाह पर किसी स्टॉक में लॉन्ग टाइम के लिए निवेश किया हो। हालांकि 6 महीने बाद ही ब्रोकिंग फर्म किसी खास जानकारी के आधार पर तत्काल निवेश निकालने की सलाह देती है, या फिर आपका स्टॉक एक साल की जगह 4 महीने में ही लक्ष्य को हासिल कर ले तो आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए।

इससे आप अपने पैसे को बचा सकेंगे और उसका सही इस्तेमाल कर सकेंगे। और ये आप तब कर पाएंगे जब आप अपने निवेश की लगातार समीक्षा करेंगे।

निवेश कर उसे कुछ समय पनपने के लिए छोड़ देना एक सही रणनीति मानी जाती है। यही कारण हैं कि जानकार सलाह देते हैं कि क्योंकि पैसा आपका है इसलिए इसकी की समय समय पर समीक्षा भी जरूरी है।

3) नए निवेशकों की तीसरी बड़ी गलती भय से निवेश निकालना

निवेश निकलने से पहले, अगर किसी expert की सलाह ली है तो उससे संपर्क करें। केवल मात्र इसलिए कि बाजार में गिरावट देखने को मिल रही, किसी मजबूत शेयर से पैसा निकालना सही निर्णय नहीं होता है।

यही नुकसान की एक और वजह है बाजार में गिरावट में बिना सोचे समझे बिकवाली करना। बाजार में गिरावट की कई वजहें होती हैं। पहले गिरावट की वजह समझें और फिर अपने निवेश की समीक्षा करें।

4) नए निवेशकों की चौथी बड़ी गलती ऊंचे रिटर्न देखकर निवेश की शुरुआत

शेयर बाजार विशेषज्ञ मानते हैं कि नए निवेशकों की सबसे बड़ी गलती है कि वे बाजार में ऊंचे रिटर्न देख कर ही निवेश करते हैं। दिलचस्प बात ये है कि तेजी से चढ़ते बाजार में कई ऐसे शेयर भी तेज ग्रोथ दिखाते हैं जिनकी अपनी स्थिति शायद उतनी अच्छी नही होती। वे केवल सिर्फ इसलिए बढ़ते हैं क्योंकि बाजार में खरीद का माहौल है।

वहीं चिंताजनक है कि ऊंचाई पर पहुंचे बाजार में गिरावट की भी संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में अकसर होता ये है कि ऊंचे रिटर्न देख कर पैसा लगाने वाला निवेशक शायद उस समय बाजार में उतर रहा होता है और जब दिग्गज निवेशक मुनाफावसूली की तैयारी कर रहे होते हैं। ऐसे में देर से एंट्री की वजह से निवेशक ऊपरी स्तरों पर फंस जाता है और निवेश का नुकसान उठा बैठता है।

5) नए निवेशकों की पांचवीं बड़ी गलती अनजाने लोगों से मिली सलाहों पर भरोसा

देश के सभी प्रमुख संस्थान और शेयर बाजार निवेशकों को इस बात के लिए चेतावनी भी लगातार जारी करते रहते हैं। जबकि इसके विपरीत सोशल मीडिया, मोबाइल फोन के मैसेज, व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए सलाहें भेजी जाती हैं, जिनमें ऊंचे रिटर्न की बात की जाती है और जल्द मुनाफा पाने का लालच दिया जाता है। यही बाजार में नुकसान उठाने का एक और सबसे बड़ा कारण अनजानी सलाहों पर भरोसा करना है।

बहुत बार ऐसी सलाहें एक फ्रॉड का हिस्सा होती हैं जहां किसी शेयर में जानबूझकर तेजी लाई जाती हैं और बाद में साजिशकर्ता अपना पूरा निवेश बेच कर निकल जाता है और बाकी लोग स्टॉक में फंस जाते हैं।

ऐसें में पहले तो कोशिश करें की भरोसेमंद सलाहकार से ही संपर्क करें। वहीं खुद ही निवेश का फैसला लेना चाहते हैं तो ऊंचे return के लालच से दूर रहें और अपने स्तर पर पूरी रिसर्च करें।

क्या करें नए निवेशक

नए निवेशकों को सलाह दी जाती है कि वो बाजार में धीरे धीरे और मजबूती के साथ ही कदम बढ़ाएं। वो ज्यादा आक्रामक न हों और न ही स्थितियां बदलने पर तुरंत घबराएं। सबसे सही होगा कि वो किसी एक्सपर्ट के साथ ही बाजार में निवेश की शुरुआत करें।

Written by Newsghat Desk

वाह: अब BMW लॉन्च करने जा रहा शानदार स्कूटर, फीचर्स कार जैसे और कीमत ऐसी की जानकर आ जाएंगे चक्कर

वाह: अब BMW लॉन्च करने जा रहा शानदार स्कूटर, फीचर्स कार जैसे और कीमत ऐसी की जानकर आ जाएंगे चक्कर

दो साल से बिना वीजा हिमाचल में छुपी चीन की महिला, कैसे आई पुलिस के शिकंजे में, पढ़ें पूरा मामला..