in

SIP में निवेश से पहले जान लें, SIP के बारे में क्या है 7 बड़ी गलतफहमियां

SIP में निवेश से पहले जान लें, SIP के बारे में क्या है 7 बड़ी गलतफहमियां

SIP में निवेश से पहले जान जाएंगे ये बात तो रहेंगे फायदे में…

आज हम आपको यहां SIP को लेकर 7 ऐसे मिथक बताने जा रहे है जो अक्सर लोगों के मन में रहते हैं।

Myth 1. SIP सिर्फ छोटे निवेशकों के लिए बनी है।

BKD School
BKD School

सच: ऐसा सोचना कतई गलत है। यदि आप चाहे तो मात्र ₹100 से भी SIP स्टार्ट कर सकते हैं। लेकिन इसका मतलब बिल्कुल यह नहीं है कि आप इस राशि को बढ़ा नहीं सकते। आप म्यूचुअल फंड में एसआईपी के द्वारा ₹100000 या इससे भी अधिक की राशि निवेश कर सकते हैं।

Myth 2. निवेश प्रोडक्ट है SIP

सच: एसआईपी मतलब सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान। एसआईपी कोई प्रोडक्ट नहीं है यह एक निवेश करने का तरीका है जिसके द्वारा आप म्युचुअल फंड में एक निश्चित समय अंतराल में निवेश कर सकते हैं। SIP के द्वारा आप निवेश करते हैं ना की SIP में निवेश।

Myth 3. बाजार में उछाल के समय SIP ना करें

सच: यह बात सामान्यतया हर दूसरे व्यक्ति में होती है। बाजार में तेजी के समय SIP नहीं करनी चाहिए बाजार जब गिरता है तो SIP करेंगे। लेकिन SIP जब आप करते हैं तो वह लंबे समय के लिए होती है तो उसमें आपके निवेश पर कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता।

Myth 4. SIP की राशि बदली नहीं जा सकती

सच: इस गलतफहमी को दिमाग से दूर कर दीजिए कि SIP की राशि में बदलाव नहीं किया जा सकता। आप निवेश की राशि और समय सीमा को घटा-बढ़ा सकते हैं।

हालांकि कुछ फन्ड्स के लिए SIP की धनराशि और समय सीमा पहले से निश्चित होती है उसे घटाने-बढ़ाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। लेकिन कोई शुल्क नहीं देना पड़ता।

Myth 5. बाजार गिरने के समय SIP रोक देना

सच: जो लोग कहते हैं कि बाजार जब गिर जाए तो SIP रोक देनी चाहिए। तो आप स्वयं इस बात का आकलन कीजिए कि जब बाजार गिरेगा तो SIP के माध्यम से आप ज्यादा यूनिट ले पाएंगे। यह सलाह बिल्कुल सही नहीं होगी। क्योंकि ऐसी स्थिति में आप निवेश का एक बेहतरीन मौका गवा रहे होंगे।

Myth 6. एक ही SIP को कई सालों तक चलाना

सच: अधिकांश लोग अपनी SIP की राशि को कई सालों तक एक समान ही चलाते हैं। लेकिन आपको शनै-शनै आप की एसआईपी में वृद्धि करनी चाहिए। जैसे आपकी सैलरी में वृद्धि होती है उसी अनुपात में आप SIP को भी बढ़ा सकते हैं।

Myth 7. SIP के द्वारा गारंटीड रिटर्न मिलता है

जब आप म्यूचुअल फंड में SIP के द्वारा निवेश करते हैं तो रिटर्न की कोई गारंटी नहीं मिलती। म्यूच्यूअल फंड भी मार्केट से ही जुड़े होते हैं। इस प्रकार शेयर मार्केट जैसा परफॉर्म करता है वैसा ही प्रभाव SIP निवेश पर भी पड़ता है। हालांकि, आप लंबे समय तक SIP के जरिए निवेश करेंगे तो आपको अवश्य रिटर्न मिलेगा।

दोस्तों, देश- विदेश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहे आपके अपने न्यूज़ घाट के साथ।

हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newsghat पर और व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन होने के लिए @newsghat पर क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

शेयर मार्केट से आप भी बन सकते हैं करोड़पति जानें कैसे ?

वन विभाग की कारवाई, जंगल में छापेमारी कर 800 लीटर लाहन किया नष्ट….