in

Sirmour News : चाइल्ड लाइन ने बच्चों को गुड टच बैड टच और बाल श्रम के बारे में किया जागरूक

Sirmour News : चाइल्ड लाइन ने बच्चों को गुड टच बैड टच और बाल श्रम के बारे में किया जागरूक

Sirmour News : चाइल्ड लाइन टीम काउंसलर अंजना कुमारी व सदस्य नीलम द्वारा पावटा साहिब के बातामंडी स्लम में जाकर एक ओपन हाउस का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो को अच्छे स्पर्श व बुरे स्पर्श के बारे में तथा चाइल्ड लेबर के बारे में लोगो को जागरूक करना था।

इस ओपन हाउस की शुरुवात काउंसलर अंजना द्वारा वहाँ पर उपस्थित सभी लोगो के स्वागत के साथ की गई। इसके बाद बच्चो को चाइल्ड हेल्प लाइन के बारे में बताया गया कि यह एक आपातकालीन सेवा है जो 0-18 साल के बच्चो के लिए दिन रात काम करती है।

इसका 1098 एक टोल फ्री नम्बर है यदि आप कभी भी कही पर किसी मुसीबत में फंसे बच्चे, जरुरत मंद बच्चे, बेबस या बेसहारा बच्चो को देखते है तो आप उनकी मदद के लिए इस नम्बर का प्रयोग कर सकते है। इस नम्बर पर बच्चा व व्यस्क कोई भी कॉल कर सकता है। इस नम्बर पर कॉल करने वाले की जानकारी को गुप्त रखा जाता है।

Plot for sale
Plot for sale

उसके बाद बच्चो को सुरक्षित स्पर्श व असुरक्षित स्पर्श के बारे में जानकारी दी गई जिसमे उनको बताया गया कि हमारे शरीर की चार निजी जगह होती है जिन्हें सिर्फ हम या हमारे माता पिता छू सकते है जैसे मुँह, छाती, टांगो के बीच की जगह व कमर के नीचे का हिस्सा यदि आपको कोई अनजान व्यक्ति इन चार जगह पर गलत तरीके से छू रहा होता है तो आप 1098 पर उसकी जानकारी दे सकते है।

Kidzee 02
Kidzee 02

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

बच्चों तथ अभिभावकों को कहा गया कि आप कोमल मूवी बच्चो को जरूर दिखाए ताकि बच्चो को सुरक्षित स्पर्श व असुरक्षित स्पर्श के बारे में जानकारी मिल जाये उसके बाद टीम सदस्य नीलम द्वारा उपस्तिथ लोगो को पढाई के महत्व व चाइल्ड लेबर के बारे में जानकारी दी गई, जिसमे उनको बताया गया कि 14 साल से कम आयु के बच्चे का काम करना निषेध है तथा इससे अधिक आयु का बच्चा काम कर सकता है। परन्तु वह भी कानून के दायरे में काम कर सकता है।

Republic Day 01
Republic Day 01

यदि कोई बच्चे से कानून के दायरे से बाहर काम करवाता है तो उसे दो साल की सजा 50000 रूपए का जुर्माना होता है वह पर उपस्थित लोगो द्वारा चाइल्ड लाइन टीम का महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए धन्यवाद किया गया तथा इसी के साथ ओपन हाउस का भी समापन किया गया।

व्हाट्सएप पर न्यूज़ घाट समाचार समूह से जुड़ने के लिए नीचे दिए लिंक को क्लिक करें।

Written by Newsghat Desk

Sirmour News : प्रदेश के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में डीपीई शिक्षकों के पदों को सृजित न करना दुर्भाग्यपूर्ण

लंपी वायरस की रोकथाम के लिए एसडीएम कफोटा राजेश वर्मा ने तैयार की रणनीति, अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी